जानिये IPL में 1 रन बनाने के लिए किसे मिल रहे हैं 11 लाख रुपए से ज्यादा

जानिये IPL में 1 रन बनाने के लिए किसे मिल रहे हैं 11 लाख रुपए से ज्यादा

शेन वाटसन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

IPL का यह नौंवा सीज़न है। साल दर साल यह और बड़ा हुआ है और साथ ही बड़ा हुआ है खिलाड़ियों का प्राइस टैग। इस सीजन सभी टीमें तकरीबन अपने आधे मैच खेल चुकी हैं। ऐसे में इस सीजन के हाफ स्टेज में यह जानना वाकई दिलचस्प होगा कि जिन खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजीज ने मोटे पैसे खर्चे उन्होंने अपनी टीम को रिटर्न में क्या दिया। आखिर कितने में पड़ा आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों का एक रन और एक विकेट..

शेन वाटसन
ऑक्शन में इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बने शेन वाटसन। उन्हें 9.5 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा। हाफ स्टेज यानी इस सीजन के अपने 14 में से 7 मैच खेल चुकी बैंगलोर की टीम के लिए वाटसन ने अब तक 100 रन बनाए हैं। आधे मैच हुए हैं तो उनके प्राइस टैग को भी आधा करते हैं 4 करोड़ 75 लाख ऑलराउंडर हैं तो बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के लिए अलग-अलग 2 करोड़ 37 लाख रुपए बनते हैं। मतलब वाटसन के 1 रन के लिए RCB उन्हें दे रही है 2 लाख 37 हज़ार 500 रुपए, वहीं वाटसन के 1 विकेट की कीमत RCB को पड़ रही है करीब 26 लाख 38 हज़ार 889 रुपए।

पवन नेगी
वह इस सीज़न आईपीएल ऑक्शन के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बने। दिल्ली ने नेगी पर 8.5 करोड़ की बोली लगा दी। आंकड़े दिल्ली के 6 मैचों के बाद तक हैं, जिसमें नेगी ने 5 मैच खेले हैं। 6 मैचों की नेगी की कीमत हुई 3 करोड़ 64 लाख 28 हज़ार 571 रुपए। विकेट नेगी ने अभी तक कोई लिया नहीं और कुल रन बनाए हैं 32... इस हिसाब से उनका एक रन टीम को करीब 11 लाख 38 हज़ार 393 रुपए का पड़ा है। यही वजह है कि टीम का भरोसा भी उन पर से खत्म हो रहा है और कोलकाता के खिलाफ़ मैच में नेगी को टीम से ड्रॉप कर दिया गया।

आंकड़े झूठ नहीं बोलते...
ये आंकड़े हैं ...और आंकड़े झूठ नहीं बोलते..यह भी सच है कि वे शायद पूरी तस्वीर भी बयां नहीं करते। जैसे कुल रन और कुल विकेट का आंकड़ा तो दिख जाएगा, लेकिन ज़रूरत के समय में ताबड़तोड़ 20-30 रन बनाकर मैच जितवाना भी मायने रखता है। समय पर स्लॉग में आकर किफ़ायती ओवर डालकर मैच जिताना भी मायने रखता है। युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी जिस पर सनराइज़र्स ने 7 करोड़ रुपए की बोली लगाई वह चोटिल होने के चलते अभी तक खेल नहीं सके हैं।

नेहरा पर सनराइज़र्स ने 5.5 करोड़ खर्चे, लेकिन वह चोटिल हो गए। उन्होंने अब तक 3 मैचों में 2 विकेट ही लिए हैं। वहीं ब्रैथवेट जैसे खिलाड़ी पर जब 4 करोड़ 20 लाख की बोली लगी तो वह भी हैरान थे। शुरुआती मैचों में वह अपना वर्ल्ड टी-20 वाला करिश्मा नहीं दिखा सके, लेकिन फिर आकर 11 गेंद में 34 रन की पारी खेलकर मैच विपक्षी टीम की पकड़ से दूर कर देना यही इन खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगाने को मजबूर करता है....पर ये सच है कि बात जब इस सीज़न के 2 सबसे महंगे खिलाड़ियों की हो तो वो कहीं ना कहीं अपनी फ़्रेंचाइज़ी को बेहद महंगे पड़ रहे हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com