विज्ञापन
Story ProgressBack

जानिए कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जिन्हें पीएम मोदी ने बनाया है राज्य मंत्री

नरेन्द्र मोदी ने रविवार शाम लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. मंत्रिमंडल में 7 महिला मंत्रियों को भी शामिल किया गया है. इसमें अनुप्रिया पटेल भी शामिल हैं...

Read Time: 3 mins

अनुप्रिया पटेल अपना दल की अध्यक्ष हैं.

नई दिल्ली:

मैं नरेंद्र मोदी दमोदर दास मोदी... रविवार को पीएम मोदी ने अपनी तीसरी पारी शुरू कर दी. उनके साथ नए-पुराने चेहरों को मिलाकर कुल 72 मंत्रियों ने शपथ ली. इसमें 30 कैबिनेट मंत्री हैं. मोदी मंत्रिमंडल में इस बार सात महिला मंत्री भी शामिल हैं. अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel Biography) को भी राज्य मंत्री बनाया गया है। कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जानिए उनके बारे में सबकुछ

कौन हैं अनुप्रिया पटेल (Who is Anupriya Patel)

जन्म28 अप्रैल, 1981, कानपुर
पार्टी का नामअपना दल, अध्यक्ष
कैबिनेट में संभाले गए पद

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री

शिक्षाएमबीए
शपथ से पहले पीएम मोदी का नमन

शपथ से पहले पीएम मोदी का नमन

अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने रविवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में तीसरी बार राज्‍य मंत्री के रूप में शपथ ली. अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से आने वाली 43 वर्षीय अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र से तीसरी बार सांसद चुनी गई हैं और वह कुर्मी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली पहली और दूसरी सरकारों में भी वह राज्य मंत्री थीं.

अनुप्रिया 2016 से 2019 तक केंद्र में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री थीं. केंद्रीय मंत्रिपरिषद में दूसरी बार वह 2021 से 2024 तक वाणिज्य राज्य मंत्री रहीं और तीसरी बार उन्हें फिर मौका मिला है. वह उत्तर प्रदेश के कुर्मी समाज के नेता रहे सोने लाल पटेल की बेटी हैं, जिन्होंने अपना दल की स्थापना की थी। सोने लाल पटेल के निधन के बाद अनुप्रिया ने अपनी मां कृष्णा पटेल के नेतृत्व में शुरू में पार्टी महासचिव का कार्यभार संभाला था.

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में अपना दल ने उत्तर प्रदेश में डॉक्टर अयूब के नेतृत्व वाली पीस पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा और सिर्फ एक सीट पर पार्टी को जीत मिली. वर्ष 2012 में अनुप्रिया पटेल पहली बार वाराणसी जिले के रोहनिया विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुईं. बाद में अपना दल का भाजपा से गठबंधन हो गया और वह 2014 में मिर्जापुर से चुनाव लड़ीं और जीतीं. तब उनकी पार्टी के एक और सांसद कुंवर हरिवंश सिंह प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे.

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में अनुप्रिया पटेल फिर मिर्जापुर से चुनाव जीतीं और राबर्ट्सगंज से उनकी पार्टी के पकौड़ी लाल चुनाव जीते। इस बार पकौड़ी लाल की पुत्रवधू रिंकी कोल को अपना दल (एस) ने उम्मीदवार बनाया लेकिन वह चुनाव हार गयीं. वर्ष 2014 के बाद पारिवारिक मतभेद बढ़ने से अपना दल दो गुटों में विभाजित हो गया. 

अब एक गुट अपना दल (कमेरावादी) का नेतृत्व अनुप्रिया की मां कृष्णा पटेल करती हैं जिसमें उनकी बड़ी बहन पल्लवी पटेल भी हैं. अनुप्रिया अपना दल (सोनेलाल) का नेतृत्व करती हैं और राज्‍य विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से उनकी पार्टी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है. अनुप्रिया के पति आशीष पटेल उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य और योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं.

(इनपुट्स भाषा)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तबीयत बिगड़ने के बाद जल संकट पर आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन खत्म, AAP सांसद पीएम मोदी को लिखेंगे पत्र
जानिए कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जिन्हें पीएम मोदी ने बनाया है राज्य मंत्री
5 से 6 लाख रुपए में बेचे गए UGC-NET के पेपर, CBI के हाथ लगे कई सबूत
Next Article
5 से 6 लाख रुपए में बेचे गए UGC-NET के पेपर, CBI के हाथ लगे कई सबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;