सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इन 6 बीजों का सेवन, जानिए इन Healthy Seeds के बारे में 

Healthy Seeds: ऐसे कई बीज हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन्हें खाने पर शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं और इनका रोजाना सेवन किया जा सकता है. 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इन 6 बीजों का सेवन, जानिए इन Healthy Seeds के बारे में 

Seeds For Health: इन सीड्स को किया जा सकता है डाइट में शामिल. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे ये बीज.
  • खानपान में इन्हें शामिल करना है आसान.
  • वजन कम होने में मिलती है मदद.

Healthy Food: खानपान की बात करें तो हम में से कम ही लोग हैं जो बीजों को खाते हैं. आम या संतरे के बीजों को खाने की यहां बात नहीं हो रही बल्कि उन बीजों की बात हो रही है जो एडिबल होते हैं और बेझिझक खाए जा सकते हैं. इन बीजों को डेली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है और सलाद, शेक्स, स्मूदी, ओट्स, प्रोटीन शेक या सब्जी में डालकर भी इनका सेवन किया जा सकता है. वहीं, ज्यादातर बीज पाचन (Digestion) बेहतर करते हैं, अच्छे फैट्स के स्त्रोत होते हैं, वजन बढ़ने से रोकते हैं और लंबे समय तक पेट को भरे होने का एहसास भी देते हैं. यहां जानिए अच्छी सेहत के लिए सबसे हेल्दी बीज (Healthy Seeds) कौन-कौनसे हैं और इनसे शरीर को किस तरह के फायदे मिलते हैं जिन्हें ध्यान में रखकर इन्हें सभी को खाना शुरू कर देना चाहिए. 

सर्दियों में रहना है बीमारियों से दूर तो घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चाय, रोगों से बचे रहेंगे आप 

शरीर के लिए सेहतमंद बीज | Healthy Seeds For Body 

कद्दू के बीज 


हेल्दी कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में अनसैचुरेटेड फैट्स की अत्यधिक मात्रा होती है. इन्हें खाने पर शरीर को आयरन भी मिलता है जो हाई एनर्जी लेवल्स बनाए रखने में सहायक है. इनमें मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन के की भी अच्छी मात्रा होती है. 


सूरजमुखी के बीज 

गुड फैट, सेलेनियम, कॉपर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन ई के अच्छे स्त्रोत हैं सूरजमुखी के बीज. इन बीजों को खाने पर शरीर का ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है. साथ ही, ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जिससे इन्हें खाने पर बार-बार भूख नहीं लगती. 
 


अलसी के बीज


आजकल अलसी के बीजों का भी तरह-तरह से इस्तेमाल होने लगा है. कोई इन बीजों से हेयर मास्क बना रहा है तो कोई फेस मास्क. खाने में भी ये बीज कुछ कम स्वादिष्ट नहीं होते और ना ही इनके फायदे किसी और बीज से कम हैं. पाचन में मददगार ये बीज ब्लड शुगर (Blood Sugar) रेग्यूलेट करने में भी असरदार हैं.  

तिल


तिल के लड्डू खासकर सर्दियों में बनाकर खाए जाते हैं. छोटे-छोटे सफेद और काले तिल कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें कॉपर के साथ-साथ भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. वहीं, मजबूत हड्डियों के लिए इन्हें खासतौर से खाना चाहिए. 


चिया सीड्स 

फाइबर से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds) अन्य बीजों से बेहद अलग हैं. इन बीजों को पानी में मिलाते ही ये जैल बन जाते हैं. हालांकि, चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. 

खसखस 


खसखस को इंग्लिश में पॉपी सीड्स कहते हैं. फलूदा में ज्यादातर आपने इनका इस्तेमाल होते देखा होगा और बेहद स्वाद लेकर इन्हें खाया भी होगा. इन बीजों को हड्डियों की सेहत बेहतर रखने के लिए खाया जा सकता है. सेहत पर इनका अच्छा असर होता है. 

बालों में करवाया है या खुद से किया है कलर तो जान लीजिए देखरेख का तरीका, कुछ टिप्स ध्यान में रखने हैं जरूरी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.