कभी हुए निराश, कभी गौरवान्वित : एक नज़र 2023 की मुख्य ख़बरों पर

भारत के लिए 2023 बेहद खास रहा. इस साल भारत ने चांद पर फतह हासिल करने के अलावा जी-20 समिट आयोजित कर दुनियाभर में अपना लोहा मनवाया. वर्ल्डकप में भी भारत की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. देश और दुनिया के लिए यह साल कई बेशकीमती पल समेटे गुजर रहा है.

कभी हुए निराश, कभी गौरवान्वित : एक नज़र 2023 की मुख्य ख़बरों पर

नई दिल्ली:

साल 2023 में भारत से लेकर पूरी दुनिया में कई बड़ी घटनाएं घटीं. साल ने गुजरते-गुजरते इजरायल और हमास की जंग जैसे गहरे घाव देखे हैं तो कई ऐसे पल भी देखें हैं जिन पर नाज किया जा सके. भारत के लिए ये साल बेहद खास रहा. इस साल भारत ने चांद पर फतह हासिल करने के अलावा जी 20 समिट आयोजित कर दुनियाभर में अपना लोहा मनवाया. वर्ल्डकप में भी भारत की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. देश और दुनिया के लिए ये साल कई बेशकीमती पल समेटे गुजर रहा है. जिन पर एक नजर डाल लेना जरूरी है.

कैसा रहा बीता साल 2023 : विस्तार से जानें

Latest and Breaking News on NDTV

पहलवानों का धरना प्रदर्शन

इस साल की शुरुआत पहलवानों के प्रदर्शन के साथ शुरू हुई. बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक जैसे नामी पहलवान दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन करते नजर आए. उनकी मांग थी कि नेशनल रेसलिंग फेडरेशन के तत्कालीन अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृज भूषण को पद से हटाया जाए. जिन पर महिला खिलाड़ियों को प्रताड़ित करने के आरोप थे. इस प्रदर्शन का नतीजा ये हुआ कि एशियन रेस्लिंग चैंपियनशिप भारत की जगह कजाकिस्तान में आयोजित हुई.

Latest and Breaking News on NDTV

तुर्किये में भूकंप

6 फरवरी को तुर्किये में जानलेवा भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर जिनकी तीव्रता 7.8 मापी गई. इस भूकंप का असर 350,000 वर्ग किमी तक हुआ. सीरिया पर भी इस भूकंप का असर पड़ा. जिसमें लगभग 60 हजार लोग मारे गए.

Latest and Breaking News on NDTV

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी

26 फरवरी को ही दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई. दिल्ली की शराब नीति के तहत हुए भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उन पर कार्रवाई जारी है. उनके अलावा आप लीडर सत्येंद्र जैन भी गिरफ्तार किए गए. गिरफ्तारी के बाद से मनीष सिसोदिया कई बार जमानत की अर्जी लगा चुके हैं. लेकिन अब तक कामयाबी नहीं मिली है.

Latest and Breaking News on NDTV

पूर्वोत्तर राज्यों में बीजेपी
नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों में बीजेपी की सरकारें बनी. त्रिपुरा में चुनाव जीत कर बीजेपी काबिज हुई. मेघालय और नागालैंड में बीजेपी गठबंधन वाली सरकार का हिस्सा है. त्रिपुरा के चुनाव में पूर्व कांग्रेस नेता और प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देबबर्मा के नेतृत्व वाली आदिवासी पार्टी टिपरा मोथा की भी अच्छी राजनीतिक शुरुआत नजर आई.

Latest and Breaking News on NDTV

राहुल गांधी अयोग्य करार

मोदी सरनेम पर की गई टिप्पणी के मामले में सुनवाई के बाद गुजरात की अदालत ने राहुल गांधी को सजा सुनाई. जिसके बाद उन्हें अयोग्य करार करते हुए संसद की सदस्यता छीन ली गई. इसके बाद उन्हें अगस्त में राहत मिली, जहां सुप्रीम कोर्ट ने फैसले पर स्टे लगाया और उनकी सदस्यता बहाल हुई.

Latest and Breaking News on NDTV

अतीक अहमद की हत्या

सांसद हत्याकांड के गवाह उमेश पाल की सरेआम हत्या के आरोप में अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तारी के बाद 15 अप्रैल को अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ को मेडिकल चैकअप के लिए ले जाया जा रहा था. इस दौरान तीन युवकों ने आकर उन्हें गोलियों से भून डाला. दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. ये पूरी घटना वहां मौजूद कैमरों के जरिए टीवी पर लाइव टेलिकास्ट हुई थी.

