जानें कौन हैं कल्पना सोरेन, जो बन सकती है झारखंड की मुख्यमंत्री

CM Hemant Soren: ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली कल्पना की शादी 7 फरवरी 2006 को हेमंत सोरेन से हुई और उनके दो बच्चे हैं - निखिल और अंश हैं.

CM Hemant Soren: मनी लॉन्ड्रिंग केस में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन आज ED के सामने पेश होंगे. अगर वे गिरफ्तार हुए उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को राज्य की कमान दी जाएगी. दरअसल, सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि हेमंत सोरेन ने विधायकों की बैठक में गिरफ्तारी की सूरत में पत्नी को कमान देने की जानकारी दी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इस महीने की शुरुआत में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने भी ऐसा ही दावा किया था, लेकिन खुद मुख्यमंत्री ने इसे खारिज कर दिया था. उस समय सोरेन (Hemant Soren) ने निकट भविष्य में अपनी पत्नी के चुनाव लड़ने की संभावना से भी इनकार कर दिया था.

  2. कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) विधायक नहीं हैं और अगर वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेती हैं तो उन्हें छह महीने के भीतर उपचुनाव जीतकर विधानसभा का सदस्य बनना होगा.

  3.  इस मामले में एक पेंच ये भी है कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल एक साल से भी कम समय में खत्म हो रहा है, इसलिए उपचुनाव की संभावना को खारिज किया जा सकता है. 

  4. ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली कल्पना की शादी 7 फरवरी 2006 को हेमंत सोरेन से हुई और उनके दो बच्चे हैं - निखिल और अंश हैं.

  5. कल्पना सोरेन का जन्म 1976 में रांची में हुआ था. उनके पिता एक व्यवसायी हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं. उन्होंने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और एमबीए भी किया है.

  6. कल्पना सोरेन कथित तौर पर एक स्कूल चलाती हैं. इसके साथ ही जैविक खेती में भी उनकी रुचि है और वह उसके लिए भी काम करती हैं. उनके पास तीन व्यावसायिक इमारतें हैं, जिनकी कीमत लगभग 5 करोड़ रुपये है. वह महिला एवं बाल सशक्तिकरण  के कार्यक्रमों में भी नियमित रूप से शामिल होती हैं.

  7. वह 2022 में तब सुर्खियों में आईं जब पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने हेमंत सोरेन पर अपनी पत्नी के स्वामित्व वाली कंपनी को एक औद्योगिक क्षेत्र में भूखंड आवंटित करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था.

  8. सूत्रों के हवाले से खबर है कि जब हेमंत सोरेन ने सहयोगी दलों की बैठक में कल्पना का नाम आगे बढ़ाया तो सभी विधायकों ने हेमंत सोरेन के फैसले में भरोसा दिखाया.