सागर : अधिकारियों ने बेच दिया किसानों से MSP पर खरीदा 1842 क्विंटल चना, जांच के बाद हुए गिरफ्तार

दोनों आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि अप्रैल में चना की तुलाई के दौरान दोनों लोगों ने योजना बनाकर 1842 क्विंटल चना बाजार में बेच दिया और पैसे आपस में बांट लिए.

सागर : अधिकारियों ने बेच दिया किसानों से MSP पर खरीदा 1842 क्विंटल चना, जांच के बाद हुए गिरफ्तार

धांधली के कारण समर्थन मूल्य पर 66 किसानों से खरीदे गए चने का भुगतान अटक गया हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सागर:

सागर जिले की खुरई में कृषि एवं विपणन सहकारी समिति मर्यादित खुरई को समर्थन मूल्य उपार्जन केंद्र बनाया गया था. चना की उपार्जन पर खरीदी करने के दो सप्ताह बाद भी समिति द्वारा 1842. 50 क्विंटल चना का परिवहन नहीं किया गया. सोसायटी द्वारा 16029 क्विंटल चने की खरीदी पंजीकृत किसानों से की गई थी, लेकिन 14187 क्विंटल चने का ही परिवहन कराया गया. उसमें 1842 क्विंटल चना किसानों से खरीद कर उपार्जन प्रभारी और गोदाम प्रभारी ने बेच दिया और पैसा दोनों ने आपस में बांट लिया है.

जांच के बाद आई गड़बड़ी सामने

खुरई शहर पुलिस द्वारा किसानों से गबन करने वाले उपार्जन प्रभारी और गोदाम प्रभारी पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है. चना खरीदी में गड़बड़ी को लेकर किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के उपसंचालक ने अप्रेल में केंद्र विपणन सहकारी समिति खुरई से खरीदी से कम चना का परिवहन किए जाने पर प्रबंधक बलराम विश्वकर्मा और प्रबंधक अभिषेक श्रीवास्तव के विरुद्ध जांच कर कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन सौंपा था. जिसके आधार पर दोनों आरोपियों पर मामला पंजीबद्ध कर लिया गया है. 

प्रकरण आरोपी अभिषेक तिवारी और विपणन सहकारी समिति मर्यादा खुरई के उपार्जन प्रभारी आरोपी बलराम विश्वकर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि अप्रैल में चना की तुलाई के दौरान दोनों लोगों ने योजना बनाकर 1842 क्विंटल चना बाजार में बेच दिया और पैसे आपस में बांट लिए.

भुगतान अटकने से 66 किसान परेशान

समर्थन मूल्य पर 66 किसानों से खरीदे गए चने का भुगतान अटक गया हैं. गोदाम प्रबंधक अभिषेक श्रीवास्तव और खरीदी केंद्र प्रभारी बलराम विश्वकार्म ने अनाधिकृत रूप से चने का जो भंडारण कराया है, उससे किसान भी परेशानी में आ गए हैं. खरीदी केंद्र से बिना टीसी और अनमेप्ड गोदाम पर उपज भंडारित करने के कारण जिन 66 किसानों ने यह 1842.50 क्विंटल चना समर्थन मूल्य पर बेचा था. उनका 98 लाख 29 हजार 737 रुपए का भुगतान नहीं हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- देश भर में मॉनसून मेहरबान, हिमाचल और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
-- पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : हिंसा में 12 लोगों की मौत, राजनीतिक पार्टियों के बीच जुबानी जंग