मिलिए इंडियन क्रिकेट के 'क्रिस गेल' महिपाल से, जानिए किसने दिया उन्हें यह नाम

मिलिए इंडियन क्रिकेट के 'क्रिस गेल' महिपाल से, जानिए किसने दिया उन्हें यह नाम

अंडर-19 वर्ल्ड कप में महिपाल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट लिए थे (फोटो : ICC)

IPL का सीजन 9 जारी है और अंडर-19 टीम इंडिया को कई खिलाड़ियों को भी इसमें अपना हुनर दिखाने का मौका मिल रहा है। सरफराज खान के अलावा एक और जूनियर खिलाड़ी जिसकी चर्चा हर कोई कर रहा है, वह है महिपाल लोमरॉर। दरअसल वह अपने साथियों के बीच 'जूनियर क्रिस गेल' के नाम से जाने जाते हैं। इन दिनों यह उभरता सितारा वास्तविक गेल की टीम से होने वाले आईपीएल मैच की तैयारी में जुटा है। देखने वाली बात यह होगी कि उसे प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है कि नहीं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि लोमरॉर में ऐसा क्या है जिससे लोग उनकी तुलना गेल से करते हैं और उन्हें यह नाम किसने दिया।
 
अटैकिंग बैट्समैन हैं महिपाल
घरेलू क्रिकेट में राजस्थान की ओर से खेलने वाले महिपाल लोमरॉर अपनी अटैकिंग बैटिंग के लिए जाने जाते हैं। वह न केवल गेल की तरह बाएं हाथ से बैटिंग करते हैं, बल्कि उन्हीं के अंदाज में गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश करते हैं। उन्हें हार्ड हिटिंग बैट्समैन माना जाता है।

इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने दिया नाम
महिपाल को 'जूनियर क्रिस गेल' निकनेम टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज चंद्रकांत पंडित ने दिया है। दरअसल पंडित उस समय राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के डायरेक्टर बने थे और महिपाल राजस्थान की जूनियर टीम के सदस्य के रूप में मुंबई खेलने गए थे। यह अंडर-14 टूर्नामेंट था, जिसके फाइनल मुकाबले में महिपाल ने पंडित को अपना दीवाना बना लिया। महिपाल ने उस मैच में 250 रन बनाए थे। उनकी बैटिंग देखने के बाद चंद्रकांत पंडित ने उन्हें जूनियर क्रिस गेल बुलाना शुरू कर दिया। फिर क्या था वह इसी नाम से पॉपुलर हो गए।

अंडर-19 टीम के फिनिशर
महिपाल ऑलराउंडर प्लेयर हैं। वह न केवल बैटिंग में फिनिशर की भूमिका निभाते हैं, बल्कि स्पिन बॉलिंग भी करते हैं। 2015 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। खासतौर से न्यूजीलैंड के खिलाफ तो उन्होंने 45 रन बनाए थे और 5 विकेट भी हासिल किए थे। उन्होंने नामीबिया के खिलाफ भी 41 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
 

महिपाल न केवल बैट बल्कि गेंद से भी उपयोगी साबित होते हैं (फोटो : ICC)

गिलक्रिस्ट हैं रोलमॉडल, जल्द होगी गेल से मुलाकात
महिपाल के बैटिंग रोल मॉडल पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट हैं, वहीं बॉलिंग में वह न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी को फॉलो करते हैं। आईपीएल 2016 में महिपाल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) का सामना 17 अप्रैल को बेंगलुरू में होगा। इस मुकाबले में भले ही महिपाल को खेलेने का मौका न मिले, लेकिन उनकी मुलाकात वास्तविक क्रिस गेल से तो हो ही जाएगी।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10 लाख की बोली, कोच द्रविड़ का मिलेगा साथ
आईपीएल 2016 की नीलामी में महिपाल लोमरॉर को दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने 10 लाख रुपए में खरीदा था। खास बात यह कि उन्हें यहां भी अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ ही टिप्स देंगे, क्योंकि वह दिल्ली टीम के मेंटर हैं।