सर्दियों में रहना है बीमारियों से दूर तो घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चाय, रोगों से बचे रहेंगे आप 

Immunity Boosting Tea: सर्दियों में वायरल और छोटे-मोटे रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों से दूर रहने के लिए पिएं इम्यूनिटी मजबूत बनाने वाली चाय. 

सर्दियों में रहना है बीमारियों से दूर तो घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चाय, रोगों से बचे रहेंगे आप 

Tea For Immunity: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएंगी ये चाय. 

खास बातें

  • सर्दियों में रोगों से बचे रहना है जरूरी.
  • इन चाय से मजबूत होती है इम्यूनिटी.
  • बीमारियां रहती हैं दूर.

Immunity Boosting Tea: कोरोना काल से हम सबने कुछ सीखा हो या ना सीखा हो लेकिन यह जरूर सीखा है कि इम्यूनिटी मजबूत करना कितना जरूरी है. इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता. जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) होती है उसे रोग लगने का खतरा उतना ही कम होता है. वहीं, जिसकी इम्यूनिटी कमजोर हो वह व्यक्ति रोगों की चपेट में जल्दी आता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसी चाय (Chai) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती हैं. इन चाय को सर्दियों में पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि सर्दी-जुकाम और मौसमी फ्लू का खतरा ठंड के मौसम में ही ज्यादा रहता है. बिना देरी किए जान लीजिए इम्यूनिटी बूस्टिंग चाय बनाने के तरीके. 

इन 5 फूलों से बनने वाला फेस पैक है त्वचा के लिए बेहद अच्छा, सचमुच फूल सी कोमल हो जाएगी आपकी त्वचा

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए चाय | Tea For Strong Immunity 


तुलसी की चाय 

एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर तुलसी (Tulsi) सेहत को दुरुस्त रखने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में कारगर है. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी चढ़ाएं और उसमें कुछ साफ तुलसी के पत्ते और इलायची डालें. इस पानी को 2 मिनट उबालें और फिर छानकर कप में निकाल लें. शहद और हल्का नींबू का रस मिलाकर चाय को स्वाद लेकर पिएं. 


अदरक की चाय 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले अदरक (Ginger) से इम्यूनिटी तो मजबूत होती ही है साथ ही सर्दी-जुकाम भी दूर रहते हैं. एक बर्तन में पानी गर्म करने चढ़ाएं और उसमें अदरक काटकर या कूटकर मिला लें. उबल जाने के बाद कप में चाय छानें और शहद, दालचीनी, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर पिएं. इसमें नींबू ना भी डालें तो भी कोई दिक्कत नहीं है. 

दालचीनी की चाय 

सर्दियों में खानपान में बहुत से लोग दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं. इसकी चाय स्वाद में भी अच्छी होती है और सेहत को भी कई फायदे देती है. यह चाय शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. एक चम्मच दालचीनी के पाउडर या दालचीनी की डंडी को उबले हुए पानी में डालकर 15 मिनट ढक्कर रख दें. हल्का गर्म करके छानें और स्वाद के लिए शहद डालकर इसका आनंद लें. 

हल्दी की चाय 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी की चाय (Turmeric Tea) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबालें. इसमें कच्ची हल्दी कूटकर डाल दीजिए. आप हल्दी का पाउडर भी आधा चम्मच डाल सकते हैं. इस पानी में 3 से 4 काली मिर्च के टुकड़े मिलाएं और छानने के बाद शहद मिलाकर परोसें. 

बालों में करवाया है या खुद से किया है कलर तो जान लीजिए देखरेख का तरीका, कुछ टिप्स ध्यान में रखने हैं जरूरी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.