विज्ञापन

देश में मार्च 2026 तक नक्सलवाद का कर देंगे सफाया... छत्तीसगढ़ में बोले गृहमंत्री अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और सिर्फ एक जिला छोड़कर महाराष्ट्र भी नक्सल समस्या से मुक्त हो चुका है. हम सबका मानना है कि वामपंथी उग्रवाद देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था की सबसे बड़ी चुनौती है."

देश में मार्च 2026 तक नक्सलवाद का कर देंगे सफाया... छत्तीसगढ़ में बोले गृहमंत्री अमित शाह
अमित शाह ने नक्सलवाद मोर्चे पर छत्तीसगढ़ सरकार के काम की सराहना की.
नई दिल्ली/रायपुर:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मार्च 2026 तक देश से नक्सलवाद खत्म करने की बात कही है. अमित शाह ने शनिवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में वामपंथी उग्रवाद की समीक्षा की. शाह ने कहा, "अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर एक मजबूत रणनीति के साथ रुथलेस रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए."

अमित शाह ने कहा, "मुझे विश्वास है कि वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुकी है. हम देश को मार्च 2026 तक पूरी तरह से नक्सल समस्या से मुक्त कर पाएंगे. अब समय आ गया है कि रुथलेस रणनीति से वामपंथी उग्रवाद पर आखिरी प्रहार किया जाए." गृहमंत्री ने कहा, "बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और सिर्फ एक जिला छोड़कर महाराष्ट्र भी नक्सल समस्या से मुक्त हो चुका है. हम सबका मानना है कि वामपंथी उग्रवाद देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था की सबसे बड़ी चुनौती है."

अमित शाह ने रायपुर में हुई समीक्षा बैठक में 7 राज्यों के अफसरों के साथ मीटिंग की. इस मीटिंग में अलग-अलग राज्यों के DGP, पैरा मिलिट्री फोर्स के चीफ और राज्य सरकार के सचिवों को बुलाया गया था. 

भारत तीन साल में नक्सलवाद की समस्या से मुक्त हो जाएगा : अमित शाह

हथियार छोड़िए और नए युग को मजबूती दीजिए
अमित शाह ने कहा, "वामपंथ उग्रवाद में 4 दशक में 17 हजार लोगों की जान गई है. जबसे केंद्र में मोदी की सरकार बनी, इस समस्या को चुनौती के रूप में स्वीकार किया गया. मेरी सभी वामपंथी उग्रवाद में लिप्त युवाओं से अपील है कि भारत सरकार आपके और आपके क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. हथियार छोड़िए और एक नए युग का आगाज हुआ है, इसको आप सभी मजबूती दीजिए."

10 साल में कम हुई वामपंथी उग्रवाद की घटना
गृहमंत्री ने कहा, "नक्सल क्षेत्र को विकास की धारा से जोड़ा गया है. हमारी सरकार छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के विकास और नक्सल वाद को खत्म करने के लिए कटिबद्ध है." उन्होंने बताया कि 2014 से 2024 तक वामपंथी उग्रवाद की सबसे कम घटना हुई हैं. बीते 10 साल में 14 टॉप नक्सली लीडर मारे गए हैं. हमारी सरकार ने Rule of Law को स्थापित करने का काम किया है. हमारी सरकार ने विकास की खाई को भरकर विकसित क्षेत्र बनाने का काम किया है."

भारत का चरित्र कभी भी किसी अन्य देश पर हमला करने या उसकी जमीन पर कब्जा करने का नहीं रहा: राजनाथ सिंह

नक्सल घटनाओं में आई 53% की कमी
अमित शाह ने बताया, "बीते सालों में नक्सल घटनाओं में 53 प्रतिशत की कमी आई है. नक्सल घटनाओं में सुरक्षाबलों की मौत में 73 प्रतिशत तक की कमी आई है. नागरिकों की मौत में 69 प्रतिशत की कमी आई है."


छत्तीसगढ़ सरकार ने किया अच्छा काम
अमित शाह ने नक्सलवाद मोर्चे पर छत्तीसगढ़ सरकार के काम की सराहना की. उन्होंने कहा, "छत्तीसगढ़ में नई सरकार ने बड़ी शिद्दत से अच्छा काम किया है. देश की बात की जाए, तो 90% हिस्सा छत्तीसगढ़ का है, जो नक्सल प्रभावित है. यहां 179 वामपंथी उग्रवादियों को न्यूट्रलाइज करने का काम अगस्त तक हुआ है."  गृहमंत्री ने बताया, "इस दौरान 559 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 540 लोगों ने सरेंडर किया है. 46 नए फोर्स के कैंप स्थापित किए गए हैं." 

कांग्रेस ने राजनीतिक फायदे के लिए "नक्सलवाद और आतंकवाद" को दिया बढ़ावा : योगी आदित्यनाथ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बहराइच में अब भेड़िये ने 27 साल की महिला पर किया हमला, शोर मचाने पर भागा
देश में मार्च 2026 तक नक्सलवाद का कर देंगे सफाया... छत्तीसगढ़ में बोले गृहमंत्री अमित शाह
दिल्ली से बनारस जा रही वंदे भारत इटावा में रुकी, जानें वजह
Next Article
दिल्ली से बनारस जा रही वंदे भारत इटावा में रुकी, जानें वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com