विज्ञापन

Lakshya Sen vs Viktor Axelsen: तीन गेम प्वाइंट गंवाए, मजबूत बढ़त गंवायी, कुछ ऐसे क्वार्टरफाइनल में हार गए लक्ष्य सेन

Paris Olympics 2024: लक्ष्य सेन को क्वार्टरफाइनल में हारना ताउम्र परेशान करता रहेगा. इतनी मजबूत बढ़त लेकर उन्हें मैच जीतना चाहिए था

Lakshya Sen vs Viktor Axelsen: तीन गेम प्वाइंट गंवाए, मजबूत बढ़त गंवायी, कुछ ऐसे क्वार्टरफाइनल में हार गए लक्ष्य सेन
Lakshya Sen quarter final report: हार के बावजूद लक्ष्य बहुत कुछ कह गए
नई दिल्ली:

भारत के लक्ष्य सेन (Laksha Sen lost in semifinal) जारी ओलंपिक खेलों के नौवें दिन रविवार को  दोनों गेम में मजबूत बढ़त बनाने के बावजूद रविवार को बैडमिंटन पुरुष एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में डेनमार्क के दूसरे वरीय और गत चैंपियन विक्टर एक्सेलसन के खिलाफ सीधे गेम में हार गए और अब कांस्य पदक के मुकाबले में खेलेंगे. ओलंपिक सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य को रियो ओलंपिक के कांस्य और तोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता एक्सेलसन के खिलाफ सीधे गेमों म्ं 54 मिनट में 20-22, 14-21 से हार का सामना करना पड़ा. दो बार के पूर्व विश्व चैंपियन और दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी एक्सेलसन के खिलाफ लक्ष्य की नौ मैचों में यह आठवीं हार है.

दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य अब सोमवार को कांस्य पदक के मुकाबले में मलेशिया के सातवें वरीय ली जी जिया से भिड़ेंगे, जिन्हें थाईलैंड के आठवें वरीय कुनलावुत वितिदसार्न के खिलाफ एक अन्य सेमीफाइनल में 14-121, 15-21 से हार झेलनी पड़ी. फाइनल एक्सेलसन और वितिदसार्न के बीच होगा. लक्ष्य सेमीफाइनल में अहम मौकों पर दबाव झेलने में नाकाम रहे जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा. पहले गेम में उनके पास तीन गेम प्वाइंट थे, लेकिन उन्होंने लगातार पांच अंक गंवाकर गेम भी गंवा दिया. चलिए आप गेम दर गेम हाल जानिए

पहला गेम: तीन गेम प्वाइंट गंवाए लक्ष्य ने

विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता 22 साल के लक्ष्य ने मुकाबले की आक्रामक शुरुआत की, लेकिन गलतियां भी की जिससे एक्सेलसन ने कुछ आसान अंक जुटाकर 3-0 की बढ़त बनाई. एक्सेलसन ने अपनी लंबाई का फायदा उठाकर कोर्ट पर अच्छी कवरेज हासिल की जिससे लक्ष्य की परेशानी बढ़ी.  भारतीय खिलाड़ी ने दमदार स्मैश से कुछ अच्छे अंक जुटाए और 2-5 से पिछड़ने के बाद स्कोर 5-5 किया.

उत्तराखंड के अल्मोड़ा के लक्ष्य ने क्रॉस कोर्ट स्मैश से 7-6 के स्कोर पर मैच में पहली बार बढ़त बनाई. एक्सेलसन को लक्ष्य के स्मैश के सामने लगातार परेशानी हो रही थी जिससे भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-9 की बढ़त बनाने में सफल रहा. दबाव के बीच एक्सेलसन ने लगातार गलतियां की जिसका फायदा उठाकर लक्ष्य ने लगातार छह अंक के साथ 15-9 की मजबूत बढ़त बनाई. लेकिन एक्सेलसन ने वापसी की कोशिश करते हुए स्कोर 13-17 और फिर लगातार चार अंक के साथ 17-18 किया.

लक्ष्य ने 19-17 के स्कोर पर क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ तीन गेम प्वाइंट हासिल किए. लक्ष्य ने दो शॉट बाहर मारकर तीनों गेम प्वाइंट गंवा दिए जिससे स्कोर 20-20 हो गया. लक्ष्य ने फिर बाहर शॉट बाहर मारकर एक्सेलसन को बढ़त दी और फिर नेट पर शॉट मारकर गेम 20-22 से गंवा दिया. भारतीय खिलाड़ी ने इस तरह अंतिम चार अंक अपनी गलती से गंवाकर 29 मिनट में गेम एक्सेलसन की झोली में डाला.

दूसरा गेम: मजबूत बढ़त बनाकर मैच हार गए

दूसरे गेम में भी लक्ष्य ने 7-0 की बेहद मजबूत बढ़त बना रखी थी लेकिन इसके बाद डेनमार्क के खिलाड़ी ने अगले 28 में से 21 अंक जीतकर गेम और मैच अपने नाम कर लिया और ओलंपिक में लगातार तीसरा पदक सुनिश्चित किया. लक्ष्य अब ली को हराकर ओलंपिक पदक जीतने वाला पहला भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बनने के इरादे से उतरेंगे.

दूसरे गेम में लक्ष्य ने शानदार शुरुआत करते हुए 7-0 की बढ़त बनाई. तीस साल के एक्सेलसन दूसरे गेम में थके हुए नजर आए जबकि लक्ष्य की तेजी बरकरार थी. लक्ष्य ने इस बीच तीन शॉट नेट पर मारे जबकि एक्सेलसन ने भी कुछ दमदार स्मैश के साथ लगातार चार अंक के साथ स्कोर 7-8 किया. दबाव के बीच लक्ष्य का खेल धीमा हुआ, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-10 की मामूली बढ़त बनाने में सफल रहा.

लक्ष्य के बाहर शॉट मारने पर एक्सेलसन ने 13-12 के स्कोर पर गेम में पहली बार बढ़त बनाई. डेनमार्क के खिलाड़ी ने 20 में से 15 अंक जीतकर स्कोर 15-12 किया. एक्सेलसन ने दमदार स्मैश के साथ 17-13 की बढ़त बनाई और फिर स्कोर 19-14 किया. लक्ष्य ने नेट पर शॉट मारकर एक्सेलसन को छह मैच प्वाइंट दिए और फिर बाहर शॉट मारकर मैच गंवा दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NDTV Yuva Conclave: बड़ा प्लेयर नहीं, हनुमान चालीसा, शाहरुख खान, नवदीप ने दिए अपने मजेदार जवाबों से जीता दिल
Lakshya Sen vs Viktor Axelsen: तीन गेम प्वाइंट गंवाए, मजबूत बढ़त गंवायी, कुछ ऐसे क्वार्टरफाइनल में हार गए लक्ष्य सेन
Watch: "I did it for Neeraj as well as..., now Gold winner Arshad Nadeem's mother makes big statement about India athlete
Next Article
"मैंने नीरज के लिए भी वहीं किया...", अब गोल्ड विनर अरशद नदीम की मां ने भारतीय एथलीट के बारे में कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com