Lok Sabha Elections 2019 Phase 5 Voting: पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर 6 बजे तक 62 फीसदी से अधिक मतदान

5th Phase Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में सोमवार को होने वाले पांचवें चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठता दांव पर है.

खास बातें

  • पांचवें चरण का मतदान संपन्‍न
  • 7 राज्यों की 51 सीटों पर हुआ मतदान
  • कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
नई दिल्ली:

Lok Sabha Election Phase 5 th Voting:  लोकसभा चुनाव 2019  (Lok Sabha Elections 2019) में पांचवें चरण के मतदान में 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्‍न हो गया. पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर 62 फीसदी से ज्‍यादा मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.32 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, शाम छह बजे तक बिहार में लगभग 57.76 फीसदी, मध्य प्रदेश में 64 फीसदी, राजस्थान में 63.69 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 57 फीसदी, झारखंड में 64.58 फीसदी और जम्मू एवं कश्मीर में 17.07 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर मतदान हुआ.

इस चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठता दांव पर है. इस चरण में राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और स्मृति ईरानी (Smriti Irani) सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का ईवीएम में कैद हो जाएगा. आज सात राज्यों में 51 सीटों पर हो रहे चुनाव में करीब नौ करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. सत्तारूढ़ भाजपा और इसके सहयोगियों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है, क्योंकि 2014 के चुनावों में इसने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की. उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात- सात सीटों पर चुनाव होंगे जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव होना है. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में चुनाव होना है. चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए. पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे. इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो गया है और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे.

 Lok Sabha Elections 2019 5th Phase Voting Updates:

- लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर 62 फीसदी से ज्‍यादा मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.32 फीसदी मतदान हुआ.

- लोकसभा चुनाव 2019 : पांचवें चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों के लिए शाम 6 बजे तक 57.86 फीसदी वोट पड़े.

- लोकसभा चुनाव 2019 : पांचवें चरण में शाम 5 बजे तक कुल 55.3 फीसदी हुई वोटिंग.

- जम्‍मू कश्‍मीर : दक्षिण कश्‍मीर के शोपियां में एक मतदान केंद्र पर पेट्रोल बम फेंका गया, किसी के हताहत होने की खबर नहीं.

- लोकसभा चुनाव 2019 : मध्‍य प्रदेश की 7 सीटों पर हो रहे मतदान में 4 बजे तक पड़े 53.84% वोट.

- अमेठी के पीठासीन अधिकारी को हटा दिया गया है. एक बुजुर्ग महिला ने कांग्रेस को वोट दिलाने का आरोप लगाया था. इस आरोप के बाद ही चुनाव आयोग ने यह कार्रवाई की है. 

- महेंद्र सिंह धोनी ने रांची में जवाहर विद्या मंदिर में स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला.

-लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में दोपहर एक बजे तक 38.2 फीसदी वोटिंग

636927482993819646.

- राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 45 .16 फीसदी मतदान

- मध्य प्रदेश: नरसिंहपुर के गाडावाड़ा में एक्टर आशुतोष राणा ने पोलिंग बूथ संख्या 105 पर वोट डाला.

- पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में बीजेपी ने दोबारा चुनाव कराने की मांग की है. बता दें कि बीजेपी ने टीएमसी पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है. यहां बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई है. 

- लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में 11 बजे तक 24 फीसदी वोटिंग दर्ज

636927398876638292.

- लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने सोमवार को झारखंड में वोट डाला. हजारीबाग से सांसद सिन्हा ने मतदान केंद्र पर आकर अपना वोट डाला. उनके खिलाफ कांग्रेस के गोपाल साहू और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के भुवनेश्वर प्रसाद मेहता लड़ रहे हैं.

- मध्य प्रदेश में चुनाव ड्यूटी पर तैनात दो कर्मचारियों की मृत्यु 

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण के तहत सोमवार को हो रहे मतदान में तैनात दो कर्मचारियों की पिछले 48 घंटे में मृत्यु हो गई. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया कि पिछले 48 घंटे में चुनाव ड्यूटी में तैनात दो कर्मचारियों की मृत्यु हुई है. उन्होंने कहा कि सोमवार सुबह बैतूल में होम गार्ड जवान महेश दुबे का दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई. वहीं, चुनाव ड्यूटी में लगाये गये बैतूल कोटवार नंदू लाल नागले की भी दो दिन पहले मृत्यु हो गई. 
 

- पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प

पोलिंग बूथ पर लॉकेट चटर्जी का हंगामा. टीएमसी पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगा है. हुगली से बीजपी उउम्मीदवार हैं लॉकेट चटर्जी ने. 

- सारण लोकसभा सीट के तहत पड़ने वाले छपरा में एक पोलिंग बूथ में ईवीएम तोड़ने का मामला सामने आया है. इस मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर लिया. आरोप है कि छपरा के पोलिंग बूथ नंबर 131 पर रणजीत पासवान नाम के युवक ने ईवीएम तोड़ी है, इसके बाद पुलिस ने पासवान को गिरफ्तार कर लिया.

- अमेठी में स्मृति ईरानी ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है.

-लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पांचवें चरण में 10 बजे तक करीब 12.65 फीसदी वोटिंग

-बिहार के हाजीपुर से वोटिंग की तस्वीरें...

-जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पोलिंग बूथ पर हमला:

जम्मू कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए चल रहे मतदान के बीच आतंकवादियों ने पुलवामा जिले में एक मतदान केन्द्र को निशाना बना कर ग्रेनेड फेंका. पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलवामा में रोहमू मतदान केन्द्र पर ग्रेनेड फेका गया लेकिन उससे हुए धमाके में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की है. जम्मू कश्मीर में इस लोकसभा चुनाव के दौरान किसी मतदान केन्द्र पर आतंकवादी हमले की यह पहली घटना है. गौरतलब है कि अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले पुलवामा और शोपियां जिलों में मतदान चल रहा है. 


-लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में सुबह 9 बजे तक 10.4 फीसदी मतदान दर्ज.

636927326291979647.

-झारखंड में वोट डालने के लिए कतार में खड़ी महिला वोटर्स.

- जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पोलिंग बूथ पर ग्रेनेड हमला हुआ है. हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. 

- पश्चिम बंगाल: बैरकपुर से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन सिंह पर हमला होने की खबर है. उन्होंने आरोप लगाया है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया है. उन्होंने कहा कि मुझ पर टीएमसी के गुंडा द्वारा हमला हुआ है, जो बाहर से लाए गए थे. वे लोग वोटर को जरा रहे थे. मैं इसमें घायल हो गया हूं.

-बसपा प्रमुख मायावती ने वोट डाला.

-केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने डाला वोट:

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैंने मतदाताओं पर फैसला छोड़ा है. उनके पास पूरा अधिकार है, जिसे चुनना हैं चुनें. बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलेगा. किसी भी परिस्थिति में पीएम मोदी ही अगले पीएम बनेंगे. साथ ही उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलें और वोट करें.

-पश्चिम बंगाल: हावड़ा में बूथ संख्या 289/291/292 पर अभी भी मतदान शुरू नहीं हुआ है. कथित तौर पर ईवीएम और वीवीपीएटी में खामियों की शिकायत है.

-राजस्थान: केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और उनकी पत्नी गायत्री राठौड़ जयपुर में पोलिंग बूथ पर पहुंचे. कुछ देर में करेंगे वोट.

- पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है.

-सारण: बिहार के छपरा जिले में व्हीलचेयर पर वोट डालने पहुंचे बुजुर्ग

-हजारीबाग: पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और पत्नी नीलिमा सिन्हां पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए पहुंच गए हैं. दोनों कतार में खड़े हैं और कुछ देर में वोट डालेंगे. उनके बेटे जयंत सिन्हा चुनाव लड़ रहे हैं.

-लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है.

-अयोध्या में वोट डालने के लिए कतार में खड़े मतदाता. अब से कुछ देर में वोट डालने शुरू हो जाएंगे. 

-बिहार: सारण में मॉडल पोलिंग बूथ की तस्वीरें. सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू होगी.

-यूपी के लखनऊ में पोलिंग बूथ पर मतदान की तैयारी चल रही है. यहां से बीजेपी के कैंडिडेट हैं राजनाथ सिंह. वहीं कांग्रेस की ओरसे प्रमोद कृष्ण और गठबंधनव की तरफ से पूनम सिन्हा चुनाव लड़ रही हैं.

-अमेठी: यूपी की अमेठी सीट पर पोलिंग बूथ की तस्वीरें. यहां से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आमने सामने हैं. आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी.

-मध्य प्रदेश: होशंगाबाद में पोलिंस स्टेशन पर मतदान की तैयारी की तस्वीरें. बता दें कि पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर आज मतदान होगा.

- मध्य प्रदेश के छत्तरपुर में पानी की समस्या को लेकर स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया और मतदान के बहिष्कार का ऐलान किया. उनका कहना है कि उन्हें पानी लाने के लिए हर दिन 3 से 4 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है.


7 राज्यों की 51 सीटों पर पड़ेंगे वोट
 लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों (अमेठी, रायबरेली, बांदा, लखनऊ, धौरहरा, गोंडा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, फेतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज) और राजस्थान  की 12 लोकसभा सीटों (श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरु, झुंझुंनूं, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर), बिहार की 5,  झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 7,  जम्मू-कश्मीर की 2 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों के लिए मतदान होगा.

चुनाव आयोग ने रमजान के दौरान मतदान का समय बदलने की मांग को किया खारिज

यूपी में बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर 
पांचवें चरण में उत्तरप्रदेश की 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर होगी, जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं.
भाजपा ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था. पूरे राज्य में 80 सीटों में से केवल इन्हीं दो सीटों पर कांग्रेस को फतह मिली थी.
अमेठी और राय बरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.


राजस्थान में 134 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में होगी कैद
राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं. इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे. राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं.


पश्चिम बंगाल में भी जोरदार मुकाबला
पश्चिम बंगाल की सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है. साल 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी.


बिहार और झारखंड में भी दिलचस्प मुकाबला
बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है. तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी. वहीं, झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं. केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं.

इसके अलावा मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी. वहीं, लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं. बता दें कि लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव हो रहे हैं. मतगणना 23 अप्रैल को होगी.

Video: बीएसपी प्रमुख मायावती बोलीं, महागठबंधन आपस में नहीं लड़ेगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com