विज्ञापन
Story ProgressBack

डोनाल्ड ट्रंप हश मनी केस के ट्रायल में होगी 30 दिन की देरी, ये है वजह

अमेरिका में यह पहली बार है जब किसी पूर्व राष्ट्रपति पर आपराधिक मुकदमा (Donald Trump Hush Money Case) चलने जा रहा है. ट्रंप पक्ष ने पहले ही 25 मार्च को होने वाले आपराधिक मुकदमे को देर से शुरू किए जाने की मांग की थी.

Read Time: 3 mins
डोनाल्ड ट्रंप हश मनी केस के ट्रायल में होगी 30 दिन की देरी, ये है वजह
डोनाल्ड ट्रंप हश मनी मामले में देर से होगी सुनवाई.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Hush Money Case) की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. उन्हें बहुत ही जल्द न्यूयॉर्क में हश मनी मामले में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा. ट्रंप पर कथित तौर पर अवैध तरीके से पैसे देने और उसे छिपाने का आरोप है. डोनाल्ड ट्रंप पर मुकदमा चलाने की तैयारी कर रहे अभियोजकों ने गुरुवार को मुकदमे में 30 दिनों तक की बात कही, क्योंकि दोनों पक्षों की तरफ से बहुत सारे दस्तावेज मिले हैं, ये बात अदालती दाखिलों से सामने आई है.जिला अटॉर्नी ऑफिस ने अदालत में देरी की अपील करते हुए एक प्रस्ताव में कहा, "खासकर, कल यूएसएओ ने करीब 31,000 पन्नों के अतिरिक्त रिकॉर्ड तैयार किए और बताया कि अगले हफ्ते तक दस्तावेज और बढ़ेंगे."

ये भी पढ़ें-US राष्ट्रपति चुनाव में फिर आमने-सामने होंगे बाइडेन-ट्रंप, दोनों ने पक्का किया नामांकन

हश मनी मामले की सुनवाई में होगी देरी

अमेरिका में यह पहली बार है जब किसी पूर्व राष्ट्रपति पर आपराधिक मुकदमा चलने जा रहा है. ट्रंप पक्ष ने पहले 25 मार्च को होने वाले आपराधिक मुकदमे को देर से शुरू किए जाने की मांग की थी. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, हालांकि उन पर साल 2016 में कथित तौर पर गोपनीय तरीके से धन के लेन-देन को छिपाने के लिए पैसे देने का आरोप है.

ट्रंप पर अकाउंटिंग फ्रॉड के 34 मामले

डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने गुरुवार को फ्लोरिडा की अदालत में क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करने की मांग की. दरअसल ट्रंप अकाउंटिंग फ्रॉड के 34 मामलों का सामना कर रहे हैं, जिसमें पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल को पैसे देने से जुड़ा मामला भी शामिल है. हालांकि अदालत ने ट्रंप की आरोपों को खारिज करने वाली अपील को ठुकरा दिया और उनकी टीम की तरफ से अभियोजन पक्ष के खिलाफ दी गई दूसरी चुनौती पर फैसला नहीं सुनाया.

डोनाल्ड ट्रंप पर क्या है आरोप?

हश मनी मामले में, अभियोजकों का कहना है कि ट्रंप ने एडल्ट स्टार डेनियल्स और एक प्लेबॉय मॉडल के साथ अपने कथित संबंधों को छिपाने के लिए दिए गए पैसे पर पर्दा डालने के लिए अपने वकील माइकल कोहेन संग मिलकर योजना बनाई थी. हालांकि ट्रंप ने इन आरोपों से इनकार किया है.

न्यूयॉर्क ग्रैंड जूरी ने मार्च 2023 में एडल्ट स्टार डेनियल्स को दिए गए गुप्त धन मामले में ट्रंप को दोषी ठहराया था. 

मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने अदालत में कहा, "(अभियोजक) प्रतिवादी को अमेरिकी अटॉर्नी के कार्यालय (दस्तावेजों) की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए 30 दिनों तक स्थगिन का विरोध नहीं करते हैं."

"कल दोपहर... यूएसएओ ने प्रतिवादी के समन के जवाब में लोगों और बचाव पक्ष दोनों के करीब 31,000 पेज के एक्स्ट्रा रिकॉर्ड तैयार किए, और यह भी संकेत दिया कि अगले हफअते तक एक्स्ट्रा रिकॉर्ड पेश किए जाएंगे."

डोनाल्ड ट्रंप की लीगल टीम ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर कहा कि "इस मामला किसी कानून या तथ्य पर आधारित नहीं है, और इसे खारिज कर दिया जाना चाहिए."

ट्रंप ने पहले कार्यवाही को "अपमानजनक" बताया था. उन्होंने पहले कहा, "यह एक धांधली वाला राज्य है और यह एक धांधली वाला शहर है. यह शर्म की बात है."

ये भी पढ़ें-ट्रंप ने TikTok को बताया खतरा, बैन से होगा फेसबुक को फायदा


 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
डोनाल्ड ट्रंप हश मनी केस के ट्रायल में होगी 30 दिन की देरी, ये है वजह
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;