बुक फेयर जाने का है प्लान तो इन मेट्रो स्टेशनों से खरीदें टिकट, भीड़ से नहीं होगी परेशानी

बुक फेयर जाने का है प्लान तो इन मेट्रो स्टेशनों से खरीदें टिकट, भीड़ से नहीं होगी परेशानी

नई दिल्‍ली:

विश्व पुस्तक मेले का आयोजन इस बार 7 से 15 जनवरी के बीच दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा. मेले का आयोजक नेशनल बुक ट्रस्ट करती है और इस बार 44वें विश्व पुस्तक मेले में भारत की महिला लेखकों के कलम के जादू से आपकी मुलाकात होगी. इस बार मेले की थीम महिलाओं द्वारा और उन पर आधारित लेखन 'मानुषी' है. खास आकर्षण वह मंडप भी होगा, जो नेशनल बुक ट्रस्ट के 60 साल के सफर को प्रदर्शित करेगा.

भीड़ से बचने के लिए पहले खरीदें टिकट
अगर आप भी बुक फेयर जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो भीड़ से बचने के लिए पहले से टिकट खरीदकर जाएं. दिल्ली मेट्रो के 48 स्टेशनों पर टिकट मिलेगा. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का  कहना है कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर यह व्यवस्था की गई है. प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन पर सुबह 10 बजे  से शाम पांच बजे तक पुस्तक मेले का टिकट खरीदे जा सकेंगे. प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशनों पर टिकटों की बिक्री सुबह 9 बजे शुरू होगी और शाम 5 पांच बजे तक टिकट खरीदे जा सकेंगे.

इन स्टेशनों से आप खरीद सकते हैं टिकट
द्वारका सेक्टर 21-नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली मेट्रो लाइन :
 नोएडा सिटी सेंटर, सेक्टर-18, वैशाली, आनंद विहार, प्रगति मैदान, राजेंद्र प्लेस, कीर्ति नगर, जनकपुरी पश्चिम, द्वारका मोड़ और द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन.

यह भी पढ़ें : विश्व पुस्तक मेला में इस बार इन किताबों पर रहेगी नजर

आइटीओ-फरीदाबाद मेट्रो लाइन : जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, नेहरू प्लेस, सरिता विहार, बदरपुर, सराय, एनएचपीसी चौक, मेवला महराजपुर, सेक्टर 28, बड़कल मोड़, ओल्ड फरीदाबाद, नीलम चौक, बाटा चौक और एस्कॉट‌्र्स मुजेसर मेट्रो स्टेशन.

समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लाइन : जहांगीरपुरी, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, चांदनी चौक, नई दिल्ली, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, आइएनए, हॉज खास, साकेत, एमजी रोड और हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन.

यह भी पढ़ें: इस बार महिला लेखिकाओं के नाम होगा विश्व पुस्तक मेला, लॉन्च होगा खास कैलेंडर

रिठाला-दिलशाद गार्डन मेट्रो लाइन : दिलशाद गार्डेन, कश्मीरी गेट, इंद्रलोक, नेताजी सुभाष प्लेस, पीतमपुरा, रोहिणी पश्चिम और रिठाला मेट्रो स्टेशन.

कीर्ति नगर-मुंडका मेट्रो लाइन : अशोक पार्क मेन, पंजाबी बाग, पश्चिम विहार पूर्व और मुंडका मेट्रो स्टेशन.

एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन : धौला कुआं और आइजीआइ एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन.

एंट्री टिकट 20 और 30 रुपए
विश्व पुस्तक मेले का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में सुबह 11 बजे से शाम के 8 बजे तक 7 से 15 जनवरी के बीच होगा. हालांकि आखिरी दिन यानि 15 जनवरी को इसका समय सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक रखा गया है. बुक फेयर में एंट्री टिकट के द्वारा होगी और इसकी कीमत 20 और 30 रुपए होगी. बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए मेले में निःशुल्क प्रवेश रहेगा. दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर भी मुहैया कराई जाएंगी. स्कूल ड्रेस में आने वाले बच्चों को टिकट नहीं लेना पड़ेगा, उन्हें आइकार्ड दिखाना होगा. 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 20 रुपये और बड़ों के लिए 30 रुपये का टिकट होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com