उत्तराखंड में जंगलों में लगी भीषण आग की चपेट में आई 65 वर्षीय महिला, मौत

वन विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में प्रदेश के जंगलों में आग लगने की 24 घटनाएं सामने आयीं जिनसे 23.75 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ.

देहरादून :

उत्तराखंड (Uttarakhand) के पौड़ी जिले में जंगल की आग (Forest Fire) की चपेट में आकर एक महिला की मृत्यु हो गयी जबकि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में धधकते जंगलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह तक हर दिन जंगल की आग की निरंतर निगरानी करने के निर्देश जारी करने को कहा. वहीं, जंगलों में आग लगाने के आरोप में चार व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

पौड़ी के जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, पौड़ी तहसील के थापली गांव में जंगल में लगी आग शनिवार को अपने खेत तक पहुंचती देखकर एक महिला वहां रखा घास का गट्ठर उठाने गयी थी और इसी दौरान वह आग की चपेट में आ गई.

केंद्र ने बताया कि महिला की गंभीर हालत को देखते हुए उसे ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लिए रेफर किया गया जहां उपचार के दौरान रविवार तड़के उसकी मौत हो गई. महिला की पहचान सावित्री देवी (65) के रूप में हुई है. इसी बीच मौसम केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि सात—आठ मई से बारिश की संभावना है जो 11 मई से और तेज हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यह आग को बुझाने में मददगार होगी.

मुख्यमंत्री ने फोन पर बातचीत करते हुए रतूड़ी से कहा कि वह जिलाधिकारियों को एक सप्ताह तक प्रतिदिन जंगल की आग की निरंतर निगरानी करने के निर्देश तत्काल जारी करें. इसके साथ ही उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को सभी प्रकार के चारे को जलाने पर तत्काल प्रभाव से एक सप्ताह के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के आदेश देने को भी कहा .

इसके अलावा, शहरी निकायों को भी अपने ठोस कूड़े को वनों में या उसके आसपास जलाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा गया है .

CM धामी ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक 

मुख्यमंत्री के मुताबिक, उन्होंने प्रदेश में हो रही जंगल की आग की घटनाओं के बारे में शनिवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी जिसमें उन्होंने अधिकारियों को आपस में सामंजस्य स्थापित करते हुये एक ऐसा तंत्र बनाने को कहा है जिससे जल्दी से जल्दी इस पर काबू पाया जा सके. उन्होंने सभी प्रदेशवासियों से भी वनों को बचाने के लिये अपना पूरा सहयोग देने की अपील की. 

मुख्यमंत्री ने कहा, “वन संपदा हमारी धरोहर है जिसे हमें हर हाल में बचाना है.”

पौड़ी के जिलाधिकारी आशीष चौहान की अगुवाई में अधिकारियों और कर्मचारियों की एक टीम ने वनाग्नि पर जल्द काबू पा लिया और उसे फैलने से रोक लिया.

पौड़ी जिला मुख्यालय स्थित टेका मार्ग पर शनिवार देर रात जंगल में आग लगने की सूचना मिलते ही चौहान समेत अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और उसे बुझाने की कवायद में जुट गए. इसके बाद मौके पर पहुंचे अग्निशमन दल ने आग को पूरी तरह से बुझा दिया.

आग लगाने के आरोप में चार युवकों के खिलाफ मुकदमा

इस बीच, पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट वन रेंज में जंगलों में आग लगाने के आरोप में चार युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीयूष सिंह, आयुष सिंह, राहुल सिंह और अंकित के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

यहां वन विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में प्रदेश के जंगलों में आग लगने की 24 घटनाएं सामने आयीं जिनसे 23.75 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ.

नवंबर से अब तक जंगल में आग लगने की 910 घटनाएं  

पिछले साल एक नवंबर से अब तक प्रदेश में जंगल में आग लगने की 910 घटनाएं हुईं हैं जिनसे करीब 1145 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ है.

देहरादून स्थित मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि सात मई से कुमांउ क्षेत्र में बारिश की संभावना है जबकि आठ तारीख से गढ़वाल क्षेत्र में भी वर्षा शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके बाद 11 मई से बारिश की गतिविधि और बढ़ने की संभावना है और यह बारिश जंगल की आग को बुझाने में मददगार होगी.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* उत्तराखंड सरकार ने VVIP व्यक्तियों से 25 मई तक चारधाम यात्रा पर न आने का किया अनुरोध
* "चुन चुन के साफ कर दो...": पीएम मोदी ने राहुल गांधी की "आग" लगने वाली टिप्पणी पर किया पलटवार
* ED ने 3000 करोड़ के डिजिटल करेंसी घोटाले में शख्स को किया गिरफ्तार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)