विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 23, 2023

क्या है 'समोसा कॉकस', जिसका ज़िक्र PM मोदी ने US संसद में किया, तो गूंजी तालियां...

US कांग्रेस में अपने संबोधन के दौरान हिन्दुस्तान के उज्ज्वल भविष्य का खाका पेश करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने एक ऐसे शब्दयुग्म का ज़िक्र किया, जिस पर खूब तालियां बजीं. उन्होंने अपने भाषण के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का ज़िक्र करते हुए कहा, "मुझे बताया गया है कि अब अमेरिकी संसद में 'समोसा कॉकस' का रंग चढ़ने लगा है..."

Read Time: 4 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी कांग्रेस में संबोधन के दौरान 'समोसा कॉकस' के ज़िक्र पर खूब तालियां बजीं...

वॉशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा (State Visit to the US) पर पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को अमेरिकी संसद, यानी कांग्रेस (US Congress) के संयुक्त सत्र को संबोधित किया, जिसमें प्रतिनिधि सभा (House of Representatives) और सीनेट (Senate) के सदस्य मौजूद थे. PM नरेंद्र मोदी हिन्दुस्तान के पहले ऐसे नेता हैं, जिन्हें अमेरिकी संसद को दूसरी बार संबोधित करने का अवसर मिला. अपने संबोधन के दौरान हिन्दुस्तान के उज्ज्वल भविष्य का खाका पेश करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने एक ऐसे शब्दयुग्म का ज़िक्र किया, जिस पर खूब तालियां बजीं. उन्होंने अपने भाषण के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का ज़िक्र करते हुए कहा, "मुझे बताया गया है कि अब अमेरिकी संसद में 'समोसा कॉकस' का रंग चढ़ने लगा है..."

'समोसा कॉकस' के ज़िक्र पर US संसद में खूब तालियां बजीं, क्योंकि वहां मौजूद सभी लोगों को इस शब्दयुग्म का अर्थ और संदर्भ समझ आ गया, लेकिन भाषण सुन रहे आम हिन्दुस्तानी को 'समोसा कॉकस' की पृष्ठभूमि को समझना होगा, ताकि वह भी इसके महत्व को जान सके. दरअसल, बहुत साल पहले वर्ष 2016 में जब भारतीय मूल के कुछ शख्स पहली बार अमेरिकी संसद में चुने गए थे, तो ये सभी एक-दूसरे से लगातार मुलाकातें करते रहते थे, और इनका एक क्लब-सरीखा बन गया था. इन्हीं सांसदों में एक सदस्य थे प्रतिनिधि सभा में चुने गए राजा कृष्णमूर्ति, जिन्होंने अपने इस क्लब का नाम 'समोसा कॉकस' रख दिया था, जिसका अर्थ होता है, 'समोसा खाने और पसंद करने वाले लोगों का समूह'. इसके बाद US कांग्रेस में आमतौर पर दक्षिण-एशियाई मूल, विशेषकर भारतीय मूल के सदस्यों के लिए 'समोसा कॉकस' शब्द का इस्तेमाल किया जाने लगा.

अब, इसी 'समोसा कॉकस' की एक सदस्य कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैं, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "I am told, Samosa Caucus is now the flavour of the house...", यानी, "मुझे बताया गया है, अब 'समोसा कॉकस' का रंग अमेरिकी संसद पर चढ़ने लगा है..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की संसद के दोनों सदनों में भारतीय मूल के लोगों के बढ़ते प्रतिनिधित्व की ओर इशारा करते हुए कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लाखों लोग बसते हैं, और उनमें से बहुत-से इस संसद में भी गर्व के साथ बैठते हैं. उन्होंने संबोधन के दौरान उनके पीछे की तरफ़ बैठीं कमला हैरिस की ओर इशारा करते हुए कहा, "भारतीय मूल के बहुत-से लोगों में से एक मेरे पीछे बैठीं हैं... इन्होंने (कमला हैरिस ने) इतिहास रचा है... और मुझे बताया गया है, अब 'समोसा कॉकस' का रंग अमेरिकी संसद पर चढ़ने लगा है..."

PM नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा, "मैं आशा करता हूं, 'समोसा' की तरह ही भारतीय व्यंजनों की पूरी विविधता इस संसद में हो..." इसके साथ उन्होंने दक्षिण भारतीय व्यंजन मसाला डोसा और बंगाली मिठाई संदेश का भी ज़िक्र किया. गौरतलब है कि 'समोसा कॉकस' में इस वक्त अमेरिका के छह सांसद शांमिल हैं, जिनमें अमि बेरा, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल शामिल हैं. भारतीय मूल के सांसदों का 'समोसा कॉकस' ऐसे मुद्दों को उठाता है, जो भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों के हितों से जुड़े होते हैं, जिनमें इमिग्रेशन पॉलिसी के सरलीकरण का मुद्दा प्रमुख रूप से शामिल है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
क्या है 'समोसा कॉकस', जिसका ज़िक्र PM मोदी ने US संसद में किया, तो गूंजी तालियां...
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;