विज्ञापन
This Article is From May 07, 2020

Hair care: लंबे बालों के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज और 9 टिप्स

लंबे बालों की देखभाल के दौरान ऐसे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से दूर रहना चाहिए, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Hair care: लंबे बालों के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज और 9 टिप्स
लंबे बालों के लिए होमे रेमेडीज हैं बेस्ट!

लंबे बाल खूबसूरती में चार चांद के बराबर माने जाते हैं. लंबे बाल बेशक बेहतरीन लुक पाने में मदद करते हो, लेकिन इनकी देखभाल करना कहीं ज्यादा मुश्किल माना जाता है. लंबे बालों की देखभाल के दौरान ऐसे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से दूर रहना चाहिए, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके लिए होम रेमेडीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. इनकी मदद से लंबे बालों को टूटने से बचाने के अलावा उन्हें हेल्दी रखने में भी मदद मिलती है. इतना ही नहीं कुछ महिलाएं लंबे बालों की चाहत में न जाने कितनी तरह के प्रोडक्ट्स व तरीकों को आजमाने में व्यस्त रहती हैं.

बालों की देखभाल में सबसे अहम उन्हें हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि बालों से जुड़ी समस्याएं आप से काफी दूर रहती हैं. साथ ही उन्हें समय समय पर कंडीशनिंग की जरूरत भी पड़ती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लंबे बालों की देखभाल करने या उन्हें हासिल करने में आपकी मदद करेंगी.

लंबे बालों के लिए इन होम रेमेडीज को अपनाएं

ये होम रेमेडीज आपको बालों की ग्रोथ में काफी मदद करेंगी, जानें इनके बारे में...

1. जरूरी तेल

बालों की देखभाल के लिए ऑयल सबसे बेस्ट ऑप्शन है. ऑयल के इस्तेमाल से बालों को मजबूती मिलती है. आप कोकोनट, मस्टर्ड, ओलिव या कास्टर ऑयल को इस्तेमाल में लेकर बालों की बेहतरीन देखभाल कर सकते हैं.

2. अंडा और दही

अंडे और दही के मास्क से आप बालों की बेहतरीन ग्रोथ की जा सकती है. इतना ही नहीं इनसे उन्हें साफ रखने और मजबूती भी मिलती है. अंडा में प्रोटीन काफी मात्रा में उपलब्ध होता है और ये बालों को झड़ने से भी बचाता है.

एलोवेरा जेल के हैं कई फायदे, इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

jmjjt7go

बालों पर अंडा और दही जरूर लगाएं

3. एलोवेरा

एलोवेरा कई मायनों में हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद माना गया है. इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद के अलावा उन्हें मजबूती भी प्रदान करते हैं.

4. प्याज का रस 

प्याज का रख बालों की केयर में एक बेस्ट सोर्स माना जाता है. ये बालों की ग्रोथ को जारी रखने में मदद करता है.

5. मेथी दाना के बीज

मेथी दाना में आर्यन और प्रोटीन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इससे बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है. इसके इस्तेमाल के लिए इसके बीजों को रात भर पानी में छोड़ दें और फिर उनका पेस्ट बनाकर बालों में और उनकी जड़ों में लगाएं. इससे हेयर ग्रोथ को बढ़ाया जा सकेगा.

जानें चेहरे पर पिम्पल्स के आने का कारण, इन्हें खत्म करने के लिए अपनाएं ये रेमेडीज

7rd976h

मेथी दाने में आर्यन और प्रोटीन काफी मात्रा में उपलब्ध होता है

लॉन्ग हेयर के लिए इन टिप्स को रूटीन में शामिल करें

इन प्वाइंट्स को आज ही अपनाएं...

1. हेल्दी डाइट: हेयर केयर ही नहीं बॉडी की केयर के लिए भी हेल्दी डाइट का हमारे लाइफस्टाइल में शामिल होना बहुत जरूरी है. इसलिए इस टिप्स का अपनाना बिल्कुल न भूलें.

2. नींद: देखा जाए तो नींद हेयर ग्रोथ में काफी अहम भूमिका निभाती है. हमारे सोने के तरीके का सीधा असर बालों और स्किन पर भी पड़ता है. इसलिए, इस बात का ध्यान दें कि आप कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें.

3. टाइंग हेयर: ऐसे टाइट हेयरस्टाइल को नजरअंदाज करें, जो बालों को कमजोर करते हो. इसकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो सकता है.

4. सही ब्रश का चुनाव: बालों के लिए हमेशा ऐसे ब्रश का चुनाव करें जो उनके लिए सही हो. ऐसे कॉम्ब को न चुनें जिनकी वजह से आपको फ्रीजी हेयर का सामना करना पड़े. सोने से पहले बालों में जरूर ब्रश का इस्तेमाल करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है.

दमकती त्वचा के लिए यूं घर पर बनाएं नारियल का तेल, जानें फायदे

v98kjufo

सही हेयर ब्रश का चुनाव करें

5. हेयर मास्क: बालों की देखभाल के लिए उन्हें बेहतर पोषण दिया जाना बेहद जरूरी है. हेयर मास्क इसमें आपकी मदद कर सकते हैं.

6. ट्रिम: बालों की समय-समय पर ट्रिमिंग जरूर करें, क्योंकि इससे वे अच्छी ग्रोथ कर पाते हैं. ट्रीम के बाद हेयर स्पा भी करें क्योंकि इससे उन्हें मजबूती मिलती है.

7. शैम्पू: शैम्पू बालों की देखभाल का सबसे अहम पार्ट माना जाता है. हमेशा ऐसे शैम्पू का चुनाव करें, जो आपके हेयर टाइप का हो. उन शैम्पू के इस्तेमाल से बचे जिनमें सल्फेट मौजूद रहता है. आप चाहे तो हर्बल शैम्पू को अपना सकते हैं, ये बालों के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं.

8. हेयर वॉश: कई बार बालों को ज्यादा धोने से भी वे कमजोर हो जाते हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं की आप ऐसा करने में लंबा गैप लेना शुरू कर दें. बालों को धोने से डैंड्रफ को सिर से दूर करने में मदद मिलती है.

mtv4h5j

कम से कम हफ्ते में दो बार बालों को पानी से जरूर धोएं.

9. ड्राइंग: नहाने के बाद बालों को टॉवल के बजाए किसी कॉटन से कपड़े से सुखोएं. इस बात का भी ध्यान दें कि उन्हें ड्रायर से सुखाने के बजाए नेचुरल वे में सूखने का मौका दें.

अगर आप लॉन्ग और हेल्दी हेयर चाहती हैं, तो उनकी देखभाल जरूर करें. स्ट्रेस जरूर बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए मेडिटेशन और योगा से खुद को शांत रखें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com