SCO का अध्यक्ष बनने पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारत को दी बधाई

चीन ने कहा है कि SCO के अध्यक्ष भारत की अगले साल शिखर सम्मेलन आयोजित करने में मदद करेगा.

SCO का अध्यक्ष बनने पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारत को दी बधाई

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन अगले साल सम्मेलन आयोजित करने में भारत की मदद करेगा.

चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने शुक्रवार को भारत (India) को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की अध्यक्षता गृहण करने पर बधाई दी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस अवसर हाथ मिलाया.  शी चिनफिंग ने कहा कि चीन अगले साल सम्मेलन आयोजित करने में भारत की मदद करेगा. शी चिनफिंग के बयान से ऐसा लगता है कि अगला एससीओ सम्मेलन भारत में होगा. भारत-चीन के बीच लद्दाख सीमा पर सैन्य तनाव होने के बाद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहली बार आमने-सामने मिले हैं.  

इससे पहले उज़बेकिस्तान के समरकंद में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक सम्मेलन में में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा "हम भारत को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं..."प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए  वो कल ही उज्बेकिस्तान पहुंच गए थे. शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस दौरान दोनों नेताओं की बातचीत का एजेंडा व्यापार और राजनीति होगा.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग गुरुवार को औपचारिक रात्रिभोज सहित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन पूर्व समूह के कार्यक्रमों में शामिल नहीं हुए थे. पीएम मोदी समरकंद पहुंचने वाले नेताओं में सबसे आखिरी थे. इस वजह से उन्होंने शिखर सम्मेलन से पहले के कार्यक्रमों में किसी तरह की भागीदारी से खुद को अलग ही रखा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com