विज्ञापन

Paris Olympic 2024: फेडरर के साथ लंच, लोंग के खिलाफ जीत, अपने पहले ओलंपिक मेडल के इंताजर में अचंत शरत कमल

Paris Olympic 2024: 42 वर्षीय भारतीय दल के पुरुष ध्वजवाहक भी हैं. कई बार के राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ने भारत को इतिहास रचने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि पुरुष टीम ने इतिहास में पहली बार ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया.

Paris Olympic 2024: फेडरर के साथ लंच, लोंग के खिलाफ जीत, अपने पहले ओलंपिक मेडल के इंताजर में अचंत शरत कमल
Paris Olympic 2024: अपने पहले ओलंपिक मेडल के इंताजर में अचंत शरत कमल

अचंत शरत कमल, जो पिछले दो दशकों से अधिक समय से भारतीय टेबल टेनिस का चेहरा रहे हैं, पेरिस ओलंपिक 2024 में रिकॉर्ड पांचवीं बार ओलंपिक उपस्थिति दर्ज कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.  42 वर्षीय भारतीय दल के पुरुष ध्वजवाहक भी हैं. कई बार के राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ने भारत को इतिहास रचने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि पुरुष टीम ने इतिहास में पहली बार ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया.

टेबल टेनिस के दिग्गज, जो अल्टीमेट टेबल टेनिस में चेन्नई लायंस टीम के मुख्य आधार भी रहे हैं, देश के लिए खेलने का सपना देख रहे कई युवा टेबल टेनिस खिलाड़ियों को प्रेरित कर रहे हैं. अल्टीमेट टेबल टेनिस के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, शरत, जिन्होंने 2004 एथेंस खेलों में ओलंपिक में पदार्पण किया था, ने अपने शीर्ष पांच ओलंपिक क्षणों के बारे में बात की, क्योंकि वह पेरिस में पदक के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए तैयार हैं.

टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर के साथ अप्रत्याशित लंच:

पहली बार ओलंपिक में जाना किसी भी एथलीट के लिए एक खास पल होता है. यह माहौल में डूबने, खेल गांव के विशेष माहौल को महसूस करने और विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने के बारे में है. और जाहिर है, शरत का शीर्ष ओलंपिक क्षण वह है जब उन्होंने 2004 में डाइनिंग हॉल में टेनिस के दिग्गज स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के साथ एक टेबल साझा की थी और उनके तथा यूएसए के एंडी रोडिक के बीच सौहार्द देखना सोने पर सुहागा था.

Latest and Breaking News on NDTV

अचंत शरत कमल ने कहा,"एक दिन मैं दोपहर के भोजन के लिए बाहर गया था और जैसे ही मैं इस तरफ से प्रवेश कर रहा था, दूसरी तरफ से एक और व्यक्ति टेनिस बैग और बाल खुले रखे हुए आ रहा था. मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैंने उसे कहीं देखा है. मैं पहचान नहीं सका वह अपने बाल खुले रखे हुए था. हम एक-दूसरे के पास से गुजरते हैं, हम वास्तव में रास्ते से गुजरते हैं. वह सामान रखने की जगह पर अपना बैग देने जाता है, मैं अंदर जाता हूं और देखता हूं कि क्या खाना है और यह अचानक मेरे दिमाग में आ जाता है , यह रोजर फेडरर है."

शरत ने याद किया,"तब मैं बहुत शर्मीला था. इसलिए, मैंने खाने के लिए कुछ लिया और उसे खोजा. वह अकेले ही एक टेबल पर बैठा था. मैं जितना संभव हो सके उसके करीब गया. मैं उसकी जगह पर नहीं जाना चाहता था, लेकिन मैं अभी भी करीब था, और मैं (उसी मेज पर) खा रहा था और फिर अचानक, एक आदमी उल्टी टोपी और शॉर्ट्स के साथ आता है और वे ताली बजा रहे थे, मैंने उसे देखा और यह एंडी रोडिक था."

महान मा लोंग के खिलाफ एक गेम जीतना:

चीन के मा लोंग को सर्वकालिक महान टेबल टेनिस खिलाड़ियों में से एक माना जाता है और वह टोक्यो ओलंपिक में गत चैंपियन के रूप में आ रहे थे. कोविड महामारी के कारण टोक्यो खेलों को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था और भारतीय खिलाड़ियों के लिए लंबे लॉकडाउन और उसके बाद की दूसरी लहर के कारण खेलों के लिए अच्छी तैयारी करना एक वास्तविक संघर्ष था.

शरत ने दूसरे राउंड में पुर्तगाल के टियागो अपोलोनिया को हरा दिया था और तीसरे राउंड में उनका सामना मा लोंग से था. शरत ने कहा,"मा लोंग के खिलाफ मैच मेरे करियर में अब तक खेले गए सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक था. मैंने उनके साथ जो पांच बार खेला है, उनमें से मैंने उनके खिलाफ सिर्फ एक गेम जीता था और वह टोक्यो में था. और मुझे इस पर बहुत गर्व है वहां क्या हुआ, खासकर कोविड के बाद."

