DU's First Cut-Off: 1 अक्टूबर को जारी हो सकती है पहली कट- ऑफ, पढ़ें डिटेल्स

दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कॉलेज पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली कट-ऑफ सूची 1 अक्टूबर को जारी करेगा और तीसरी सूची जारी होने के बाद एक विशेष कट-ऑफ जारी करेगा.

DU's First Cut-Off: 1 अक्टूबर को जारी हो सकती है पहली कट- ऑफ, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक कॉलेज पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली कट-ऑफ सूची 1 अक्टूबर को जारी करेगा और तीसरी सूची जारी होने के बाद एक विशेष कट-ऑफ जारी करेगा. उन्होंने बताया कि बुधवार को प्रवेश समिति के सदस्यों और कॉलेज प्राचार्यों की बैठक में सूची के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया.

डीयू में विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत लगभग 70,000 सीटें  हैं.  पहली कट-ऑफ सूची के लिए एक अक्टूबर को अंतिम रूप दिया गया है और दूसरी कट-ऑफ 8 या 9 अक्टूबर को जारी होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि तीसरी कट-ऑफ सूची जारी होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा विशेष कट-ऑफ जारी किए जाने की संभावना है. उन छात्रों के लिए विशेष कट-ऑफ जारी की जाती है जो पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बावजूद पिछली सूचियों के लिए आवेदन नहीं कर सके.

"जब प्रवेश ऑफ़लाइन आयोजित किए गए थे, तो हर सूची के बाद विशेष कट-ऑफ जारी किए गए थे, लेकिन ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के मामले में यह संभव नहीं है.

साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया में छात्रों को प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए रात 11.59 बजे तक का समय दिया गया है. अवधि तीन दिन है, जिसके बाद कॉलेज प्रवेश को मंजूरी देता है और फिर भुगतान प्रक्रिया पूरी होती है."

विश्वविद्यालय अगले कुछ दिनों में औपचारिक रूप से कट-ऑफ शेड्यूल की घोषणा कर सकता है. सूत्रों ने कहा कि अगर पहली कट ऑफ 1 अक्टूबर को जारी की जाती है तो प्रवेश प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी क्योंकि 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) और 3 अक्टूबर (रविवार) को छुट्टियां हैं.

उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर को उन छात्रों को अनुमति देने के लिए चुना गया है, जो सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए हैं, यदि वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आवेदन कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com