Tokyo Olympics: अतनु दास की यह जीत है बेहद खास, 2 बार के ओलंपिक चैंपियन को 'शूट ऑफ' में हराया, प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय पुरूष तीरंदाज अतनु दास (Atanu Das) ने अपने दूसरे राउंड के मुकाबले में ऐसा कमाल कर दिखाया जिसकी यादें काफी दिनों तक रहेगी. तीरंदाजी में ऐसा कमाल काफी कम ही देखने को मिलता है.

Tokyo Olympics: अतनु दास की यह जीत है बेहद खास, 2 बार के ओलंपिक चैंपियन को 'शूट ऑफ' में हराया, प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

अतनु दास ने दो बार के ओलंपिक चैंपियन को हराया

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय पुरूष तीरंदाज अतनु दास (Atanu Das) ने अपने दूसरे राउंड के मुकाबले में ऐसा कमाल कर दिखाया जिसकी यादें काफी दिनों तक रहेगी. तीरंदाजी में ऐसा कमाल काफी कम ही देखने को मिलता है. अतनु ने दो बार के ओलंपिक चैम्पियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक (Oh Jin Hyek) को शूट ऑफ में हराया जो अपने आप में एक बड़ी बात है. शूट ऑफ में परफेक्ट 10 का स्कोर करके अतनु ने वो कर दिखाया है जिसकी चर्चा भारतीय तीरंदाजी में हमेशा होगी. दोनों के बीच मुकाबला कड़े टक्कर वाला रहा. अपने इस जीत के अलावा अतनु ने अपना राउंड ऑप 32 का मुकाबला भी शूट ऑफ में जीता था. उन्होंने राउंड ऑफ 32 में चीनी ताइपे के तीरंदाज डेंग यू चेंग कोको 6-4 से हराकर राउंड ऑप 16 में जगह बनाई थी. 

Tokyo Olympics में भारत की पीवी सिंधु ने किया कमाल, लगातार 3 मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

राउंड ऑफ 16 में अतनु के सामने दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक थे जो ओलंपिक में 2 बार गोल्ड मेडल अपने नामं कर चुके थे. भले ही पहला सेट कोरियाई तीरंदाज ने जीता लेकिन अतनु ने खुद पर विश्वास बनाए रखा और चैंपियन खिलाड़ी को बराबर का टक्कर दिया. पहले 3 सेट में लंदन और रियो के गोल्ड मेडलिस्ट तीरंदाज 4-2 से आगे रहे लेकिन इसके बाद चौथा सेट भारतीय तीरंदाज ने जीतकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया. तनु ने चौथा सेट 27-22 से जीता. पांचवा सेट निर्णायक साबित होने वाला था.

ऐसे में दोनों खिलाड़ियों ने पांचवें सेट में अपना बेस्ट दिया. जिसके बाद यह सेट भी  28-28 की बराबरी पर छूटा. जिसके बाद मैच का फैसला शूट ऑफ गया. शूट ऑफ में पहला स्कोर साउथ कोरियन खिलाड़ी ने लगाया. उन्होंने 9 का स्कोर बनाकर भारतीय तीरंदाज पर परफेक्ट 10 का स्कोर बनाने का दवाब बना दिया. लेकिन कहते हैं कि यदि आपको खुद पर विश्वास हो तो हर चुनौती आसान बन जाती है. इसके बाद अतनु ने निशाना साधा और परफेक्ट 10 का स्कोर करके इतिहास बना दिया. 

Tokyo Olympic: मैच से पहले महिला खिलाड़ी को कोच ने मारे थप्पड़, Video देख उड़ जाएंगे आपके होश


भारतीय तीरंदाज ने शूट ऑफ में एक ऐसे खिलाड़ी को हराया जो हमेशा जीतने के लिए जाना जाता था. अतनु की जीत की खुशी इस बात का अंदाजा लगाने के लिए काफी है कि उन्होंने एक यादगार जीत हासिल की है. बता दें कि मैच के दौरान उनकी वाइफ अतनु उनका हौसला बढ़ाती हुई भी नजर आई थी. दीपिका भी 30 जुलाई को महिला इवेंट में तीरंदाजी का अंतिम 8 का मुकाबला खेलने वाली हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com