"क्या चल रहा है...?" एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद BharatPe के पूर्व CEO अश्नीर ग्रोवर

भारतपे पर कथित धोखाधड़ी की जांच में ग्रोवर, उनकी पत्नी और उनके परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा कथित तौर पर एचआर फर्मों को किए गए भुगतान में अनियमितता का खुलासा हुआ है.

नई दिल्ली:

भारतपे के पूर्व सीईओ अश्नीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन को गुरुवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में चढ़ने से रोक दिया गया था. इसके एक दिन बाद उन्होंने एक्स पर कहा, "कोई ड्रामा नहीं... उड़ान का खतरा नहीं". आव्रजन अधिकारियों ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा जारी लुकआउट सर्कुलर के आधार पर ग्रोवर और उनकी पत्नी को न्यूयॉर्क जाने से रोक दिया था.

अश्नीर ग्रोवर ने हंसते हुए बताया कि मई में ईओडब्ल्यू द्वारा मामला दर्ज करने के बाद से वो चार बार विदेश यात्रा कर चुके हैं और वापस लौटे हैं. एफआईआर में उनकी पत्नी और उनके परिवार के अन्य सदस्यों के नाम हैं, उसमें आपराधिक साजिश और विश्वास का उल्लंघन और जालसाजी जैसे आरोप शामिल हैं.

मिस्टर ग्रोवर ने एक्स पर लिखा, "इंडिया में क्या चल रहा है? फिलहाल तो 'अश्नीर को एयरपोर्ट पर रोका गया' चल रहा है, जनाब (भारत में क्या हो रहा है? इस समय, 'अश्नीर को एयरपोर्ट पर रोका गया' ट्रेंड कर रहा है, सर."


भारतपे के पूर्व बॉस ने कहा कि जब वह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उड़ान भर रहे थे, तो उन्हें रोका गया.

तथ्य:

1. मई में एफआईआर के बाद से आज (17 नवंबर) सुबह 8 बजे तक मुझे ईओडब्ल्यू से कोई समन नहीं मिला है. हवाई अड्डे से लौटने के 7 घंटे बाद तक.

2. मैं 16 से 23 नवंबर तक के लिए अमेरिका जा रहा था.

3. इमीग्रेशन के समय उन्होंने कहा, 'एलओसी लगा हुआ है सर - ईओडब्ल्यू से चेक कर के बताते हैं.'

4. मुझे ये अजीब लगा क्योंकि मई में एफआईआर दर्ज होने के बाद से मैं चार बार अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर चुका हूं. वहां कभी कोई समस्या नहीं हुई. मुझे एक बार भी बुलाया नहीं गया था.

5. वैसे भी इसी बीच फ्लाइट छूट गई; ईओडब्ल्यू के लोगों ने इमीग्रेशन को निर्देश दिया कि हमें बाहर जाने दिया जाए, ताकि हम घर लौट सकें.

6. आज सुबह ईओडब्ल्यू का समन घर पर पहुंचा दिया गया, हमेशा की तरह सहयोग करूंगा.

ग्रोवर ने कहा, "कोई नाटक नहीं. एलओसी हटाने की प्रक्रिया है. मैं उड़ान जोखिम में नहीं हूं. यह साबित करना आसान है. बाकी आपको जो छपना है छपो. पिक्चर चल रही है फ्री में - भूल जाओ! एन्जॉय करो!" फंतासी स्पोर्ट्स ऐप क्रिकपे चलाने वाले उद्यमी ने कहा, "बाकी समय से पहले मृत्युलेख बहुत बार लोग लिख चुके हैं - 'जट्ट मारेया ताड़ मनिये जद तेरामी होवे' (मुझे चिता पर जलाने के 13 दिन बाद तक मुझे मृत घोषित न करें!"

सूत्रों ने बुधवार को एनडीटीवी को बताया कि भारतपे पर कथित धोखाधड़ी की जांच में ग्रोवर, उनकी पत्नी और उनके परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा कथित तौर पर एचआर फर्मों को किए गए अस्पष्टीकृत भुगतान का खुलासा हुआ है.

दिल्ली उच्च न्यायालय में ईओडब्ल्यू द्वारा दायर एक स्टेटस रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपियों ने भर्ती कार्य के लिए कमीशन के भुगतान के लिए भारतपे के खातों से धन स्थानांतरित करने के लिए कथित तौर पर पिछली तारीख के चालान का इस्तेमाल किया.

₹71.76 करोड़ की हेराफेरी का आरोप
कथित फर्जी फर्मों को 7.6 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया. वस्तु एवं सेवा कर अधिकारियों को जुर्माने के रूप में ₹1.66 करोड़ का भुगतान किया गया. कथित तौर पर अन्य फर्जी लेनदेन के माध्यम से ₹71.76 करोड़ की हेराफेरी की गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोषी पाए जाने पर आरोपी को 10 साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है. इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ग्रोवर ने कहा कि अपने आलोचकों के ख़त्म हो जाने के बाद वह अंतिम व्यक्ति होंगे. ग्रोवर की पत्नी, माधुरी जैन, भारतपे की पूर्व नियंत्रण प्रमुख हैं. उसे पिछले साल नौकरी से निकाल दिया गया था. ग्रोवर ने इसके तुरंत बाद सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था.