विज्ञापन
This Article is From May 03, 2020

दमकती त्वचा के लिए यूं घर पर बनाएं नारियल का तेल, जानें फायदे

चेहरे पर लगाएंगे नारियल का तेल को खूब निखरेगी स्किन

दमकती त्वचा के लिए यूं घर पर बनाएं नारियल का तेल, जानें फायदे
नारियल तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है

खूबसूरती के मामले में नारियल तेल काफी अच्छा माना जाता है. दशकों से खूबसूरती के लिए लोग कई अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल करते है. नारियल तेल का इस्तेमाल न सिर्फ पुराने जमाने में पारंपारिक खाना बनाने के लिए होता था बल्कि आज की मॉर्डन कुकिंग में भी इसे काफी यूज किया जाता है. इसके साथ ही ब्यूटी की दुनिया में भी इसके कई फायदे हैं. दादी मां से भी आप नारियल तेल के गुण आसानी से जान सकते हैं. सिर पर नारियल तेल की मसाज से स्कैल्प रूखा नहीं रहता. साथ ही इसकी मालिश करने से बाल बेहद सिल्की और स्मूथ हो जाते हैं. यह फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में भी कारगर साबित होता है. हेयरकेयर और किचन के अलावा, नारियल का तेल त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

किस चीज से बनता है नारियल का तेल?

अब तक, आपने नारियल तेल की खूबियां सुनी होंगी, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये इतना पौष्टिक बनता कैसे है? ये काफई सारे पौष्टिक तत्वों से मिलकर बनता है. नारियल तेल में आधे से ज्यादा फैटी एसिड होता है. स्किनकेयर के लिहाज से फैटी एसिड बेहद अच्छा माना जाता है. ये स्किन को इन्फेक्शन से बचाता है. इससे वायरस और बैक्टीरिया मर जाते हैं और स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाते.

जानें चेहरे पर पिम्पल्स के आने का कारण, इन्हें खत्म करने के लिए अपनाएं ये रेमेडीज

rcopk4l8

घर पर कैसे बनाए नारियल तेल

ये जानकर आपको खुशी होगी कि नारियल तेल को आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. नारियल जो कि हमारे देश में आसानी से मिल जाता है उसकी मदद से इस तेल को तैयार कर सकते हैं और किचन-ब्यूटी केयर के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. दो नारियल का गूदा कस लें.
  2. बारीक कपड़े में भरकर इस गूदे से इसका तेल निचोड़ लें. इससे ये तेल जरा भी गंदा नहीं होगा बल्कि बिलकुल साफ हो जाएगा.

  3. इस तेल को एक बरतन में ले और उसे धीमी आंच पर 2-3 घंटे के लिए रख दें.

  4. ऐसा तब तक करें जब तक इसका रंग हल्का ब्राउन हो जाए. बीच-बीच में इसे चलाते रहे ताकि ये जले नहीं.

  5. जब ये थोड़ा गाढ़ा जो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें.

  6. ठंडा होने के बाद एक बार फिर से बेहद बारीक कपड़े में इसे छाने और फिर जो निकलेगा वो होगा आपका शुद्ध नारियल तेल.

आप इसे एयर टाइट बरतन में भरकर रूम टेम्परेचर पर करीब एक साल तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप इस तरह घर नारियल का तेल बनाना शुरू कर देंगे तो आपको बाजार से ऑर्गेनिक नारियल तेल खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

खूबसूरती के लिए इस तेल के फायदों की बात करें तो आप जानकर हैरान रह जाएंगे. मॉइश्चराइज़र, क्लीन्ज़र और लोशन के साथ साथ ये तेल स्किन और ब्यूटी के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. ऐसा माना जाता है कि प्रियंका चोपड़ा और ईवा मेंडेस जैसे मशहूर सेलिब्रिटी भी अपने चेहरे और बालों की खूबसूरती के लिए स्किनकेयर रूटीन में नारियल तेल का इस्तेमाल करती हैं.

एलोवेरा जेल के हैं कई फायदे, इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

स्किन के लिए नारियल तेल के फायदे

  • नारियल तेल में हेल्दी फैट होता हैं जो की ड्राई स्किन के लिए रामहबाण साबित होता है. ये रूखी और बेजान स्किन में भी चमक ला देता है.

  • ये फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है और स्किन पर होने वाली जलन को भी कम करता है. अगर आपकी स्किन पर दाद, खाज या खुजली जैसी परेशानियां हैं तो नारियल तेल आपको बेहद आराम देगा.

  • त्वचा पर नारियल के तेल के इस्तेमाल से झुर्रियां और फाइन लाइन्स दूर हो जाती हैं.

  • ये डैमेज स्किन को ठीक करने में भी मदद करता है. स्किन पर कट हो तो उनपर नारियल तेल लगाएं.

चेहरे, बॉडी और बालों के लिए नारियल तेल को फायदों की लिस्ट बेहद लंबी है. अगर आप सोच रहे हैं कि आप इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, तो यहां जानिए अपने सभी सवालों के जवाब.

duj5gpe8

स्किन के लिए नारियल तेल की होम रेमेडीज

स्किनकेयर के लिए नारिल तेल के साथ घर मौजूद कुछ चीजों को उसके साथ मिलाकर इस्तेमाल करें.

1. नारियल तेल और ब्राउन शुगर का लिप स्क्रब

छोटे से डब्बे में एक चम्मच नारियल तेल और शहद के साथ दो चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं. इस मिक्सचर को अपने होंठों पर नरम हाथों से मसाज करें. इससे अपने लिप्स की डेड और सूखी पपड़ी साफ हो जाएगी और गुलाबी मुलायम होंठ दिखाई देंगे.

2. नारियल तेल का बॉडी मॉइश्चराइजर

जब आपके हाथों और पैरों को गहरे पोषण की जरूरत हो तो नारियल तेल के कुछ बड़े चम्मच में एवोकाडो तेल की कुछ बूंदे मिलाएं. इससे अपने हाथ पैरों की मालिश करें. फिर देखें आपकी स्किन कितनी सॉफ्ट हो जाती है.

3. नारियल तेल का मेकअप रीमूवर

नारियल तेल की कुछ बूंदे एक कॉटन पैड पर लें जब तक कि यह थोड़ा नम हो जाए तो मेकअप हटाने के लिए इसे अपने चेहरे पर धीरे से रगड़े. इसे आंखों के ऊपर, गाल, नाक और होंठ पर रगड़ें. नारियल का तेल मेकअप को आसानी से हटा देता है. यहां तक कि नारियल तेल सबसे जिद्दी वॉटरप्रूफ मस्कारा को भी बेहद आसानी से हटा देता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com