"मैंने पहली बार ऐसा..." : जेवलिन थ्रो फाइनल में 'भारत बनाम पाकिस्तान' जैसे मुकाबले पर बोले नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra and Arshad Nadeem: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship) में भी यही मामला जहां फाइनल में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ नीरज विजयी हुए. वहीं नदीम 87.82 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

Neeraj Chopra and Arshad Nadeem:

Neeraj Chopra After Win: भारत के महानतम खिलाड़ियों में से एक, नीरज चोपड़ा ने अपने खेल करियर में एक पूर्ण चक्र पूरा किया और वह सब कुछ जीता जो वह कर सकते थे. केवल विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक ही उनसे दूर था और रविवार को 25 वर्षीय खिलाड़ी ने वह मील का पत्थर भी हासिल कर लिया. जहां नीरज पोडियम पर शीर्ष पर रहे, वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने दूसरा स्थान हासिल किया और रजत पदक जीता. इवेंट के बाद, नीरज ने बताया कि पुरुषों के जेवलिन थ्रो फाइनल को किस तरह से देखा जाता था, खासकर घर में, इस प्रतियोगिता को भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई करार दिया गया था.

नीरज और अरशद काफी समय से एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. जब भी दोनों एक साथ मैदान पर उतरे हैं, भारतीय एथलीट ही शीर्ष पर रहे हैं. विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship) में भी यही मामला जहां फाइनल में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ नीरज विजयी हुए. वहीं नदीम 87.82 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

जीत के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा

"मैं प्रतियोगिता से पहले अपने मोबाइल का ज्यादा उपयोग नहीं करता हूं लेकिन आज मैंने इसे देखा और पहली बात भारत बनाम पाकिस्तान थी लेकिन, अगर आप देखें, तो यूरोपीय एथलीट बहुत खतरनाक हैं और किसी भी समय वे एक बड़ा थ्रो कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं अरशद, जैकब और जूलियन वेबर हैं. इसलिए आखिरी थ्रो तक आपको अन्य थ्रोअर के बारे में सोचते रहना होगा लेकिन बात यह है कि घर पर भारत बनाम पाकिस्तान की तुलना होगी, "चोपड़ा ने कार्यक्रम के बाद इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से कहा था.


एशियाई खेल अगला बड़ा आयोजन है जिसमें अरशद और नीरज भाग लेंगे, नीरज ने स्वीकार किया कि महाद्वीपीय आयोजन में 'भारत बनाम पाकिस्तान' की चर्चा अधिक होगी. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि एशियाई खेलों में भारत बनाम पाकिस्तान के बारे में अधिक चर्चा होगी, लेकिन मैं निश्चिंत और स्वस्थ रहूंगा."

नीरज ने यह भी कहा कि वह अरशद को दूसरे स्थान पर देखकर काफी खुश थे, यह स्वीकार करते हुए कि भारत और पाकिस्तान दोनों उस प्रतियोगिता में कितने आगे आ गए हैं जिसमें पारंपरिक रूप से यूरोपीय देशों का वर्चस्व था. उन्होंने आगे कहा, "मुझे अच्छा लगा कि अरशद ने अच्छा थ्रो किया और हमने चर्चा की कि हमारे दोनों देश अब कैसे आगे बढ़ रहे हैं. पहले यूरोपीय एथलीट थे लेकिन अब हम उनके स्तर पर पहुंच गए हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com