जेएलएफ ने दसवें संस्करण के दस लेखकों की पहली सूची जारी की

जेएलएफ ने दसवें संस्करण के दस लेखकों की पहली सूची जारी की

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर साहित्य महोत्सव ने अगले साल आयोजित होने वाले दसवें संस्करण में शामिल होने वाले दस वक्ताओं की पहली सूची जारी कर दी है.

विश्व के इस लोकप्रिय साहित्य कार्यक्रम में 250 से अधिक लेखकों, विचारकों, नेताओं और लोकप्रिय सांस्कृतिक हस्तियों के शामिल होने की संभावना है.

आयोजकों ने कहा, ‘महोत्सव के दस वर्षों को मनाने के लिए आयोजकों ने दस हफ्ते तक हर मंगलवार की शाम को दस वक्ताओं के नामों की घोषणा का निर्णय किया है.’ पहली सूची में विश्व भर के विविध क्षेत्रों से जुड़े वक्ताओं का शामिल किया गया है. इनमें पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित एलिस वाकर का नाम भी शामिल है.

अपने उपन्यास ‘द कलर पर्पल’ के लिए फिक्शन श्रेणी का पुलित्जर पुरस्कार जीतकर वाकर ने इतिहास रच दिया था क्योंकि वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला थी.

करीब छह वर्षों के अंतराल के बाद अमेरिका की चित्रा बनर्जी देवाकरणी एक बार फिर से जेएलएफ में शिरकत करेंगी.

सूची में वर्ष 2016 के मैन बुकर पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाले पहले इंडोनेशियाई एका कुर्नियावान, कन्नड़ लेखक एस एल भयरप्पा, लेबनान मूल के अमेरिकी निबंधकार नसीम निकोलस तलिब, ब्रिटिश उपन्यासकार मार्क हेडन, प्रतिष्ठित अंग्रेजी नाटककार और पटकथा लेखक डेविड हेरे, मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित लेखक एलन होलिंगघर्स्ट, ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ समकालीन उपन्यासकारों में शुमार रिचर्ड फ्लानगन और जिम्बाब्वे की नोवायलेट बुलावायो के नाम शामिल हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com