विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं श्रेयसी सिंह, जो पेरिस ओलंपिक में बढ़ाएंगी देश की शान, राजनीति में भी दिखा रहीं दम

श्रेयसी सिंह की रुचि खेल में शुरुआत से ही थी. वह बहुत ही उम्दा खिलाड़ी हैं. वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की निशानेबाज (Shooter shreyasi singh) हैं.कॉमनवेल्थ गेम्स में वह देश के लिए गोल्ड और सिल्वर दोनों जीत चुकी हैं.

कौन हैं श्रेयसी सिंह, जो पेरिस ओलंपिक में बढ़ाएंगी देश की शान, राजनीति में भी दिखा रहीं दम
पेरिस ओलंपिक में देश की शान बढ़ाएंगी श्रेयसी सिंह.
नई दिल्ली:

जहां चाह, वहां राह भी खुद बन जाती है. या यूं कहें कि जिनमें प्रतिभा होती है, उनको आगे बढ़ने सो कोई रोक नही नहीं सकता. ये कहावत बिहार की श्रेयसी सिंह (Shreyasi Singh) पर भी बिल्कुल सटीक बैठती है. बिहार की बेटी और जमुई की लोकप्रिय नेता अब पेरिस ओलंपिक-2024 में अपना दम दिखाएंगी. श्रेयसी सिंह का पेरिस ओलंपिक-2024 के शॉटगन ट्रैप वूमेन प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है. इस खबर से श्रेयसी सिंह बेहद खुश हैं. उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि उनके परिवार और बिहार का सपना पूरा हुआ है. श्रेयसी को जब यह खबर मिली तो उनकी आंखें खुशी से नम हो गईं. इस दौरान उन्होंने अपने पिता दिग्विजय सिंह को बहुत याद किया. 

ये भी पढ़ें-ISSF: ट्रैप क्वालिफिकेशन के पहले दिन के बाद श्रेयसी सर्वश्रेष्ठ भारतीय

पेरिस ओलंपिक-2024 के लिए 21 सदस्यीय भारतीय दल में श्रेयसी का नाम भी है. उनको निशानेबाजी के 17 साल के कैरियर में पहली बार यह मौका मिला है. श्रेयसी का कहना है कि उनका परिवार और बिहार बड़ी उम्मीद लगाए हुए था. "मेरा सौभाग्य है कि मैं बिहार की पहली खिलाड़ी बनी हूं, जिसका चयन ओलंपिक के लिए हुआ है. यह करीब एक महीने का लंबा सफर होगा. हम लोग ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन कर सकें, इसके लिए प्रार्थना करें."

Latest and Breaking News on NDTV

कौन हैं श्रेयसी सिंह?

श्रेयसी सिंह बिहार के जमुई से बीजेपी विधायक हैं. साथ ही वह बिहार के शाही परिवार से ताल्लुक रखती हैं. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी ही नहीं इंटरनेशनल लेवल की शूटर भी है. वह कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड विजेता भी रह चुकी हैं. उनकी मां पुतुल सिंह भी सांसद रह चुकी हैं. राजनीति उनको अपने परिवार से विरासत में मिली है. श्रेयसी ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से ग्रैजुएशन किया और फिर मानव रचना यूनिवर्सिटी फरीदाबाद से एमबीए की डिग्री ली.  

Latest and Breaking News on NDTV

खेल जगत में श्रेयसी का बड़ा नाम

श्रेयसी की रुचि खेल में शुरुआत से ही थी. वह बहुत ही उम्दा खिलाड़ी हैं. वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की निशानेबाज हैं. ग्लासगो में हुए 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी की डबल ट्रैप स्पर्धा में उन्होंने निशानेबाजी में देश के लिए सिल्वर मेडल जीता था. 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने गोल्ड मेडल जीतकर देश का गौरव बढ़ाया था. अब उनको पेरिस ओलंपिक में खेलने का मौका मिला है. 

Latest and Breaking News on NDTV

श्रेयसी सिंह का राजनीतिक करियर

श्रेयसी सिंह का राजनीतिक डेब्यू साल 2020 में हुआ था. बिहार की वीवीआईपी सीट जमुई में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की थी. वह एक एथलीट होने के साथ ही बिहार विधानसभा की सदस्य भी हैं. उन्होंने आरजेडी उम्मीदवार को 41 हजार 49 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. जमुई में उनको 79603 वोट हासिल हुए थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

पेरिस ओलंपिक में बिहार की इकलौती एथलीट  

पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक प्रतियोगिता शुरू होने वाली है. इसके लिए भारत से 21 एथलीट चुने गए हैं, जिसमें श्रेयसी सिंह भी शामिल हैं. खास बात यह है कि श्रेयसी बिहार की इकलौती एथलीट हैं, जो पेरिस ओलंपिक में देश की शान बढ़ाएंगी. निशानेबाजी प्रतियोगिता के लिए उनका चयन हुआ है. जमुई विधायक श्रेयसी सिंह के पेरिस ओलंपिक में चयन होने पर पूरे जिले में खुशी का माहौल है. ओलंपिक में खेलना श्रेयसी का सपना था, जो अब पूरा होने जा रहा है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंंबई और पुणे में जोरदार बारिश का कहर, इन इलाकों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
कौन हैं श्रेयसी सिंह, जो पेरिस ओलंपिक में बढ़ाएंगी देश की शान, राजनीति में भी दिखा रहीं दम
"आपकी सरकार ने ही दिया था पद्म-विभूषण": अमित शाह के शरद पवार को भ्रष्टाचारी कहने पर सुप्रिया सुले
Next Article
"आपकी सरकार ने ही दिया था पद्म-विभूषण": अमित शाह के शरद पवार को भ्रष्टाचारी कहने पर सुप्रिया सुले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;