महाराष्ट्र : अहमदनगर में फिर बढ़े लंपी वायरस के मामले, चार दिनों में 176 मवेशियों की मौत

अहमदनगर जिले में 31 अक्टूबर को 50 मवेशियों की लंपी वायरस के कारण मौत हुई है, 1 नवंबर को 43 मवेशियों की मौत हुई है जबकि 2 नवंबर को 50 मवेशियों की मौत हुई. 3 नवंबर को 33 मवेशियों की मौत हुई है.

महाराष्ट्र : अहमदनगर में फिर बढ़े लंपी वायरस के मामले, चार दिनों में 176 मवेशियों की मौत

महाराष्ट्र के अहमदनगर में लंपी वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

महाराष्ट्र के अहमदनगर में लंपी वायरस के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. 31 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच अहमदनगर में लंपी वायरस के कारण 176 मवेशियों की मौत हुई है जिसने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. अहमदनगर के किसान रघुनाथ आढव के पास केवल एक गाय थी जिससे उनका घर चलता था लेकिन तीन दिन पहले लंपी वायरस के चलते इस गाय की मौत हो गई. प्रशासन का कहना है कि भारी बारिश के बाद मवेशियों की मौत की संख्या बढ़ी है. रघुनाथ का पूरा परिवार गरीब है, यह प्रशासन से मदद की गुहार कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा, " हमारा पूरा परिवार गरीब है, सरकार से हमें मुआवजा मिलना चाहिए." पशु संवर्धन अधिकारी डॉ मुकुंद राजले ने बताया, " यह गाय 25 अक्टूबर से लंपी से बीमार थी. ट्रीटमेंट हमारे अंडर ही चल रहा था. इलाज को बहुत अच्छा असर दिख रहा था लेकिन लेकिन बीच में जब बारिश हुई और ठंड बढ़ गई. इस कारण गाय को निमोनिया हो गया और उसके लंग्‍स पर भी इसका असर पड़ा. इस कारण उसकी मौत हो गई."

बता दें, अहमदनगर जिले में पिछले कुछ दिनों से मवेशियों में लंपी के कारण मरने की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. 31 अक्टूबर को 50 मवेशियों की लंपी वायरस के कारण मौत हुई है, 1 नवंबर को 43 मवेशियों की मौत हुई है जबकि 2 नवंबर को 50 मवेशियों की मौत हुई. 3 नवंबर को 33 मवेशियों की मौत हुई है. इस तरह केवल चार दिनों में केवल अहमदनगर में 176 जानवरों की मौत हुई है.  राज्यभर में लंपी वायरस के कारण मवेशियों की मृत्यु को लेकर सरकार ने किसानों को 9.49 करोड़ रुपये की मदद की है. इसके साथ ही टीकाकरण का काम भी शुरू किया है.

प्रशासन का कहना है कि कम उम्र के मवेशियों में मरने की संख्या बढ़ी है. अहमद नगर जिले के पशुसंवर्धन अधिकारी डॉ एस के कुमकर कहते हैं, "पहले जो टीकाकरण हम अगस्त महीने से कर रहे थे, उसका प्रोटोकॉल था. उसमें हम चार महीने से पहले के बछड़ों को टीका नहीं दिया जा रहा था, वो बीमार पड़ रहे हैं. अब हम स्पेशल ड्राइव लेकर वैक्सीनेशन कर रहे हैं." भारी बारिश के कारण किसानों की फसल पर भारी असर पड़ा है और अब लंपी वायरस के बढ़ते मामलों ने अहमदनगर के किसानों की परेशानी और बढ़ा दी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* गुजरात चुनाव : इसुदान गढ़वी होंगे AAP के मुख्यमंत्री उम्मीदवार, केजरीवाल ने किया ऐलान
* कल से प्राइमरी स्कूल बंद, 50% सरकारी कर्मचारी करेंगे WFH, जानें- प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार के इंतजाम