विज्ञापन

Paris Olympics 2024: टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किया क्वालीफाई

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में सुमित नागल दूसरी बार हिस्सा लेंगे, इससे पहले वह लिएंडर पेस के बाद टोक्यो ओलंपिक में एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने थे,

Paris Olympics 2024: टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किया क्वालीफाई
Sumit Nagal qualifies for 2024 Paris Olympics

Sumit Nagal 2024 Paris Olympics: भारत के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने आधिकारिक तौर पर पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने की पुष्टि की है. भारत के टॉप पुरुष टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने इस बात की पुष्टि खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की. उन्होंने लिखा, "यह बताते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है कि मैंने आधिकारिक तौर पर पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह मेरे लिए एक यादगार पल है क्योंकि ओलंपिक मेरे दिल में एक खास जगह रखता है, मेरे करियर की अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग लेना था, हमेशा मुझे सपोर्ट करने के लिए टॉप्स और साई का बहुत-बहुत धन्यवाद."

ओलंपिक में सुमित नागल दूसरी बार हिस्सा लेंगे, इससे पहले वह लिएंडर पेस के बाद टोक्यो ओलंपिक में एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने थे,  नागल ने पहले दौर में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन को हराया था। लेकिन दूसरे दौर में रूस के दानिल मेदवेदेव से हार गए थे.

पिछले एक साल में नागल की शानदार प्रगति ने 26 वर्षीय खिलाड़ी की एटीपी रैंकिंग को 71वें स्थान तक पहुंचा दिया है, जो 1973 में रैंकिंग की प्रणाली की शुरुआत के बाद से किसी भारतीय पुरुष खिलाड़ी द्वारा हासिल की गई संयुक्त रूप से चौथी सबसे अच्छी रैंकिंग है. रैंकिंग में भारी उछाल के पीछे उनके हालिया प्रभावशाली प्रदर्शन का ही हाथ है। रौलां गैरो में फ्रेंच ओपन में डेब्यू करने के बाद, जिसमें वे पहले दौर में करेन खाचानोव के हाथों हार गए थे. 

नागल ने जर्मनी में हीलब्रॉन चैलेंजर जीता, लेकिन इटली में पेरुगिया चैलेंजर में लगातार खिताब जीतने से चूक गए, क्योंकि वे टूर्नामेंट के फाइनल में लुसियानो डार्डेरी (6-1, 6-2) से हार गए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सुमित के आगामी ओलंपिक की तैयारी के लिए सभी तीन टूर्नामेंट क्ले कोर्ट पर खेले गए थे, ओलंपिक के टेनिस मुकाबले क्ले कोर्ट के मक्का रौलां गैरो में ही खेले जाएंगे. ओलंपिक से पहले भारत के सर्वोच्च स्टार खिलाड़ी का पूरा ध्यान 1 जुलाई से शुरू होने वाले विंबलडन पर रहेगा, जहां वह पहली बार मुख्य ड्रॉ के रूप में टूर्नामेंट में उतरेंगे.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 : ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत ने सेमीफाइनल की जंग को बनाया दिलचस्प, भारत के लिए बजी खतरे की घंटी, ऐसा है पूरा समीकरण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chess Olympiad 2024: चेस ओलंपियाड विजेताओं ने मांगा पीएम मोदी से एक सुझाव तो मिला ये जवाब
Paris Olympics 2024: टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किया क्वालीफाई
NDTV Exclusive I was overweight, what did I do all night, says Aman Sehrawat who won bronze in wrestling
Next Article
NDTV Exclusive: वजन था ज्यादा, रात भर क्या किया, कुश्ती में ब्रॉन्ज जीतने वाले अमन ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com