विज्ञापन

Neeraj Chopra Final Match: "मुझे लगता है कि उनके...", 'गोल्ड' से चूके नीरज चोपड़ा तो पिता ने बताई इसके पीछे की बड़ी वजह

Neeraj Chopra Father Reaction Paris Olympics 2024: नीरज ने फ्रांस में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक में रचा इतिहास

Neeraj Chopra Final Match: "मुझे लगता है कि उनके...", 'गोल्ड' से चूके नीरज चोपड़ा तो पिता ने बताई इसके पीछे की बड़ी वजह
Neeraj Chopra Father Reaction

Neeraj Chopra Father Reaction on Winning Silver Medal: पेरिस ओलंपिक 2024 का 13वां दिन जैवलिन के इतिहास में एक नए अध्याय के तौर पर जुड़ गया. भारत के लिए स्वर्ण पदक की सबसे बड़ी उम्मीद नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक की भालाफेंक स्पर्धा में 89.45 के अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ रजत पदक जीता जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मी. के ओलंपिक में नये थ्रो रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. नीरज चोपड़ा ने 6 अगस्त को धमाकेदार थ्रो करके पेरिस ओलंपिक में शानदार आगाज किया था। क्वालीफिकेशन राउंड से फाइनल में जाने के लिए 84 मीटर के थ्रो का मानक तय था, लेकिन नीरज का थ्रो इससे बहुत ज्यादा था। नीरज ने ग्रुप बी के क्वालीफिकेशन के दौरान पहली ही थ्रो में 89.34 की थ्रो करके फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था.

नीरज चोपड़ा के पिता ने जीत पर कहा

नीरज चोपड़ा के पिता सतीश कुमार को अपने बेटे के शानदार प्रयास पर गर्व है. हर किसी का अपना दिन होता है. आज पाकिस्तान का दिन था. लेकिन हमने रजत पदक जीता है और यह हमारे लिए गर्व की बात है. मुझे लगता है कि उनके प्रदर्शन में कमर की चोट का भी हाथ रहा है," उनका मानना ​​है कि पेरिस में नीरज की सफलता अगली पीढ़ी के लिए प्रेरणा का काम करेगी. "नीरज के पड़ोस के लोगों के लिए एक बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी और लोग पेरिस में नीरज का प्रदर्शन देखने के लिए बड़ी संख्या में आए. उनकी जीत के बाद लोगों में मिठाइयां बांटी गईं और पेरिस ओलंपिक में भारत के पहले रजत और कुल मिलाकर पांचवें पदक का जश्न मनाने के लिए पटाखे फोड़े गए. नीरज के दादा, धर्म सिंह चोपड़ा ने भी अपने पोते की जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा, "उसने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और रजत जीता है, जिससे देश के लिए एक और पदक जुड़ गया है."

नीरज ने फ्रांस में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया, लेकिन जब सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक में बहुत कुछ दांव पर लगा था, तो पाकिस्तान के अरशद नदीम ने खचाखच भरे दर्शकों के सामने एक विशाल थ्रो के साथ ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़कर कॉम्पिटिशन को और ऊंचा कर दिया. नीरज ने 89.45 मीटर का अपना सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन यह अरशद के 92.97 मीटर के विशाल थ्रो के करीब भी नहीं था.

ये भी पढ़ें: ''वो भी हमारा लड़का है'', बेटे के सिल्वर और अरशद नदीम के गोल्ड जीतने पर जानें नीरज की मां ने क्या कहा, VIDEO

ओलंपिक से पहले चोट से परेशान थे नीरज 

पेरिस ओलंपिक से पहले, नीरज को चोटों से काफी परेशानी थी. कमर की चोट जिसने उन्हें 2023 में परेशान किया और उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर रहने के लिए मजबूर किया, मई की शुरुआत में उनके एडिक्टर में दिक्कत महसूस होने के बाद फिर से उभर आई.  टोक्यो में अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने के लिए, नीरज को वह करना था जो उन्हें अभी भी अपने करियर में हासिल करना है वो है 90 मीटर के निशान को पार करना. अरशद ने 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड प्रयास के साथ पूरे एथलेटिक्स जगत को चौंका दिया, उसके बाद नीरज को कड़ी मेहनत करनी पड़ी और अपना अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन करना पड़ा.


हालांकि नीरज ने अपनी लय हासिल करने के लिए संघर्ष करते रहे और छह में से सिर्फ एक प्रयास सफल रहा, जो उनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास निकला. अरशद ने ओलंपिक के इतिहास में सबसे बेहतरीन ट्रैक और फील्ड प्रदर्शनों में से एक करते हुए अपनी भाला को 90 मीटर के निशान से आगे भेजा. उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ा और 91.79 मीटर की शानदार थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

(भाषा के इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Asian Champions Trophy: भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में किया प्रवेश
Neeraj Chopra Final Match: "मुझे लगता है कि उनके...", 'गोल्ड' से चूके नीरज चोपड़ा तो पिता ने बताई इसके पीछे की बड़ी वजह
India at Paris 2024 Olympics, Day 13: Neeraj Chopra, Indian Hockey Team Semifinal, Aman Sehrawat, Wrestling, Hockey, Athletics Match Result and Updates
Next Article
Olympics 2024 Updates, Day 13 India: नीरज चोपड़ा को सिल्वर, हॉकी टीम को ब्रॉन्ज, पहलवान अमन सेमीफाइनल में हारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com