बालों में करवाया है या खुद से किया है कलर तो जान लीजिए देखरेख का तरीका, कुछ टिप्स ध्यान में रखने हैं जरूरी 

Coloured Hair Care: बालों पर कलर करवाना तो आसान है लेकिन अक्सर उन्हें सही तरह से मेंटेन करने में लोग चूक जाते हैं जिससे बाल अच्छे दिखने के बजाय बेजान नजर आने लगते हैं. आप ना करें यह गलती. 

बालों में करवाया है या खुद से किया है कलर तो जान लीजिए देखरेख का तरीका, कुछ टिप्स ध्यान में रखने हैं जरूरी 

Maintaining Coloured Hair: इस तरह करें कलर किए बालों की देखभाल. 

Hair Care: आजकल ट्रेंड्स हर दिन बदलते रहते हैं जिन्हें लोग फॉलो भी खूब करते हैं. लेकिन, महंगे होने के चलते बहुत से लोग घर पर खुद भी बाल कलर कर लेते हैं. कोई बालों को लाल रंगता है तो कोई नीला, काला, ब्राउन तो कोई पीला. बस लोगों से यह भूल हो जाती है कि वे बालों का सही तरह से ख्याल रखना भूल जाते हैं. कलर किए बालों (Coloured Hair) की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो वे रूखे-सूखे होकर टूटने लगते है. साथ ही, कलर किए हुए बालों को धोने, झाड़ने और बांधने के तरीके पर भी ध्यान देना जरूरी है. यहां जानिए वो टिप्स जिनकी मदद से बालों की सही तरह से देखरेख  की जा सकती है. 

इन 5 फूलों से बनने वाला फेस पैक है त्वचा के लिए बेहद अच्छा, सचमुच फूल सी कोमल हो जाएगी आपकी त्वचा


कलर किए बालों की देखरेख के टिप्स | Tips To Take Care Of Coloured Hair 

चुनें सही शैंपू 


कलर हुए या डाई हुए बालों के लिए सही शैंपू चुनना जरूरी है नहीं तो कलर वक्त से पहले ही निकलने लगेगा. इसलिए कलर प्रोटेक्ट करने वाले शैंपू (Shampoo) खरीदने जरूरी हैं. कलर प्रोटेक्ट शैंपू में सल्फेट की मात्रा कम होती है जिससे बाल धोते समय रंग निकलने से बचता है. 

रोजाना ना धोएं बाल 


कलर करने के बाद रोजाना बालों को नहीं धोया चाहिए. जाहिर सी बात है आप नहीं चाहेंगे कि आपके बालों से जल्दी-जल्दी कलर हट जाए. हफ्ते में 2 या ज्यादा से ज्यादा 3 बार ही बालों को धोएं. अगर बाल गंदे या ऑयली (Oily Hair) नजर आते हों तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

कंडीशनर है जरूरी 


कलर करने के बाद बाल पहले से ज्यादा कमजोर हो जाते हैं. इससे बालों से रंग भी हल्का पड़ने लगता है. कंडीशनर या हेयर बटर आदि बालों को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही मुलायम बनाते हैं जिससे वे उलझकर ना टूटें. साथ ही कलर के ऊपर एक प्रोटेक्टिव लेयर भी बन जाती है जो उसे हल्का पड़ने से रोकती है. 

हीट प्रोटेक्शन का रखें ध्यान 


अगर आप अपने कलर हुए बालों को स्ट्रेट करना चाहते हैं तो उनपर हीट प्रोटेक्टिव स्प्रे या सीरम जरूर लगाएं. इससे बाल डैमेज होने से बचते हैं. 


हेयर मास्क लगाएं 


बालों को कलर करने के बाद अक्सर ही उनमें पोषण की कमी देखने को मिलती है. ऐसे में 5 से 10 मिनट के लिए अच्छा प्रोटीन वाला हेयर मास्क (Hair Mask) लगाया जा सकता है. यह बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है. 


धूप से बचकर रहें 


सूरज की हानिकारक किरणें कलर हुए बालों के लिए बिल्कुल अच्छी साबित नहीं होतीं. ऐसे में या तो बालों को धूप से ढक सकते हैं या सन प्रोटेक्शन वाले हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ड्राई स्किन से चाहिए निजात तो रसोई की इन चीजों को अपना लीजिए आज ही, खिल जाएगी शुष्क त्वचा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.