विज्ञापन

Paris Olympic 2024: नीरज चोपड़ा से लेकर निखत जरीन तक...वो 10 खिलाड़ी जिनसे पूरे देश को है मेडल की उम्मीद

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को अपने स्टार खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें हैं. इन खिलाड़ियों में अनुभव और युवा दोनों का मिश्रण है. कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके लिए यह पहला ओलंपिक है, वहीं कुछ खिलाड़ियों ने पहले भी ओलंपिक मेडल जीते हुए हैं.

Paris Olympic 2024: नीरज चोपड़ा से लेकर निखत जरीन तक...वो 10 खिलाड़ी जिनसे पूरे देश को है मेडल की उम्मीद
Paris Olympic 2024: वो 10 खिलाड़ी जिनसे पूरे देश को है मेडल की उम्मीद

पेरिस ओलंपिक में भारत को अपने स्टार खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीदें हैं. इन खिलाड़ियों में अनुभव और युवा दोनों का मिश्रण है. कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके लिए यह पहला ओलंपिक है, वहीं कुछ खिलाड़ियों ने पहले भी ओलंपिक मेडल जीते हुए हैं. पेरिस ओलंपिक शुरू होने के अवसर पर उन 10 सुपरस्टार खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं, जिनका जलवा खेल के महाकुंभ में दिखेगा.

नीरज चोपड़ा भारतीय खेलों के पोस्टर ब्वॉय हैं और उन्होंने टोक्यों में देश को पहला व्यक्तिगत एथलेटिक्स गोल्ड मेडल दिलाया था. नीरज से पेरिस ओलंपिक में अपने खिताब को डिफेंड करने की उम्मीद की जा रही है. नीरज ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीतकर अपनी तैयारियों को बेहतर किया है.

भारत की पीवी सिंधु बैडमिंटन सुपरस्टार हैं, और यह उनके लिए तीसरा ओलंपिक है. महिला सिंगल्स इवेंट में सिंधु ने रियो और टोक्यो ओलंपिक में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता था. वह पेरिस में अपने ओलंपिक पदक की हैट्रिक लगाने के लिए उतर रही हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बैडमिंटन में भारतीय पुरुष डबल्स जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का कद भी सुपरस्टार सरीखा है. दुनिया में नंबर एक रह चुकी इस जोड़ी ने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसी प्रतियोगिता में भी गोल्ड मेडल जीता है.

भारत की निखत जरीन 50 क्रिगा वर्ग में महिला बॉक्सिंग इवेंट में पदक की बड़ी उम्मीद हैं. वह दो बार वर्ल्ड चैम्पियन का खिताब जीतकर बॉक्सिंग सुपरस्टार का दर्जा हासिल कर चुकी हैं. असम की लवलीना बोरगोहेन टोक्यो ओलंपिक में 75 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीतकर भारत में रातों-रात सुपरस्टार बन गई थीं. वेल्टरवेट वर्ग में लवलीना से एक बार फिर मेडल की बड़ी उम्मीदें हैं.

भारत की युवा महिला रेसलर अंतिम पंघाल भी इस समय रेसलिंग में किसी सुपरस्टार से कम नहीं हैं. हिसार से आने वाली अंतिम 53 किग्रा भारवर्ग में देश की बड़ी उम्मीद हैं, और वह शानदार फॉर्म में हैं.

शूटिंग में एक और युवा सिफ्ट कौर सामरा सुपरस्टार महिला निशानेबाज हैं, और यह उनका ओलंपिक डेब्यू है. 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में वह मौजूदा वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हैं. वह 2022 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.

@Insta-siftsamra_09

@Insta-siftsamra_09

विनेश फोगाट एक और अनुभवी महिला रेसलर हैं, जिनका यह तीसरा ओलंपिक है. महिला फ्रीस्टाइल रेसलिंग में विनेश से बहुत उम्मीदे हैं. इससे पहले उन्होंने रियो और टोक्यो ओलंपिक में भाग लिया था.

हरमनप्रीत सिंह पुरुष हॉकी के सुपरस्टार खिलाड़ी हैं. वह टीम के कप्तान भी हैं, इस टीम ने टोक्यो में कांस्य पदक जीता था. पेनाल्टी कॉर्नर स्पेशलिस्ट हरमनप्रीत एंड कंपनी से देश को बड़ी उम्मीदें हैं.

22 साल के लक्ष्य सेन पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन में एक और बड़े खिलाड़ी हैं और वह अपने पहले ओलंपिक में छाने के लिए तैयार हैं. ओलंपिक में शिरकत करने से पहले लक्ष्य ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता है. वह थॉमस कप विजेता टीम 2022 का हिस्सा भी रह चुके हैं और यूथ लेवल पर गोल्ड जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Paris Olympic 2024: "अभी नहीं तो कभी नहीं..." 36 साल से जारी मेडल के इंतजार पर तीरंदाज तरुणदीप राय ने दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: Paris Olympic 2024: फेडरर के साथ लंच, लोंग के खिलाफ जीत, अपने पहले ओलंपिक मेडल के इंताजर में अचंत शरत कमल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paralympics 2024: जब विस्फोट में होतोजे सेमा का आधा पैर उड़ गया, लेकिन कांस्य पदक जीत 8 साल की यात्रा हुई सफल
Paris Olympic 2024: नीरज चोपड़ा से लेकर निखत जरीन तक...वो 10 खिलाड़ी जिनसे पूरे देश को है मेडल की उम्मीद
PM Narendra Modi react on  Neeraj Chopra clinched a Silver Medal in Men’s Javelin Throw at ParisOlympics2024
Next Article
Neeraj Chopra: "भारत खुश है ...", नीरज चोपड़ा के पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com