जर्सी के अभिमन्यु मिश्रा ने शतरंज में रचा इतिहास, सबसे कम उम्र में ग्रैंडमास्टर बने

बुधवार को अभि्मन्यु मिश्रा (Abhimanyu Becomes younghest Grandmanster) ने अपने करियर का सबसे बड़ा मैच जीता. उन्होंने 15 साल के के भारत के जीएम लियॉन ल्यूक मेनडोनका को काले मोहरो के साथ मात दी. और नौवें दौर की बाजी खत्म होने के बाद अभिमन्यु ने जरूरी अंकों से कहीं ज्यादा 2600 से ज्यादा प्वाइंट्स अपनी झोली में जमा कर लिए.

जर्सी के अभिमन्यु मिश्रा ने शतरंज में रचा इतिहास, सबसे कम  उम्र में ग्रैंडमास्टर बने

अभिमन्यु मिश्रा ने इतिहास रच दिया है

खास बातें

  • अभिमन्यु ने तो़ड़े सारे चक्रव्यूह!
  • इतिहास में सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर बने
  • तोड़ दिया 19 साल पुराना रिकॉर्ड
नई दिल्ली:

अभिमन्यु मिश्रा (Abhimanyu Mishra becomes younghest Grandmaster) बुधावर को शतरंज इतिहास के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. न्यू जर्सी में रहने वाले 12 साल के मिश्रा ने बुडापेस्ट में अपना तीसरा जीएम नॉर्म खिताब जीता और वह पहले से ही जरूरी 2500 ईएलओ रेटिंग के मानक को पार कर चुके हैं. 

बुधवार को अभि्मन्यु मिश्रा ने अपने करियर का सबसे बड़ा मैच जीता. उन्होंने 15 साल के के भारत के जीएम लियॉन ल्यूक मेनडोनका को काले मोहरो के साथ मात दी. और नौवें दौर की बाजी खत्म होने के बाद अभिमन्यु ने जरूरी अंकों से कहीं ज्यादा 2600 से ज्यादा प्वाइंट्स अपनी झोली में जमा कर लिए.

इसी के साथ ही अभिमन्यु मिश्रा ने जीएम सरेयी कजाकिन का 19 साल पहले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यह रिकॉर्ड उन्होंने 12 अगस्त 2002 को बनाया था. कजाकिन ने साल 2016 में वर्ल्ड चैंपियनशिप चैलेंजर के दौरान 12 साल और 7 दिन की उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब सुनिश्चित किया था. 


वहीं, अभिमन्यु मिश्रा का जन्म 5 फरवरी साल 2009 को हुआ. और उन्होंने शतरंज का सर्वोच्च खिताब जीतने के लिए 12 साल, 4 महीने और 25 दिन का समय लिया. मिश्रा ने कुछ महीने बुडापेस्ट, हंगरी में गुजारे और कई टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया और इसका पूरा फायदा उन्हें हुआ. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ महीने पहले मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ में बिके थे. ​