Latest and Breaking News on NDTV

खालिस्तानी आतंकी अमृतपाल सिंह गिरफ्तार

खालिस्तानी समर्थक आतंकी अम़ृतपाल सिंह 23 अप्रैल को उस गुरुद्वारे के बाहर से गिरफ्तार हो गया जहां वो कानून के डर से छिपा हुया था. वो जरनैल सिंह भिंडरवाला की तर्ज पर खालिस्तानी आंदोलन को आगे बढ़ाने की फिराक में था.

Latest and Breaking News on NDTV

आबादी में अव्वल
इस साल अप्रैल माह में, भारत चीन को पछाड़कर दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है. भारत को अब अपने डेमोग्राफिक डिविडेंट का फायदा मिलने की उम्मीद है. क्योंकि अब देश की कुल आबादी में कामकाजी लोगों की संख्या ज्यादा बढ़ गई है.

Latest and Breaking News on NDTV

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत
मई में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त जीत हासिल की. इसके जरिए एक बार फिर कांग्रेस की दक्षिणी राज्य में वापसी हुई. इससे पहले कई चुनावी असफलताएं देख चुकी कांग्रेस के लिए ये जीत मायने रखती है. चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए दो मजबूत दावेदार उभरे- सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार. इन सबके बावजूद पार्टी ने एकजुटता दिखाई. कई दौर की बातचीत के बाद, शिवकुमार उप मुख्यमंत्री बनने के लिए राजी हो गए और सिद्धारमैया को सीएम का पद सौंप दिया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

मणिपुर में हिंसा
मैती और कुकी समुदाय के बीच उपजे विवाद के चलते मणिपुर में हिंसा का दौर शुरू हुआ. एक आदिवासी छात्र संगठन की विरोध रैली के बाद प्रदेश में जातीय हिंसा भड़क उठी. इसका कारण बताया गया मणिपुर उच्च अदालत का राज्य सरकार को मैती समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग पर केंद्र को सिफारिश भेजने का निर्देश. इसका जनजातीय समुदायों ने जमकर विरोध किया, जिससे अशांति फैल गई और हालात खराब हो गए. मैती और कुकी समुदाय के आपसी विवाद में 180 लोगों की जान चली गई.

Latest and Breaking News on NDTV

संसद का नया सदन
इस साल भारत को नए संसद भवन की भी सौगात मिली. ये नया भवन देश के पुराने भवन के ठीक बगल में स्थित है. जिसका उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. पुरानी इमारत में जगह की कमी को देखते हुए सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन का निर्माण किया गया. जिस के लोकसभा कक्ष में 888 सीटें और राज्यसभा में 384 सीटें हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ओडिशा ट्रेन हादसा
2 जून को ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा हुआ. जिसमें कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी पर खड़ी मालगाड़ी से टकराई और उसके 22 डिब्बे बेपटरी हो गए. इन डिब्बों में से तीन डिब्बे दूसरी पटरी पर जाकर गिरे और बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस से टकरा गए. इस हादसे में 296  लोगों की जान गई. ये घटना ओडिशा के बालासोर जिले में हुई. रेलवे के मुताबिक सिग्नल में हुई गड़बड़ी की वजह से ये हादसा हुआ.

Latest and Breaking News on NDTV

INDIA गठबंधन

विपक्ष में मौजूद करीब 28 दलों ने मिलकर इंडियन नेशनल डेवलेपमेंट इंक्लूसिव अलाइंस बनाया. जिसे शॉर्टफॉर्म में इंडिया कहा गया. कांग्रेस नीत ये गठबंधन साल 2024 का चुनाव मिलकर लड़ सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

चांद पर कदम
भारत के लिए 23 अगस्त का दिन गर्व करने और जश्न मनाने, दोनों के लिए मुफीद साबित हुआ. ये वही दिन है जिस दिन भारत ने चांद पर नया इतिहास रच दिया. इसी दिन चंद्रयान ने चांद की जमीन पर सक्सेसफुल लैंडिंग की. जिसके साथ भारत दुनिया के स्पेस क्लब में प्रवेश करने में भी कामयाब रहा. चंद्रयान 3 के साथ भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे सदी के सबसे प्रेरणादायक क्षणों में से एक बताया.

