बंगाल उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को मिली जीत, विधानसभा में खुला पार्टी का खाता

पिछले साल दिसंबर में राज्य के मंत्री सुब्रत साहा के निधन के बाद सागरदिघी सीट पर उपचुनाव कराए गए. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के गृह क्षेत्र मुर्शिदाबाद के तहत आने के कारण इस सीट पर उपचुनाव को उनके लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा था.

बंगाल उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को मिली जीत, विधानसभा में खुला पार्टी का खाता

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • सुब्रत साहा के निधन के बाद सागरदिघी सीट पर हुए उपचुनाव.
  • वाम समर्थित कांग्रेस प्रत्याशी बायरन विश्वास को 87667 वोट मिले.
  • टीएमसी-लेफ्ट के लिए बड़ा झटका है कांग्रेस की ये जीत.
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की सागरदिघी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव (West Bengal By-Elections 2023) में कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवार बायरन विश्वास ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के प्रत्याशी को 22,980 मतों से पराजित किया. इसके साथ ही वह मौजूदा विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाले कांग्रेस के पहले विधायक बन गए हैं.

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, मतगणना के 16 दौर पूरे होने के बाद वाम समर्थित विश्वास को 87667 वोट मिले. जबकि टीएमसी के उम्मीदवार देवाशीष बनर्जी को 64681 और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी दिलीप साहा को 25815 वोट मिले.

पिछले साल दिसंबर में राज्य के मंत्री सुब्रत साहा के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराए गए. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के गृह क्षेत्र मुर्शिदाबाद के तहत आने के कारण इस सीट पर उपचुनाव को उनके लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा था.

पश्चिम बंगाल में साल 2021 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और वाम मोर्चा का खाता भी नहीं खुल पाया था. आजादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ था. इस बीच, सागरदिघी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार की जीत पर माकपा के प्रदेश सचिव मोहम्मद सलीम ने भाजपा-विरोधी और टीएमसी-विरोधी ताकतों को एकसाथ आने का आह्वान किया और कहा कि माकपा नीत वाम मोर्चा और कांग्रेस ने यह सुनिश्चित करने के लिए हाथ मिलाया कि भाजपा-विरोधी और टीएमसी-विरोधी वोट विभाजित नहीं हों. उन्होंने दावा किया, ‘‘प्रदेश की जनता भ्रष्टाचार और अपराधियों से छुटकारा चाहती है.''

ये भी पढ़ें:-

कोनराड संगमा : पहले ही चुनाव में मिली थी हार, अब दूसरी बार बनेंगे मेघालय के सीएम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Nagaland Election Result 2023: नेफ्यू रियो का पांचवीं बार नगालैंड का CM बनना तय