विज्ञापन
This Article is From Mar 15, 2024

रूस में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए केरल में क्यों हो रही वोटिंग? जानें वजह

रूस 15-17 मार्च के बीच राष्ट्रपति चुनाव (Russian Presidential Elections) हो रहे हैं. भारत में मौजूद रूसी नागरिक शुक्रवार से रविवार तक देश के 11 टाइम जोन में मतदान कर सकेंगे. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ तीन उम्मीदवारों मैदान में हैं.

रूस में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए केरल में क्यों हो रही वोटिंग? जानें वजह
रूस में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए केरल में वोटिंग.
नई दिल्ली:

रूस में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए केरल के तिरुवनंतपुरम में वोट (Kerala Vote For Russian Presidential Elections) डाले जा रहे हैं. केरल में रहने वाले रूसी नागरिकों ने रूस राष्ट्रपति चुनाव के लिए तिरुवनंतपुरम में रूसी संघ के मानद वाणिज्य दूतावास के रूसी हाउस में खास तौर बने पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. रूस के मानद वाणिज्य दूत और तिरुवनंतपुरम में रूसी हाउस के निदेशक रथीश नायर ने कहा, कि तीसरी बार उन्होंने रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग की व्यवस्था की है. इसके साथ ही उन्होंने केरल में हो रही वोटिंग प्रक्रिया में सहयोग के लिए रूसी नागरिकों का आभार जताया.

ये भी पढ़ें-डोनाल्ड ट्रंप हश मनी केस के ट्रायल में होगी 30 दिन की देरी, ये है वजह

केरल में वोट दे रहे रूसी नागरिक

एएनआई को दिए इंटरव्यू में रथीश नायर ने कहा, " रूसी संघ का वाणिज्य दूतावास तीसरी बार रूसी राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटिंग की मेजबानी कर रहा है. यह वास्तव में यहां रहने वाले रूसियों और पर्यटकों के लिए भी है. रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के साथ जुड़कर हमें खुशी हो रही है."  मैं अपने नए राष्ट्रपति के चुनाव प्रक्रिया में वोट डालने और उनके सहयोग और उत्साह के लिए केरल में रूसी नागरिकों का बहुत आभारी हूं."

चेन्नई में सीनियर काउंसिल जनरल, सर्गेई अज़ुरोव ने कहा, "हम राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रारंभिक मतदान आयोजित कर रहे हैं. हम भारत में रहने वाले रूसी संघ के नागरिकों के लिए यहां एक मौका दे रहे हैं." वहीं रूसी नागरिक उलिया ने कहा कि केरल में रहने वाले रूस के लोग  राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने का मौका देने के लिए रशियन हाउस और भारत में महावाणिज्य दूतावास के आभारी हैं. 

रूसी नागरिकों के लिए भारत में वोटिंग की व्यवस्था

उलिया ने एएनआई से कहा, "आज आए सभी लोग रूसी नागरिक हैं, वे या तो स्थायी रूप से भारत में रह रहे हैं या पर्यटक हैं. हर कोई यहां आकर चुनाव का हिस्सा बनने के लिए आभारी और खुश है. यह रूस के हर नागरिक के लिए बहुत अहम है. यह हमारी जिम्मेदारी. इसलिए, यह मौका देने के लिए सभी रशियन हाउस और चेन्नई में भारत के महावाणिज्य दूतावास के आभारी हैं.''

रूस में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव

बता दें कि रूस 15-17 मार्च के बीच राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं. भारत में मौजूद रूसी नागरिक शुक्रवार से रविवार तक देश के 11 टाइम जोन में मतदान कर सकेंगे. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ तीन उम्मीदवारों मैदान में हैं.  पुतिन के खिलाफ खड़े तीन उम्मीदवार लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के लियोनिद स्लटस्की, न्यू पीपल पार्टी के व्लादिस्लाव दावानकोव और कम्युनिस्ट पार्टी के निकोले खारितोनोव हैं. तीनों को क्रेमलिन समर्थक माना जाता है. खबर के मुताबिक इनमें से कोई भी यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के खिलाफ नहीं है. 

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर विपक्षी उम्मीदवार या तो मर चुके है या जेल में हैं या फिरप उनको चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है. यही वजह है कि पुतिन की जीत करीब तय मानी जा रही है. पुतिन अगर दोबारा राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो उनका कार्यकाल करीब 2030 तक बढ़ जाएगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एयरपोर्ट संचालकों को झटका: SC कार्गो और ग्राउंड हैंडलिंग शुल्क तय करने को लेकर दायर याचिका पर करेगा सुनवाई
रूस में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए केरल में क्यों हो रही वोटिंग? जानें वजह
1985 से वही सिलसिलाः तब पिता और अब बेटा... कैसे ट्रूडो ने कनाडा को खालिस्तानियों का पनाहगाह बना दिया
Next Article
1985 से वही सिलसिलाः तब पिता और अब बेटा... कैसे ट्रूडो ने कनाडा को खालिस्तानियों का पनाहगाह बना दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com