Latest and Breaking News on NDTV

G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी
9-10 सितंबर को भारत ने दुनियाभर के नेताओं की मेजबानी की, मौका था जी20 शिखर सम्मेलन का. आयोजन जितना विशाल था राजधानी दिल्ली को भी उसी शान के साथ सजाया गया था. सजी हुईं सड़कें, खूबसूरत फव्वारे और चमचमाते फुटपाथ से जी 20 की राहें रोशन की गई थीं. बात करें इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के परिणामों की तो उसमें अफ्रीकी संघ को समूह में शामिल करना. ग्लोबल बायो फ्यूल गठबंधन, टिकाऊ बायो फ्यूल को अपनाने की दिशा में भी कदम उठाए गए.

Latest and Breaking News on NDTV

गाजा में जंग
7 अक्टूबर का दिन हमास और इजरायल के बीच नए जंग के ऐलान का दिन बन गया. इस दिन हमास ने कई इजराइली शहरों पर हमले किए. इस हमले में तकरीबन 1,200 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंधक भी बनाया गया. इजराइल ने भी इसका करारा जवाब दिया और हमास पर हमला बोल दिया. एक मोटे अनुमान के मुताबिक, गाजा में 18,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और दस लाख से ज्यादा लोग विस्थापन का दर्द झेल रहे हैं. फिलहाल दोनों देश युद्ध विराम की स्थिति में हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

समलैंगिक विवाह पर फैसला
17 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाने पर रोक लगा दी. इस मामले में पांच जजों की संविधान पीठ ने मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए चार अलग-अलग फैसले सुनाए. सभी जज इस बात पर सहमत हुए कि इस तरह के अनोखे जोड़े न तो शहरी हैं और न ही एलिट क्लास से हैं. जिसके बाद केंद्र के एक तर्क को खारिज भी कर दिया गया. हालांकि पैनल ने एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जो ऐसे जोड़ों के सामने आने वाली प्रेक्टिकल समस्याओं पर गौर करेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

वर्ल्ड कप में इंडिया का डंका
इस साल हुए वन डे वर्ल्ड कप में इंडिया भले ही जीत हासिल न कर सकी हो लेकिन अपनी परफॉर्मेंस से सबका दिल जीत लिया. इस टूर्नामेंट में भारत फाइनल के अलावा एक भी मैच नहीं हारा. वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले तक टीम इंडिया एक भी मैच नहीं हारी. लेकिन फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. इसी टूर्नामेंट में विराट कोहली ने वन डे में सचिन तेंदुलकर के बनाए रनों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया और मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने.

Latest and Breaking News on NDTV

उत्तराखंड सुरंग हादसा
12 नवंबर को यानी कि दिवाली की रात उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक निर्माणाधीन सुरंग के धंसने से 41 मजदूर फंस गए. इसके बाद मजदूरों को बचाने के लिए यहां लंबा और बेहद चैलेंजिंग रेस्क्यू अभियान शुरू हुआ. पहाड़ के सख्त और पोले हिस्से बचाव अभियान में रोड़ा बनते रहे. तकरीबन 16 दिन लंबे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सारे मजदूर सुरक्षित बाहर निकाले जा सके.

Latest and Breaking News on NDTV

पांच राज्यों के चुनावी नतीजे
नवंबर में पांच राज्यों में चुनाव हुए. जिनके नतीजे दिसंबर में आए. जिसमें बीजेपी ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान पर जीत हासिल की. कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की. चुनाव से पहले तक छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश, इन दोनों राज्यों में अपनी जीत के लिए कांग्रेस आश्वस्त थी, लेकिन ये दोनों ही राज्य कांग्रेस के हाथ से तो निकले ही, बीजेपी ने यहां बंपर जीत हासिल की. अब इन राज्यों में लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सदन में सुरक्षा चूक
नए संसद भवन के सदन में 13 दिसंबर को अचानक भगदड़ मच गई. इस दिन दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवकों ने सदन में छलांग लगा दी और धुआं छोड़ा. इस हमले से सुरक्षा की बड़ी चूक का खुलासा हुआ. पुलिस जांच में पता चला कि घटना को अंजाम देने वाले युवा एक दूसरे से सोशल मीडिया साइट्स पर मिले. ये युवा जूतों में गैस के केनिस्टर लेकर पहुंचे. इस मामले में पुलिस की जांच जारी है.