विज्ञापन

Commonwealth Games 2026: चौंकाने वाला फैसला, बैडमिंटन, क्रिकेट, हॉकी समेत इन खेलों को किया गया गेम्स से बाहर

Commonwealth Games 2026: भारत ने खेलों के पिछले संस्करण में 22 स्वर्ण सहित 61 पदक जीते थे. कुश्ती में 12, मुक्केबाजी और टेबल टेनिस में सात-सात, बैडमिंटन में छह, हॉकी और स्क्वैश में दो-दो और क्रिकेट में एक - कुल पदकों का आधे से अधिक

Commonwealth Games 2026: चौंकाने वाला फैसला, बैडमिंटन, क्रिकेट, हॉकी समेत इन खेलों को किया गया गेम्स से बाहर
Commonwealth Games 2026:

Commonwealth Games 2026: 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने जिन 12 खेलों में मेडल जीतने में सफलता हासिल की थी उनमें से छह को 2026 के खेलों से ड्राफ करने का फैसला किया गया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बर्मिंघम में जिन खेलों में भारत ने पोडियम स्थान हासिल किया था वे हैं बैडमिंटन, क्रिकेट, हॉकी, स्क्वैश, टेबल टेनिस और कुश्ती. अब इन खेलों को ग्लासगो गेम्स में शामिल नहीं किया जाएगा.  कुछ अन्य खेल जिनमें भारत ने पिछले संस्करणों में मेडल जीते हैं, लेकिन वो बर्मिंघम का हिस्सा नहीं थे, जैसे शूटिंग और तीरंदाजी, उन्हें भी कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG program) से बाहर कर दिया गया है.  अब ग्लासगो गेम्स में लागत-बचत के कारण केवल 10 खेल को ही शामिल किया गया है. ग्लासगो गेम्स 23 जुलाई से 2 अगस्त, 2026 तक होने हैं. 

भारत ने खेलों के पिछले संस्करण में 22 स्वर्ण सहित 61 पदक जीते थे. कुश्ती में 12, मुक्केबाजी और टेबल टेनिस में सात-सात, बैडमिंटन में छह, हॉकी और स्क्वैश में दो-दो और क्रिकेट में एक - कुल पदकों का आधे से अधिक. राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने पुष्टि की है कि राष्ट्रमंडल खेलों का 23वां संस्करण 23 जुलाई से 2 अगस्त, 2026 तक स्कॉटलैंड में आयोजित किया जाएगा, जो 2014 के बेहद सफल राष्ट्रमंडल खेलों के 12 साल बाद शहर में वापस आएगा.

ग्लासगो 2026 में आठ मील के गलियारे में चार स्थानों पर केंद्रित 10-खेल कार्यक्रम होंगे, जिससे प्रतियोगिता के प्रत्येक दिन एक एक्शन से भरपूर प्रसारण कार्यक्रम सुनिश्चित होगा और यह कार्यक्रम बहु-खेल वातावरण और उत्सव के माहौल का आनंद लेने के इच्छुक दर्शकों के लिए सुलभ और आकर्षक होगा.

खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, तथा 3x3 बास्केटबॉल और 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल शामिल होंगे.

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की सीईओ कैटी सैडलेयर ने कहा, "पूरे राष्ट्रमंडल खेल आंदोलन की ओर से, हमें आधिकारिक तौर पर यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि 2026 राष्ट्रमंडल खेल मेजबान शहर ग्लासगो में होंगे. यह खेल वास्तव में एक शानदार उत्सव और संस्कृति और विविधता का उत्सव होने का वादा करते हैं जो एथलीटों और खेलों को प्रेरित करता है."

खेल चार स्थानों पर होंगे: स्कॉट्सटाउन स्टेडियम, टोलक्रॉस इंटरनेशनल स्विमिंग सेंटर, एमिरेट्स एरिना - जिसमें सर क्रिस होय वेलोड्रोम और स्कॉटिश इवेंट कैंपस (एसईसी) शामिल हैं. एथलीटों और सहायक कर्मचारियों को होटल में ठहराया जाएगा. भविष्य में 500,000 से अधिक टिकट उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसमें 74 राष्ट्रमंडल देशों और क्षेत्रों से लगभग 3,000 सर्वश्रेष्ठ एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो 2.5 बिलियन लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं - जो दुनिया की एक तिहाई आबादी है। पैरा खेल एक बार फिर खेलों के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता और अंतर के बिंदु के रूप में पूरी तरह से एकीकृत होंगे, जिसमें छह पैरा खेल कार्यक्रम में शामिल किए जाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान
Commonwealth Games 2026: चौंकाने वाला फैसला, बैडमिंटन, क्रिकेट, हॉकी समेत इन खेलों को किया गया गेम्स से बाहर
Indian Team Captain Harmanpreet's reaction on hockey dropped from the Commonwealth Games
Next Article
Commonwealth Games: "स्वर्ण पदक जीतना था..." राष्ट्रमंडल खेल से हॉकी के बाहर होने पर कप्तान हरमनप्रीत ने दिया ये रिएक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com