@Insta-sharathkamal

@Insta-sharathkamal

शरत ने आगे कहा,"भारत में विशेष रूप से दूसरी लहर के बाद बहुत कठिन स्थिति थी. दुनिया के बाकी हिस्सों में लोगों ने अपना प्रशिक्षण वापस शुरू कर दिया और, भारत में लॉकडाउन के बीच में, हम अभी भी घरेलू वर्कआउट तक ही सीमित थे, मैं अपनी छत पर खेल रहा था. यह बहुत कठिन था. हमारे पास सीमित संसाधनों के साथ मैं पूरे समय भारत में प्रशिक्षण ले रहा था. उस कठिन मानसिकता से लेकर ओलंपिक तक पहुंचने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने तक, मुझे वास्तव में लगता है कि मैंने अच्छा प्रदर्शन किया." शरथ ने दूसरा गेम 11-8 से जीता लेकिन मैच में 4-1 (7-11, 11-8, 11-13, 4-11, 4-11) से हार गए. बाद में, मा लोंग ने स्वर्ण पदक जीता.

घुटने की चोट शरत के उत्साह को कम नहीं कर सकी.

शरत ने लगातार दूसरे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था और अन्य शीर्ष खिलाड़ियों के साथ यूरोप में प्रशिक्षण लेकर 2008 बीजिंग खेलों के लिए खुद को तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत की थी. लेकिन प्रतियोगिता शुरू होने से ठीक पहले ट्रेनिंग के दौरान वह फिसलकर गिर गए और उनका घुटना क्षतिग्रस्त हो गया. हालांकि, शरत ने चोट से निराश होने के बजाय इससे लड़ने का फैसला किया और स्पैनियार्ड अल्फ्रेडो कार्नरोस को हराकर दूसरे दौर में पहुंच गए. दूसरे दौर में, उन्होंने ऑस्ट्रिया के अपने अच्छे दोस्त चेन वेक्सिंग का सामना किया और अपने से कहीं अधिक रैंक वाले प्रतिद्वंद्वी को पांच गेमों तक धकेल दिया.

'माम्बा' मानसिकता का अनुभव:

हालांकि वह 2008 में अपनी दूसरी ओलंपिक उपस्थिति बना रहे थे, फिर भी वह उन बड़े अंतरराष्ट्रीय सितारों से आश्चर्यचकित थे जिन्हें वह केवल ओलंपिक चरण में ही देख सकते थे. और बीजिंग में, उनके लिए विशेष क्षण उद्घाटन समारोह में अमेरिकी बास्केटबॉल के दिग्गज कोबे ब्रायंट को व्यक्तिगत रूप से देखना और 'माम्बा' मानसिकता को करीब से देखना था.

निशानेबाज के ऐतिहासिक रजत पदक जीतने से पहले राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से उत्साहपूर्ण बातचीत:

भारत भले ही पेरिस 2024 में पदक चार्ट पर दोहरे अंक तक पहुंचने का लक्ष्य रख रहा हो, लेकिन 2004 में, एथेंस में शरत के पहले ओलंपिक खेलों में, 20 साल पहले एक भी पदक जीतना एक बड़ी बात मानी जाती थी.

@Insta-sharathkamal

@Insta-sharathkamal

वह शाम को टीम के कोच और अब भारतीय टेबल टेनिस महासंघ के महासचिव कमलेश मेहता के साथ खेल गांव में घूम रहे थे, जब उन्होंने उनसे पूछा कि क्या वह उस व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास से वे गुजर रहे थे. इसके बाद मेहता ने शरत को राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से मिलवाया, जिन्हें एथेंस में भारत के लिए पदक की सबसे अच्छी संभावना माना जाता था और अगले दिन डबल ट्रैप फाइनल में प्रतिस्पर्धा करने वाले थे.

शरत ने कहा,"शायद मैंने उसे अकेले समय में परेशान किया था लेकिन वह बाहर बैठा था और आराम कर रहा था. कोच कमलेश मेहता ने कहा, 'आओ, चलें और उसे शुभकामनाएं दें.' और फिर हम दोनों गए और उसने बहुत अच्छी तरह से बात की, मेरे मैच आदि के बारे में पूछा. वह पदक जीतने में सफल रहा और उसके पदक जीतने के बाद, मेरे लिए जाकर पदक देखना बहुत आसान हो गया क्योंकि मैंने उससे एक रात पहले ही बात की थी.''

भारत पेरिस में टेबल टेनिस की टीम के साथ-साथ व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भी भाग लेगा और शरत, अपने पांचवें ओलंपिक में, देश के लिए उस टेबल टेनिस पदक को जीतने का लक्ष्य रखेंगे. पेरिस ओलंपिक के बाद, दुनिया के शीर्ष टेबल टेनिस सितारे 22 अगस्त से 7 सितंबर तक चेन्नई में अल्टीमेट टेबल टेनिस 2024 में भाग लेंगे.

यह भी पढ़ें: Paris Olympic 2024: "जब मेरे चयन की खबर मिली तो मैं..." मिडफील्डर राज कुमार पाल ने बताया ओलंपिक टीम में जगह मिलने पर ऐसा था रिएक्शन

यह भी पढ़ें: Paris Olympic 2024: "अभी नहीं तो कभी नहीं..." 36 साल से जारी मेडल के इंतजार पर तीरंदाज तरुणदीप राय ने दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान
Paris Olympic 2024: फेडरर के साथ लंच, लोंग के खिलाफ जीत, अपने पहले ओलंपिक मेडल के इंताजर में अचंत शरत कमल
Indian Mens Hockey Team received a grand welcome on its return to India Watch Video
Next Article
Indian Men's Hockey Team: देश के जाबाजों का एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, ढोल नगाड़ों पर लगे जमकर ठुमके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com