Cyclone Amphan: ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश और आंधी, करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान अम्फान, 10 बातें

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बुधवार को जब पश्च‍िम बंगाल में दस्तक देगा तब बहुत ही भयानक रूप ले लेगा.

Cyclone Amphan: ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश और आंधी, करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान अम्फान, 10 बातें

Cyclone Amphan News: मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बुधवार को जब पश्च‍िम बंगाल में दस्तक देगा तब बहुत ही भयानक रूप ले लेगा. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के दौरान इस प्राकृतिक आपदा का सामना करना दोहरी चुनौती है. प्रधान ने कहा कि यह तूफान बुधवार दोपहर को पश्च‍िम बंगाल में तट से टकरा सका है. पश्च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि तूफान को देखते हुए वह रेलवे से गुरुवार तक श्रमिक स्पेशल ट्रेने नहीं चलाने को कहेंगी. यह तूफान पश्चिम बंगाल के दिघा और बांग्लादेश के हटिया को बुधवार को पार कर सकता है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि/क्षति रोकने के लक्ष्य से बल की 53 टीमें तैनात की हैं.

  2. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में उक्त सूचना देते हुए कहा कि एनडीआरएफ ‘अम्फान' को हल्के में नहीं ले रहा है क्योंकि ऐसा दूसरी बार हुआ है जब भारत बंगाल की खाड़ी में आये प्रचंड चक्रवातीय तूफान का सामना कर रहा है.

  3. संवाददाता सम्मेलन में भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम. महापात्र भी उपस्थित थे. प्रधान ने कहा कि यह बेहद ‘‘महत्वपूर्ण घटनाक्रम'' है क्योंकि 1999 में ओडिशा तट पर आए प्रचंड चक्रवातीय तूफान के बाद यह उस श्रेणी का दूसरा तूफान है. उन्होंने बताया कि चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट से टकराने का अनुमान है.

  4. एनडीआरएफ प्रमुख ने कहा कि यह तूफान सागरद्वीप और काकद्वीप के बीच भी तट से टकरा सकता है. गौरतलब है कि ये दोनों आबादी वाले क्षेत्र हैं. उन्होंने बताया कि ‘अम्फान' के तट से टकराने के दौरान हवा की गति 195 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है और यह आबादी वाले इलाके को प्रभावित करेगा.

  5. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रधान ने बताया कि कच्चे मकान, मकानों की कच्ची छतों , नारियल के पेड़ों, टेलीफोन और बिजली के खंभों को गंभीर क्षति पहुंच सकती है. उन्होंने कहा कि इससे जानमाल की क्षति होने की भी आशंका है इसलिए हमारी तैयारी उसी के अनुरुप होनी चाहिए और राज्य सरकारों को भी यही कहा गया है.

  6. एनडीआरएफ प्रमुख ने कहा कि बल ने ओडिशा और बंगाल में कुल 53 टीमें तैनात की है, इनमें से कुछ को स्टैंडबाई (तैयार) पर भी रखा गया है.

  7. NDRF प्रमुख ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 19 टीमें तैनात हैं जबकि चार स्टैंडबाई पर हैं, वहीं ओडिशा में 13 टीमें तैनात हैं और 17 स्टैंडबाई पर हैं. एनडीआरएफ की एक टीम में करीब 45 कर्मी होते हैं.

  8. महानिदेशक ने बताया कि देश में विभिन्न स्थानों पर एनडीआरएफ की छह बटालियन को ‘हॉट स्टैंडबाई' (पूरी तरह से तैयार) पर रखा गया है, ताकि जरुरत पड़ने पर उन्हें मदद के लिए बुलाया जा सके. इन सभी बटालियन को जरुरत पड़ने पर भारतीय वायुसेना हवाई मार्ग से एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाएगी.

  9. उधर, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की एक बैठक की अध्यक्षता की और इस प्रचंड चक्रवातीय तूफान के संबंध में तैयारियों और उससे जुड़ी जरूरतों पर चर्चा की.

  10. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्य में तैयारियों और जरूरतों के संबंध में पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव से बात की.