Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है.

Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (L K Advani) ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली जीत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह (Amit Shah) को बधाई दी है. इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोगकी भी तारीफ की है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा, 'चुनाव में इस अभूतपूर्व जीत की ओर भाजपा को आगे बढ़ाने ले जाने के लिए नरेंद्रभाई मोदी (PM Modi) को हार्दिक बधाई. भाजपा अध्यक्ष के रूप में अमितभाई शाह और पार्टी के सभी समर्पित कार्यकर्ताओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए भरसक प्रयास किया कि भाजपा (BJP) का संदेश हर मतदाता तक पहुंचे.' बता दें, लाल कृष्ण आडवाणी को भाजपा ने इस बार टिकट नहीं दिया था. उनकी सीट गांधीनगर से इस बार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं. रुझानों में अमित शाह ने बढ़त बनाई हुई है.

आडवाणी ने साथ ही कहा है, 'यह एक गजब का एहसास है कि भारत जैसे बड़े और विविध देश में, चुनावी प्रक्रिया इतनी सफलतापूर्वक पूरी हो गई है और इसके लिए मतदाताओं और सभी एजेंसियां तारीफ की हकदार हैं. हमारे महान राष्ट्र को उज्जवल भविष्य का आशीर्वाद मिले.'

Results 2019: अमेठी से हारे तो राहुल 'गांधी परिवार' के होंगे पहले कांग्रेसी नेता, जानें क्या कहता है इतिहास?

बता दें, लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है. उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है. आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं. कर्नाटक की हावेरी सीट पर भाजपा के उदासी एस सी ने एक लाख 40 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की है.

कांग्रेस की दुर्दशा का ज़िम्मेदार कौन, कहां गलती कर बैठे राहुल - 5 कारण

ये चुनाव 68 वर्षीय मोदी को दशक के सबसे लोकप्रिय नेता के तौर पर स्थापित कर रहे हैं, निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंकड़े दिखाते हैं कि भाजपा अपने 2014 के प्रदर्शन से भी बेहतर करने जा रही है. वाराणसी से चुनाव लड़ रहे मोदी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से करीब डेढ़ लाख वोटों से आगे चल रहे थे जबकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर में अपने करीबी उम्मीदवार से चार लाख से ज्यादा मतों से आगे चल रहे थे.

अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं जबकि इस बार वह अपने दम पर 300 सीटों के करीब पहुंचती दिख रही है. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 344 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है.

यूपी में हाथी को रास आई साइकिल की सवारी, नुकसान में अखिलेश, कांग्रेस को केवल एक सीट

मतगणना के रुझानों के अनुसार, मोदी लहर के साथ-साथ पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की चुनावी रणनीति ने भौगोलिक और जातीय, उम्र, लिंग जैसे समीकरणों को मात देते हुए विपक्ष का सफाया किया है. राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में जहां समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन को एक कड़ी टक्कर के तौर पर पेश किया जा रहा था, वहां 80 लोकसभा सीटों में से 59 पर भाजपा आगे चल रही है जबकि सपा 6 सीटों पर और बसपा 12 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. हालांकि, पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी. भाजपा का यह प्रदर्शन कई एग्जिट पोल में व्यक्त किये गए पूर्वानुमानों से कहीं बेहतर हैं.

Results 2019: 'ढाई किलो' के हाथ के आगे कमजोर पड़ा पंजा, सनी देओल ने कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: विपक्ष देश और राष्ट्र के सियासी फर्क को समझने में नाकाम रही