Tokyo Olympics: विनेश फोगाट के परिवार से पीएम ने पूछा, आपका परिवार कौन सी चक्की का आटा खाता है..

Tokyo Olympics 2020: प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ओलंपिक में जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों से बात की. बातचीत के दौरान मोदी जी ने सभी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया

Tokyo Olympics: विनेश फोगाट के परिवार से पीएम ने पूछा, आपका परिवार कौन सी चक्की का आटा खाता है..

Tokyo Olympics: पीएम ने सभी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया

Tokyo Olympics 2020: प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ओलंपिक में जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों से बात की. बातचीत के दौरान मोदी जी ने सभी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया, पीएम ने सबसे पहले तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) से बात की और उनके शुरूआती करियर को लेकर बात की. पीएम ने दीपिका के बचपन में आम तोड़कर खाने  वाली आदत को लेकर बात की, जिसपर भारतीय तिरंदाज ने कहा कि, उन्हें आम काफी पसंद हैं और यही कारण था कि मैं आम खुद से तोड़ती थी जिसके कारण मेरा निशाना और भी सही होता गया. यकीनन मुझे उस आदत की वजह से भी मदद मिली. इसके अलावा पीएम ने  भारत के अग्रणी भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (India's javelin thrower Neeraj Chopra) से भी बात की, और उन्हें टोक्यो ओलंपिक के लिए शुभकामनाएं दी और मोदी जी ने उन्हें बिना दवाब के ओलंपिक में जाने के लिए कहा और साथ ही उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि, आप वहां बिना दवाब के जाएं और अपना 100 फीसदी दें, आपको सफलता जरूर मिलेगी. 

Tokyo Olympics: मनिका बत्रा और शरत के पास टेबल टेनिस में इतिहास रचने का मौका

भारत के पीएम ने महिला धावक दुती चंद (Dutee Chand) को कहा कि आप इस बार ओलंपिक में आप जरूर अपनी जगह बनाएंगी. पूरा भारत आपके साथ है. मेरी आपको शुभकामनाएं हैं. बता दें कि दुती चंद खेलों के महाकुंभ में महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर स्पर्धा में भाग लेंगी.


बॉक्सर आशीष चौधरी से भी पीएम ने बात की और उन्हें ओलंपिक के लिए शुभकामनाएं दी. पीएम ने आशीष चौधरी को सचिन तेंदुलकर का उदाहरण दिया. दरअसल 1999 विश्व कप के दौरान तेंदुलकर के पिता का निधन हो गया था लेकिन इसके बाद भी उन्होंने खेल को चुना. पीएम ने कहा कि आपके पिता का निधन कोविड से हुआ लेकिन आपने खेल को चुना है. मुझे उम्मीद है कि टोक्यो में आप अच्छा परफॉर्मेंस करके पिता को श्रद्धांजलि देंगे. 

भारतीय महिला बॉक्सर मैरी कॉम (Mary Kom) से बात करते हुए कहा कि आप एक ऐसी खिलाड़ी रहीं हैं जिससे दूसरे खिलाड़ी भी प्रेरणा लेंगे. प्रधानमंत्री ने मैरी कॉम से उनसे फेवरेट खिलाड़ी के बारे में पूछआ जिसपर महिला बॉक्सर ने मोहम्मद अली का नाम लिया और कहा कि उनके खेल को देखकर मैंने काफी कुछ सीखा है. वो मेरे प्रेरणादायक रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (P. V. Sindhu) से बात की और कहा कि मुझे याद है कि रियो ओलंपिक के समय आपको आइसक्रीम खाने से रोका जाता था. टोक्यों ओलंपिक में सफलता के बाद साथ में आइसक्रीम खाएंगे.  पीवी सिंधु ने खुलासा किया कि खेल में फिटनेस काफी अहम रही है जिसके कारण ही मेरे माता-पिता आइसक्रीम खाने से मुझे रोका करते थे. 

मनीका बत्रा (Manika Batra) से बात करते हुए पीएम ने कहा कि, आप टेबल टेनिस खेलने के अलावा गरीब बच्चों को भी ये खेल सीखा रहा हैं, ऐसा करने का विचार कैसे आया. इसपर टेबल टेनिस खिलाड़ी ने कहा कि गरीब बच्चों को मैंने देखा था वो इस खेल को खेलना चाहते हैं. मैं उन्हें यह खेल सीखाना चाहती हूं जिससे वो आगे जाकर इस खेल का प्रतिनिधित्व कर सकें. मनीका बत्रा से पीएम ने पूछा कि आप अपनी उंगलियो के नाखूनों पर तिरंगा पेंट किए रहती हैं इसके पीछा आपकी क्या सोच रही है. बत्रा ने कहा कि,  लड़की होने के कारण यह सभी मुझे पसंद है लेकिन भारत का झंडा अपने पास रखना मुझे अच्छा लगता है. जब भी मैं अपने देश के लिए खेलने जाती हूं तो अपने दिल के करीब अपना देश का झंडा रखना चाहती हूं, इसी वजह से मैं ऐसा करती हूं. इसके अलावा मनीका बत्रा ने कहा कि दवाब से बचने के लिए डांस करती हूं.

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) से बात करते हुए पीएम ने उन्हें बधाई दी और कहा कि वो पिछले समय को भूला कर टोक्यो जाएं, मैं उम्मीद करता हूं कि आपपर भी फिल्म बने. पीएम ने फोगाट परिवार से पूछा कि फोगाट परिवार कौन सी चक्की का आटा खाते हैं, इसपर विनेश फोगाट के चाचा ने कहा कि वो अपने देश के चक्की का आटा खाते हैं. विनेश के चाचा ने पीएम के सामने कहा कि, मुझे उम्मीद है कि मेरी बेटी मेरा सपना पूरा करेगी. विनेश देश के लिए गोल्ड मेडल लाएगी तभी उसका स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट जाऊंगा. 

Tokyo Olympic 2020: इस वजह से राष्ट्रीय खेल पुरस्कार चयन प्रक्रिया में होगी देरी

हॉकी के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) से भी पीएम ने बात की और कहा कि ओलंपिक में भारतीय हॉकी का शानदार रिकॉर्ड रहा है जिससे हर किसी को एक बार फिर काफी उम्मीद है कि हॉकी में मेडल आएगा. पीएम ने कहा कि आपसे बात करते हुए मुझे ध्यानचंद्र जैसे महान खिलाड़ी की याद आ रही है मुझे उम्मीद है कि आप भी इतिहास दोहराएंगे. 

सानिया मिर्जा (Sania Mirza) से बात करते हुए पीएम ने पूछा कि टेनिस में चैंपियन बनने के लिए क्या खूबियां होनी चाहिए. इसपर सानिया ने कहा कि आज बहुत सारे बच्चे हैं तो टेनिल रैकेट उठाना चाहते हैं. आपको सपोर्ट मिलनी चाहिए, लगन और किस्मत भी एक अहम होनी चाहिए.  मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में भारत को कई दिग्गज टेनिस स्टार मिलेंगे. 

पीएम ने देश के सभी लोगों से अपील की और भारतीय खिलाड़ियों को सपोर्ट करने के लिए कहा, इसके अलावा उन्होंने कहा कि आप टोक्यो जाएं और अपना 100 फीसदी दें, जीत और हार के बारे में ज्यादा न सोचें. आप सभी को शुभकामनाएं. बता दें कि इस बार 18 खेलों के 126 एथलीट भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में शिरकत करने जा रहे हैं.  यह भारत की तरफ से किसी भी ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com