सागर : सावन में शिव की भक्ति में लीन रहेंगे कैदी, रोजाना होगा महामृत्युंजय जाप, MLA ने दिए पीले वस्त्र और पूजन सामग्री

केंद्रीय जेल परिसर के अंदर 4 फीट ऊंचे शिवलिंग स्थापित हैं, वैसे तो रोज तो भगवान शिव की पूजन की जाती है, लेकिन सावन के महीने में सुबह से भगवान शिव का अभिषेक पूजन और आरती की जाएगी उसके बाद महामृत्युंजय मंत्र का जाप शुरू होगा.

सागर : सावन में शिव की भक्ति में लीन रहेंगे कैदी, रोजाना होगा महामृत्युंजय जाप, MLA ने दिए पीले वस्त्र और पूजन सामग्री

4 जुलाई से सावन के महीना शुरू हो रहा है. सावन के महीने में लोग भगवान शिव की आराधना करेंगे.इस बार दो सावन की मास हैं .जिसमें 8 सावन सोमवार होंगे. सागर की केंद्रीय जेल में सावन के महीने में भक्ति की गंगा बहेगी. केंद्रीय जेल सागर के 500 से अधिक बंदी के ओर से  महामृत्युंजय मंत्र का जाप किया जाएगा. इसको लेकर जेल परिसर के अंदर तैयारियां भी पूरी हो गई है. केंद्रीय जेल प्रबंधन के ओर से 101 पुरुष और 51 महिला बन्दी की सूची तैयार की गई है. जो रोजाना 3 घंटे महामृत्युंजय मंत्र का जाप करेंगे.

पीले वस्त्रो में नजर आएंगे बन्दी

आज से शुरू हो रहे महामृत्युंजय जाप को लेकर केंद्रीय जेल के बंदियों को सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने पीले वस्त्र, तुलसी की माला और पूजन सामग्री भेंट की है. बंदी पीले वस्त्र पहनकर महामृत्युंजय जाप करेंगे.रोजाना दिन में 3 घंटे तक महामृत्युंजय मंत्र का जाप होगा. चिन्हित बंदियों के साथ अन्य बन्दी भी महामृत्युंजय मंत्र का जाप करेंगे, लेकिन उन्हें समय की बाध्यता नहीं होगी. वह जितनी देर तक इन मंत्रों का जाप करना चाहते हैं उतना कर सकते हैं. केंद्रीय जेल परिसर के अंदर 4 फीट ऊंचे शिवलिंग स्थापित हैं, वैसे तो रोज तो भगवान शिव की पूजन की जाती है, लेकिन सावन के महीने में सुबह से भगवान शिव का अभिषेक पूजन और आरती की जाएगी उसके बाद महामृत्युंजय मंत्र का जाप शुरू होगा.

101 पुरुष और 51 महिला बंदी की टीम पूरे सावन माह में करेंगे महामृत्युंजय जाप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय जेल के अधीक्षक दिनेश नरगावे ने बताया हिंदुस्तान में शिव की आराधना का अलग ही महत्व है, सावन के महीने में भक्त अलग-अलग तरीके से भगवान शिव की भक्ति करते हैं. जेल के अंदर भगवान शिव के 8 मंदिर हैं, बंदियों की ऐसी इच्छा थी कि कुछ ऐसा किया जाए कि विश्व का कल्याण हो बन्दियों का भी कल्याण हो. हम लोगों ने 101 बंदियों की टीम बनाई है, जो पूरे सावन माह में 3 घंटे महामृत्युंजय मंत्र का जाप करेंगे ,साथ में 51 महिलाएं भी महामृत्युंजय का जाप करेंगी,महामृत्युंजय जैसे मंत्र का जाप करने से लोगों के अंदर सकारात्मकता आती है.