IMD Update: उत्तराखंड-हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में बारिश; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

Weather Update: महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में जमकर बारिश हो रही है. बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य तेलंगाना है. यहां के कई जिलों में 15 फीट तक पानी भर गया है.

IMD Update: उत्तराखंड-हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में बारिश; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

हिमाचल के कई जिलों में बाढ़ से हालात खराब हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली, पंजाब, हिमाचल और गुजरात समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून की बारिश हो रही है. दिल्ली में अब तक सामान्य से 45% अधिक बारिश हुई है. गुजरात में 90% से ज्यादा बरसात हुई. इस बीच उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले 3 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल के शिमला, सिरमौर, सोलन, ऊना समेत 9 जिलों में भारी बारिश के साथ लैंडस्लाइड का खतरा जताया गया है. आइए जानते हैं आपके शहर में शुक्रवार से रविवार तक कैसा रहेगा मौसम:-

भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों के अंदर कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्रप्रदेश और तेलंगाना समेत कुछ राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. तीन दिनों के बाद बारिश की गतिविधि में कमी आ सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश
दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में 28 जुलाई से 1 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 37 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक जा सकता है. 

महाराष्ट्र का मौसम
मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में शुक्रवार-शनिवार को मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई. ठाणे के कई इलाकों में पानी भर गया. यहां तक ​​कि रेलवे स्टेशन के परिसर में भी पानी घुस गया. बारिश के कारण मुंबई के सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेजों 27 जुलाई के लिए बंद कर दिए गए हैं.

तेलंगाना में बुरा हाल
बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य तेलंगाना है. यहां के कई जिलों में 15 फीट तक पानी भर गया है. तेलंगाना के भदाद्रि कोट्‌टागुदम जिले में एक महिला पुल पार करते समय बह गई. वहीं, मुलुगु में मुटियाला धारा जल प्रपात के पास फंसे 160 टूरिस्ट्स को NDRF ने रेस्क्यू किया. तेलंगाना में अगले तीन दिन भी बारिश का पूर्वानुमान है.

छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की दिशा में बदलाव आया है. इसके कारण 24 घंटे तक लगातार बारिश की संभावना है. वहीं, शनिवार और रविवार को भी रुक-रुक कर बारिश हो सकती है. 

मध्य प्रदेश में भी होगी बारिश
मध्य प्रदेश में शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. गुरुवार को भोपाल में सुबह 4 से 5 बजे के बीच तेज बारिश हुई. नर्मदापुरम में भी सुबह 4 बजे से रुक-रुक कर बरसात हुआ.

पश्चिमी यूपी में 30 जुलाई रहेगा बारिश का दौर
पश्चिमी यूपी में मूसलाधार बारिश फिर शुरू हो गई है. गुरुवार को भी मौसम विभाग ने 36 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी यूपी में 30 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा. 

हरियाणा में बारिश से राहत नहीं
हरियाणा में मॉनसून एक्टिव होने से बारिश को लेकर अभी कोई राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. मौसम विभाग ने सूबे में 31 जुलाई तक बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. सूबे के 16 जिलों में आज भी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट है.

इन राज्यों में तेज बारिश होगी
मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, झारखंड और मेघालय में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com