विज्ञापन

जेवलिन थ्रो फाइनल के "मेगा फाइनल" पर दुनिया की नजर, नीरज की पाकिस्तान के नदीम से टक्कर

Neeraj vs Arshad: नीरज और अरशद नदीम दोनों ही सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंचे हैं

जेवलिन थ्रो फाइनल के "मेगा फाइनल" पर दुनिया की नजर, नीरज की पाकिस्तान के नदीम से टक्कर
Neeraj Chopra vs Arshad Nadeem: वीरवार को होने वाले महामुकाबले पर पूरी दुनिया के खेलप्रेमियों की नजरें रहेंगी
नई दिल्ली:

Neeraj Chopra does in style: पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में एक दिन पहले ही जेवलिन-थ्रो के फाइनल मे जगह बनाने वाले भारतीय स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा आज देर रात 11:55 मिनट पर स्वर्ण की लड़ाई लड़ने ट्रैक पर उतरेंगे.करोड़ों भारतीय इस फाइनल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन फाइनल के भीतर एक और फाइनल है, जिसमें नीरज का मुकाबला क्वालिफिकेशन में नंबर तीन रहे पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem) से होगा. वास्तव में इस मेगा फाइनल मुकाबले की चर्चा देशों देशों में हो रही है. इसकी गूंज सोशल मीडिया पर साफ सुनी जा सकती है. इससे पहले महाकुंभ के11वें दिन बुधवार को भारतीय चैंपियन एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने करोड़ों भारतीयों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए क्वालीफाइंग राउंड में पहले ही प्रयास में इस अंदाज में भाला फेंका कि न केवल क्वालीफाई करने वाल शीर्ष 12 एथलीटों में दहशत फैल गई, बल्कि मुकाबले की चार अहम बातें साफ-साफ बातें कह गईं कि अब चोपड़ा को फाइनल में किसी के लिए भी रोकना मुश्किल ही नहीं, बल्कि नामुमकिन है. कुल मिलाकर 12 जेवलीन थ्रोअर भाग लेंगे, लेकिन करोड़ों भारतीयों की नजरें भारत बनाम पाकिस्तान पर अभी से टिक गई  हैं.

फाइनल में टक्कर तूफानी हो चली है, यह आप इससे समझ सकते हैं कि शीर्ष तीन एथलीटों ने सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, तो वहीं दोनों ने क्षेत्रीय रिकॉर्ड (उप-महाद्वीप) बनाते हुए फाइनल में जगह बनाई. इसमें नीरज चोपड़ा (89.34) ने पहली पायदान के साथ समापन किया, तो वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem) 86.56 मी. की दूरी तय करके तीसरा स्थान हासिल किया. 

पहले ही प्रयास मे दोनों ने मारी बाजी

क्वालीफाइंग राउंड में दोनों ही एथलीटों में  जो बात कॉमन रही, वह यह थी कि दोनों ने ही अपनी ऊर्जा को जाया करना उचित नहीं समझा. नीराज और अरशद दोनों ही एक तय रणनीति के साथ ट्रैक उतरे. और अपने-अपने पहले ही प्रयास से फाइनल में प्रवेश कर गए. इसके बाद दोनों को अगले दोनों राउंड में जोर-आजमाइश की जरुरत ही नहीं पड़ी. 

नीरज से बेहतर कर चुके हैं नदीम

जब बात करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की आती है, तो पाकिस्तानी अरशद भारतीय चैंपियन से आगे हैं. नीरज को अभी भी 90 मी. का आंकड़ा छूना है, तो वहीं पाकिस्तानी एथलीट साल 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में 90.18 मी. की दूरी अपने भाले से माप चुके हैं. तब अरशद ने पूर्व चैंपियन एंडरसन पीटरसन को पछाड़ते हुए सोने पर कब्जा किया था. नीरज का करियर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मी. है जो उन्होंने साल 2022 में स्टॉकहोम में आयोजित डायमंड लीग में किया था.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Asian Champions Trophy: भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में किया प्रवेश
जेवलिन थ्रो फाइनल के "मेगा फाइनल" पर दुनिया की नजर, नीरज की पाकिस्तान के नदीम से टक्कर
India at Paris 2024 Olympics, Day 13: Neeraj Chopra, Indian Hockey Team Semifinal, Aman Sehrawat, Wrestling, Hockey, Athletics Match Result and Updates
Next Article
Olympics 2024 Updates, Day 13 India: नीरज चोपड़ा को सिल्वर, हॉकी टीम को ब्रॉन्ज, पहलवान अमन सेमीफाइनल में हारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com