मॉनसून सत्र : जैव विविधता संशोधन बिल लोकसभा में पास, सदन की कार्यवाही 5 बजे तक के लिए टली

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा लोकसभा में कहा कि सरकार मणिपुर मामले को लेकर चर्चा के लिए तैयार है. सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही सरकार ने ये भी साफ किया कि इस मुद्दे पर सिर्फ गृहमंत्री ही बात रखेंगे. 

नई दिल्ली:

मणिपुर को लेकर संसद में गतिरोध जारी है. लोकसभा में आज जैव विविधता संशोधन बिल पास हुआ, जिसके बाद कार्यवाही को 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. इससे पहले भी विपक्ष के सांसदों के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित किया गया था. राज्यसभा को भी 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. सरकार ने रणनीति  बनाई है कि विधायी कार्यों को निपटाया जाए.

गतिरोध समाप्त करने के लिए लोकसभा स्पीकर ने बुलाई थी बैठक

लोकसभा में गतिरोध समाप्त करने के बुलाई गई लोकसभा स्पीकर की फ्लोर लीडर्स के साथ बैठक खत्म हो गई है. बैठक में संसद का गतिरोध खत्म करने को लेकर सहमति नहीं बनी. विपक्ष मणिपुर पर पीएम के बयान से चर्चा पर शुरुआत करने पर अड़ा है. विपक्षी दलों ने बैठक में ये भी आपत्ति जताई की पीएम ने संसद में बोलने की बजाए सदन के बाहर मणिपुर पर बयान क्यों दिया. सरकार की तरफ से कहा गया कि गृहमंत्री ही चर्चा का जवाब देंगे, हालांकि बैठक में बीएसपी और AIMIM का स्टैंड अन्य विपक्षी दलों से अलग रहा. इन दोनों दलों ने कहा कि मणिपुर पर चर्चा हो और विपक्षी दलों को चर्चा का इस्तेमाल सरकार और पीएम को कटघरे में खड़ा करने के लिए करना चाहिए. स्पीकर ने कहा कि दोनों पक्ष फिर से बात करें और गतिरोध खत्म करने की दिशा में काम करें.

 राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने बीजेपी सांसदों की गैरमौजूदगी पर जताई नाराजगी

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने बीजेपी सांसदों की गैरमौजूदगी पर नाराजगी जाहिर की. आज कई राज्यसभा सांसदों से मुलाक़ात में गोयल ने सांसदों की ग़ैरमौजूदगी का ज़िक्र किया. गोयल ने सांसदों को सदन में रहने को कहा. उन्होंने कहा कि सदन में सांसदों की मौजूदगी अनिवार्य है. ऐसे करीब 23 बीजेपी सांसद हैं, जो अलग-अलग मौक़ों पर सदन से नदारद थे. सरकार ने इस सत्र में कई महत्वपूर्ण बिलों को सूचीबद्ध किया है.

संसद के दोनों सदनों में लगातार हो रहा है हंगामा

बता दें कि सदन के तीन दिन हंगामे की भेंट चढ़ चुके हैं. आज चौथे दिन भी लगातार हंगामे को बढ़ता देख सभापति ने लोकसभा की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगति कर दिया है.  इन सब के बीच आज बीजेपी की संसदीय दल की बैठक भी हुई. बैठक में पीएम मोदी भी मौजूद रहे. इस बैठक में पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि ऐसा दिशाहीन विपक्ष उन्होंने कभी नहीं देखा. सूत्रों के अनुसार इस बैठक में संसद में चल रहे गतिरोध और हंगामे के बीच जनता से जुड़े मुद्दों पर कैसे काम हो इसपर बात हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com