हेल्थ ही नहीं स्किन और हेयरकेयर में भी मददगार हैं अदरक-लहसुन, जानें फायदे

अदरक में कई ऐसी एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए अलावा उसे ग्लोइंग भी बनाती हैं.

हेल्थ ही नहीं स्किन और हेयरकेयर में भी मददगार हैं अदरक-लहसुन, जानें फायदे

अदरक और लहसुन का इस्तेमाल स्किन ही नहीं बालों के लिए भी किया जा सकता है

अदरक और लहसुन किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक हैं, लेकिन इनसे जुड़ी सबसे खास ये भी है कि इन्हें ब्यूटी बेनेफिट्स के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है. इनता ही नहीं इनमें ऐसे कई गुण मौजूद हैं, जो सर्दी, खासी को हमारी बॉडी से दूर भगाने में सक्षम होते हैं. अदरक की बात की जाए तो इसके और भी कई फायदे होते हैं, जिनमें पाचन क्रिया को बेहतर रखना भी शामिल है. अदरक और लहसुन के लिए कहा जाता है कि ये कैंसर होने के खतरे को भी कम करने में सक्षम होते हैं. साथ ही ये किसी भी तरह के दर्द को खत्म करने और वजन घटाने में भी सहायक होते हैं.

वहीं लहसुन भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. ये बॉडी में ब्लड प्रैशर को काबू में रखने के अलावा हड्डियों को मजबूत बनाता है. साथ ही हमारी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है. लहसुन की एक और खासियत है कि इसमें एंटी फंगल और एंटीबायोटिक प्रोपर्टीज भी मौजूद होती है, जो बॉडी के लिए बेहद जरूरी होती है. आज हम आपको ब्यूटी के लिए अदरक और लहसुन का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और ब्यूटी में इनके क्या फायदे हैं ये बताने जा रहे हैं.

मुंहासे करते हैं परेशान, तो स्किनकेयर में आज ही अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स

ब्यूटी के लिए कैसे करें अदरक और लहसुन का इस्तेमाल

इन दोनों इंग्रेडिएंट्स में कई ऐसी खूबियां मौजूद होती हैं, जो आपकी ब्यूटी को बढ़ाने की क्षमता रखती हैं. साथ ही अदरक और लहसुन के स्वास्थ्य से जुड़े फायदों की वजह से भी स्किन को दमकती हुई बनाया जा सकता है. ये स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अलावा बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं. बालों की बात की जाए तो ज्यादातर लोग डेंड्रफ दूर करने के लिए अदरक और लहसुन का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप इन दोनों ब्यूटी के लिए इन दोनों के बेहतर फायदे चाहते हैं तो ये टिप्स अपनाएं.

लहसुन का कैसे करें इस्तेमाल

cgm6uktg

लहसुन स्किन और बालों के लिए कई मायनों में फायदेमंद है

1. मुसाहों को करें दूर

लहसुन का रस निकाले और उसे अपने पिम्पल पर लगाएं. इसे लगाने से पहले आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं. इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. इससे चेहरे पर पिम्पल खत्म हो पाएंगे.

2. स्ट्रेच मार्क्स खत्म करें

स्ट्रेच मार्क्स अक्सर परेशानी का कारण बन जाते हैं, लेकिन आप इन्हें लहसुन की मदद से खत्म कर सकते हैं. इसके लिए आप नेचुरल ऑयल में लहसुन को गर्म करें और फिर प्रभावित जगह पर लगांए. इसके बाद करीब 10 मिनट तक इसे वहीं मसले और सूखने दें.

3. लंबे और सुंदर बालों के लिए

लहसुन ने बालों के गिरने जैसी गंभीर परेशानी और डेंड्रफ को कम समय में खत्म किया जा सकता है. इसके लिए आप नेचुरल ऑयल में लहसुन के रस को मिलाएं और उसे नहाने से पहले बालों में लगाएं. इसे करीब एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर धो लें.

4. उम्र से पहले बूढ़ा दिखना

उम्र से पहले बूढ़ा दिखने के पीछे कई कारण होते हैं, जैसे, स्ट्रेस, खराब लाइफस्टाइल, पूरी नींद न लेना व अन्य. अब बात इस परेशानी को रोकने की जाए तो लहसुन की मदद आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. इसके लिए गर्म पानी के साथ सुबह-सुबह थोड़े से लहसुन का सेवन करें. इसमें आप शहद और नींबू के रस को भी मिला सकते हैं. इस टिप को आज ही अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें.

अदरक का ऐसे करें इस्तेमाल

eveiu768

अदरक में कई लाभकारी गुण मौजूद होते हैं

1. चेहरे पर आएं निशान करें दूर

अदरक में कई ऐसी एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए अलावा उसे ग्लोइंग भी बनाती हैं. हालांकि, चेहरे पर पड़ जाने वाले निशान काफी परेशान कर सकते हैं, लेकिन इन्हें दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करें. इसके लिए थोड़ी सी अदरक को घिस कर अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें. ऐसा रोजाना दो बार करें, जरूर फायदा होगा.

2. एंटी एजिंग मार्क्स करें दूर

अदरक में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को सनबर्न और टैनिंग से बचाते हैं. खास बात है कि ये स्किन को समय से पहले बूढ़ा दिखाने वाली परेशानी को दूर करने में भी मददगार होती है. इसके लिए अदरक के रस को शहद या नींबू के साथ एक छोटे बर्तन में मिला लें. अब इसे चेहरे पर लगाए और सूखने का इंतजार करें. ये स्किन को हेल्दी रखने के लिए एक बेस्ट टिप है.

3. हेयर ग्रोथ

अदरक बालों की ग्रोथ के लिए एक बेस्ट सोर्स मानी गई है. इसमें कई ऐसे विटामिन मौजूद होते हैं जो बालों का गिरना कम करके उन्हें हेल्दी बनाते हैं. बालों की केयर के लिए तीन छोटे चम्मच ओलिव ऑयल के साथ अदरक के रस को मिलाएं. इसे बालों में लगाकर करीब आधे घंटे तक मसाज करें. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा रोजाना करें.

अदरक और लहसुन आपको हेल्दी रखने में काफी मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टैनिंग को दूर करने में मदद करेंगी ये 5 होम रेमेडीज, जानें इनके बारे में