विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2017

लिंकन इन द बाडरे’ : मृत्यु और उससे परे की कहानी

लिंकन इन द बाडरे’ : मृत्यु और उससे परे की कहानी
नई दिल्‍ली: ‘फोलियो’ पुरस्कार प्राप्त लेखक जॉर्ज सौंडर्स अपना नया उपन्यास ‘‘लिंकन इन द बाडरे’’ लेकर आये हैं. एक अकेली रात की पृष्ठभूमि पर आधारित इस उपन्यास में लेखक ने 11 वर्षीय बेटे विली की मौत से आहत अब्राहम लिंकन के दुख को दर्शाया है और उसी वक्त अमेरिका में गृहयुद्ध को लेकर नाराजगी उफान पर थी.

‘‘लिंकन इन बाडरे’’ में यह उल्लेख किया गया है कि अब्राहम लिंकन अक्सर उस कब्रगाह पर जाते थे जहां उनके तीसरे बेटे विलियम वैलेस लिंकन को दफनाया गया था.20 फरवरी, 1862 को टाइफायड बुखार के चलते उनके बेटे की मौत हो गयी थी.
मृत्यु, अनिश्चितता और उससे ‘परे’ के इंतजार पर चर्चा करते सौंडर्स के नये उपन्यास में इसी ऐतिहासिक तथ्य को मूल आधार बनाया गया है.

तिब्बती बौद्ध धर्म में ‘बाडरे’ मृत्यु और पुनर्जन्म जन्म के बीच के अस्तित्व की स्थिति है, जिसकी अवधि व्यक्ति के उसके जीवन में आचरण, व्यवहार, उम्र, मृत्यु के अनुसार बदलती है.

यह पुस्तक उहापोह की स्थिति में मौजूद विली की आत्मा के जीवन और बेटे की मौत के बाद लिंकन की ऐसी ही अनिश्चित स्थिति के बीच समानांतर बात करती है.

पुस्तक में कहा गया है कि एक तरफ उहापोह की स्थिति में रह रहे विली और अन्य आत्माएं आगे बढ़ने में अक्षम हैं तो दूसरी ओर उनके पिता अपने प्रिय बेटे को खो देने से दुखी हैं जबकि युद्ध का सामना कर रहे देश को उन्हें मार्ग पर लाना है और चल रहे घटनाक्रम पर अंतिम निर्णय भी लेना है.

तीन सौ पृष्ठ के इस उपन्यास को ब्लूम्सबरी ने प्रकाशित किया है.यह पुस्तक मौत की निश्चितता से परे रहस्यों से आमना सामना कराती है, एक ऐसा सवाल जिसने मानव जाति को हमेशा परेशान किया है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जब पार्टी में मिल गई लाइफ पार्टनर, तेजी सूरी और हरिवंश राय बच्चन की लव स्टोरी
लिंकन इन द बाडरे’ : मृत्यु और उससे परे की कहानी
जब रामधारी सिंह दिनकर ने कहा- ''अच्छे लगते मार्क्स, किंतु है अधिक प्रेम गांधी से..''
Next Article
जब रामधारी सिंह दिनकर ने कहा- ''अच्छे लगते मार्क्स, किंतु है अधिक प्रेम गांधी से..''
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com