सेल्फी लेने के चक्कर में बूझा परिवार का चिराग, 6 बहनों में था इकलौता भाई

इंदौर से तकरीबन 30 किलोमीटर दूर मुहाड़ी फॉल ईद की छुट्टी मनाने अपने साथियों के साथ पहुंचे दो दोस्त सेल्फी लेने के दौरान हादसे का शिकार हो गए.

सेल्फी लेने के चक्कर में बूझा परिवार का चिराग, 6 बहनों में था इकलौता भाई

इंदौर: सेल्फी कैसे जान की दुश्मन बनती जा रही है, इसका एक और उदाहरण सामने आया है. देशभर में लगातार सेल्फी के चक्कर में अपनी जान गंवाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में सामने आया है. जहां ईद की खुशियां उस समय मातम में बदल गई जब शनिवार को दोस्तों का एक ग्रुप इंदौर जिले के खुडैल थाना क्षेत्र के एक पिकनिक स्पॉट पर घूमने गया. ईद के मौके पर घूमने गए दोस्तों का ग्रुप 700 फीट गहरे कुंड में उतरते समय रास्ते में सेल्फी लेने लगा, इस दौरान दो दोस्त कुंड में गिर गए, जिसमें से एक को पुलिस की तत्परता से कुछ देर बाद ही बचा लिया गया. लेकिन दूसरे साथी को पुलिस बचाने में असफल रही. दूसरे साथी का शव 1 दिन बाद रविवार को मिल पाया.

इंदौर से तकरीबन 30 किलोमीटर दूर मुहाड़ी फॉल ईद की छुट्टी मनाने अपने साथियों के साथ पहुंचे दो दोस्त सेल्फी लेने के दौरान हादसे का शिकार हो गए और 700 फिट गहरी खाई में नीचे जा गिरे. जब अन्य छात्रों ने ग्रामीणों से मदद मांगी तो पुलिस भी मौके पर पहुंच गई, जहां एक छात्र को रेस्क्यू  कर बाहर निकाला गया. वहीं दूसरे छात्र अनस उर्फ मोइन का शव दूसरे दिन रविवार को मिल पाया.

इस शव को तलाशने में भी एनडीआरएफ की टीम को खासा पसीना बहाना पड़ा. पानी के गहरे कुंड के चलते युवक का शव नहीं मिल पा रहा था, जिसे तलाशने के लिए आसपास के क्षेत्र में भी रेस्क्यू किया गया. इंदौर के खजराना पुलिस थाना क्षेत्र की इल्यास कॉलोनी में रहने वाले सभी दोस्त पिकनिक मनाने गए थे, जिसमें से मृतक अनस उर्फ मोइन छह बहनों का इकलौता भाई था. अनस की खबर घर पहुंचते ही मातम छाया हुआ है.

पुलिस की जागरूकता से बची एक की जान 

एसपी ग्रामीण रितिका सिंह ने बताया कि अनस उर्फ मोईन अपने दोस्तों के साथ खुडैल थाना क्षेत्र के पिकनिक स्पॉट मुहाड़ी फॉल घूमने गया था, इसी दौरान अनस और उसका साथी 20 साल का अरफान शनिवार को दोपहर के समय कुंड में उतरते समय सेल्फी लेने के चक्कर में नीचे गिर गया, जिसमें से एक अरफान को तो उसी समय बचा लिया गया, लेकिन अनस का शव रविवार दोपहर 12:00 बजे दूसरे दिन एनडीआरएफ की टीम ने बड़ी मुश्किल से खोजा.

एसपी ग्रामीण का कहना है कि उनके द्वारा पहले से ही इस बात के इंतजाम किए गए थे कि पिकनिक स्पॉट पर बारिश में घूमने आने वालों को हादसों के दौरान बचाया जा सके. यही वजह रही कि खुडैल थाना क्षेत्र के तमाम ग्रामीण क्षेत्रों में तैराकों की एक सूची बनाई गई है, जिनके मोबाइल नंबर हमारे पास हैं. साथ ही साथ अलग-अलग चेकप्वाइंट पिकनिक स्पॉट पर बनाए गए हैं, जिससे कहीं भी हादसा होने पर तत्काल पुलिस और नगर सुरक्षा समिति के सदस्य मौके पर पहुंचकर हादसे का शिकार होने वालों को बचा सकें. इस हादसे में भी यही किया गया, जिसकी वजह से एक युवक की जान बचाई जा सकी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि जल्द ही क्षेत्र में जगह-जगह अब तक हुए हादसों के फोटो लगाए जाएंगे और लोगों को जागरूक करने के लिए अपील के बोर्ड भी लगाए जाएंगे, जिसमें कहा जाएगा कि अपनी जान की फिक्र करें, इसके अलावा चेकप्वाइंट लगाकर भी माइक के माध्यम से ऐलान कर लोगों को सुरक्षा की ताकीद की जाएगी.