मजदूरों के लिए स्टैंडबाय पर चिनूक हेलिकॉप्टर, टनल में बनाया अस्थायी अस्पताल : रेस्क्यू की 10 बड़ी बातें

उत्तराखंड में एक सुरंग में 17 दिनों से फंसे 41 मजदूरों को जल्द ही निकाले जाने की उम्मीद है. ये सफलता तब मिली है, जब कल शाम लगभग 7 बजे "रैट माइनर्स" को लाया गया. उन्हें 12 मीटर के आखिरी हिस्से को मैन्युअल रूप से खोदना था.

मजदूरों के लिए स्टैंडबाय पर चिनूक हेलिकॉप्टर, टनल में बनाया अस्थायी अस्पताल : रेस्क्यू की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: उत्तराखंड में एक सुरंग में 17 दिनों से फंसे 41 मजदूरों को जल्द ही निकाले जाने की उम्मीद है. ये सफलता तब मिली है, जब कल शाम लगभग 7 बजे "रैट माइनर्स" को लाया गया. उन्हें 12 मीटर के आखिरी हिस्से को मैन्युअल रूप से खोदना था.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. रैट माइनर्स के लिए अब खुदाई के लिए केवल दो मीटर बचे हैं, जिसके बाद निकाले जाने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. वहीं कर्मचारी सभी सुरक्षा उपायों की मदद से ऐहतियातन काम कर रहे हैं.

  2. बचाव के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं. एक अस्पताल पूरी तरह से श्रमिकों के लिए आरक्षित किया गया है और वायु सेना का चिनूक हेलिकॉप्टर आपात स्थिति के लिए खड़ा है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह मौके पर हैं.

  3. "रैट माइनर्स" कोयला निकालने की आदिम और वर्तमान में अवैध विधि के हिस्से के रूप में संकीर्ण शाफ्ट को ड्रिल करने वाले मजदूरों को मैन्युअल रूप से चट्टानों को खोदना पड़ता है, जो अमेरिकी ऑगर ड्रिल और कई अन्य उपकरणों के लिए बहुत कठिन साबित हुआ है.

  4. मैनुअल ड्रिलिंग एक धीमी और श्रम-गहन प्रक्रिया है, जिसमें रैट माइनर्स को 800 मिमी पाइप से गुजरना पड़ता है, मैन्युअल रूप से ड्रिल करना पड़ता है और फावड़े से मलबा बाहर निकालना पड़ता है.

  5. अमेरिकन ऑगर ड्रिल - एक कॉर्कस्क्रू जैसा उपकरण है जिसके सामने के सिरे पर एक रोटरी ब्लेड होता है. जिसे लगभग 46.8 मीटर तक ड्रिल किया गया था, उसे वापस लेना पड़ा क्योंकि इसके ब्लेड चट्टानी मलबे और लोहे की छड़ों से खराब हो गए थे, जो सुरंग की छत का हिस्सा थे.

  6. 12 नवंबर की सुबह करीब 4 बजे ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था, जिससे वहां काम कर रहे 41 मजदूर 400 मीटर के बफर जोन में फंस गए थे.

  7. बचावकर्मी तुरंत पहुंच गए थे और उन्हें पाइप के माध्यम से भोजन, पानी, चिकित्सा आपूर्ति और अन्य आवश्यक चीजें प्रदान कर रहे हैं. सुरंग में पहले से ही एक पाइप लगा हुआ था, जो उस क्षेत्र को ताज़ा ऑक्सीजन दे रहा था.

  8. घटनास्थल के वीडियो में कंक्रीट के विशाल ढेर सुरंग को अवरुद्ध करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसकी टूटी हुई छत से मुड़ी हुई धातु की सलाखें भी इसके बीच में चुभ रही थीं.

  9. मलबा दो सप्ताह से अधिक समय से विभिन्न ड्रिलिंग उपकरणों और उत्खननकर्ताओं से लैस कई एजेंसियों के प्रयासों को विफल कर रहा था. इससे भी बुरी बात ये थी कि सुरंग की बिना प्लास्टर वाली छत थी, जहां से बार-बार चट्टानें गिरती थीं, जिससे बचावकर्मियों को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता था.

  10. ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर 4.5 किलोमीटर लंबी सुरंग, जो उत्तरकाशी में सिल्क्यारा और डंडालगांव को जोड़ेगी, चारधाम परियोजना का हिस्सा है. एक बार पूरा होने पर, इससे 26 किमी की दूरी कम होने की उम्मीद है.