केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा ने किया संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा ने किया संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन

वाराणसी:

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महेश शर्मा ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में आज शाम रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन किया.

संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा विश्वविद्यालय की स्थापना के शताब्दी वर्ष में आयोजित इस आठ दिवसीय महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव देश की एकता अवं अखंडता को संवर्धित और संरक्षित करता है. समारोह की अध्यक्षता बीएचयू के कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने की. 

उद्घाटन समारोह का मुख्य आकषर्ण सुविख्यात शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी की प्रस्तुति रही. इसके साथ ही समारोह में देश के विभिन्न राज्यों की कला व संस्कृति की अनेक विधाओं के मशहूर कलाकारों के श्रेष्ठ प्रदर्शन की झलकियां देखने को मिलीं. 

इनमें लोक गायन, लोक नृत्य, मलखम्ब, पूर्वोत्‍तर राज्यों व पंजाब के मार्शल आर्ट, हरियाणा के बिन-जोगी व नगाड़ा, केरल के पंचवाद्यम तथा राजस्थान के कच्ची घोड़ी व बहुरूपिया की झाकियां प्रमुख रहीं.

इस अवसर पर पर्यटन राज्य मंत्री ने सांस्कृतिक महोत्सव पर आधारित सरकारी वेबसाइट शुरू की. विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जन सम्प्रेषण विभाग द्वारा अभिकल्प नवप्रवर्तन केंद्र के सहयोग से संस्कृति महोत्सव पर विशेषांक 'सांस्कृतिक संगम' न्यूजलेटर के रूप में प्रकाशित किया गया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com