क्या है BF.7, जानें कोरोना के नए वैरिएंट से जुड़ी सभी खास बातें

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने BA.5.2.1.7 वैरिएंट को देखते हुए कई सुझाव दिए हैं और कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा को टाल देना बेहतर है.

क्या है BF.7, जानें कोरोना के नए वैरिएंट से जुड़ी सभी खास बातें

BF.7 पीड़ित औसतन 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

नई दिल्ली:

आगरा में चीन से लौटा एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया है. 40 साल का शख़्स 2 दिन पहले ही चीन से लौटा था. संक्रमित शख़्स का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है. संक्रमित शख़्स को घर में आइसोलेट किया गया है. आगरा के सीएमओ ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि परिजनों और संपर्क में आने वालों का टेस्ट होगा. बता दें चीन में कोरोना से हालात बेकाबू हो चुके हैं. बड़ी संख्या में चीन में कोरोना केस सामने आ रहे हैं.. जिसके चलते सरकार ने चीन समेत 5 देशों से आने वालों का RTPCR अनिवार्य कर दिया है. चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, थाइलैंड से आने पर ये टेस्ट होगा. कोरोना संक्रमित मिलने पर विदेश से आने वाले को क्वारंटीन होना होगा. बाक़ी उड़ानों से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग की जाएगी.

वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना के नए BA.5.2.1.7 वैरिएंट को देखते हुए कई सुझाव दिए हैं और कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा को टाल देना बेहतर है. शादी समारोह और रैलियों को भी टाला जाए. भीड़भाड़ वाली जगह पर लोग मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें.

ओमिक्रॉन के कई सब वैरिएंट हैं (BA.1, BA.2, BA.3) और BA.5.2.1.7 भी ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट हैं.  BA.5.2.1.7 को शॉर्ट में BF.7 कहते हैं. ये जो नया वेरिएंट हैं ये एक ख़ास म्यूटेशन R346T से बना है. BF.7 एंटीबॉडी को चकमा देकर संक्रमित करने में सक्षम है. ख़ास म्यूटेशन की वजह से BF.7 पर एंटीबॉडी का असर नहीं है. चीन में हालात बिगड़ने के लिए सबसे ज़्यादा BF.7 ज़िम्मेदार है. BF.7 की संक्रमण फैलाने की क्षमता सभी वैरिएंट में सबसे ज़्यादा है. BF.7 की RO वैल्यू 10-18.6 है. BF.7 पीड़ित औसतन 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

BF.7 संक्रमण: प्रमुख लक्षण-

-बुख़ार
-थकान
-कंपकपी
-सीने में दर्द
-पेट दर्द
-उल्टी-दस्त
-गले में ख़राश
-लगातार खांसी

सभी अस्पतालों में होगी मॉक ड्रिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना के ख़तरे के चलते केंद्र सरकार ने देश के सभी अस्पतालों में 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल करने का ऐलान किया है. इस मॉक ड्रिल का मक़सद कोरोना के मद्देनज़र अस्पतालों में पूरी तैयारी रखना है. इस दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता, आईसीयू बेड समेत सभी तैयारियों को परखा जाएगा. चीन में कोरोना के बेकाबू होने से पूरी दुनिया में दशहत फैली हुई है. इसी के मद्देनज़र भारत में अलर्ट जारी है और सरकार हर हफ्ते बैठक करेगी.