बशीर बद्र समेत 71 विभूतियों को मिला यश भारती सम्मान

बशीर बद्र समेत 71 विभूतियों को मिला यश भारती सम्मान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार को 71 विभूतियों को यश भारती पुरस्कार से सम्मानित किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा, "समाजवादी पार्टी की सरकार में सभी का सम्मान होता रहा है, अगर आगे भी मौका मिला तो हम सभी का सम्मान करेंगे. विभूतियों को सम्मान देने के मामले में उत्तर प्रदेश आगे है." इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में संस्किृत मंत्री अरुण कुमार कोरी मौजूद थे.

उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार की शुरुआत नेता जी ने की थी. उन्होंने महान कवि हरिवंश राय बच्चन को साहित्य जगत में योगदान के लिए मुंबई स्थित उनके घर जाकर सम्मानित किया था.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कला, संस्कृति, विज्ञान, चिकित्सा व अन्य क्षेत्रों में अतुलनीय योगदान देने वाले 71 विभूतियों को सम्मानित किया. अखिलेश ने उन्हें शॉल के साथ प्रशस्तिपत्र भेंट कर उनका सम्मान किया. उन्होंने सभी का अभिवादन करते हए आभार भी प्रकट किया.

मुख्‍यमंत्री ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि भविष्य में इससे भी ज्यादा विभूतियों को उनके बेहतर काम करने के लिए सम्मानित करना चाहते हैं. उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग की ओर से यह सम्मान साल 2016-17 के लिए दिया गया. सम्मान समारोह उत्तर प्रदेश के नवनिर्मित लोक भवन में आयोजित किया गया.

सम्मानित विभूतियों को 11 लाख रुपये का चेक और प्रशस्तिपत्र दिया गया. विभाग की ओर से दिए जाने वाले इस पुरस्कार को पाने वाले सभी लोगों को 50 हजार रुपये पेंशन हर महीना दिया जाएगा.

गौरतलब है कि सरकार ने पहले यश भारती पुरस्कार के लिए 54 विभूतियों के नाम तय किए थे. बाद में संख्या 64 पर पहुंची और फिर बुधवार जब सूची को अंतिम रूप दिया गया तो 71 दिग्गजों के नाम पर मुहर लगी.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com