विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2023

Weather Update: कम हो रही है ठंड की अवधि, जानें उत्तरी भारत में कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड?

शिमला में ज्यादा और दिल्ली में न्यूनतम तापमान कम है. शिमला में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री है, जबकि दिल्ली में 4.9 न्यूनतम तापमान है. शिमला में अधिकतम तापमान 15.4 है, जबकि दिल्ली में 24.1 है.

Weather Update: कम हो रही है ठंड की अवधि, जानें उत्तरी भारत में कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड?
आमतौर पर पहले ठंड 15 अक्तूबर के बाद से मानी जाती थी.
नई दिल्ली:

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड में देरी देखने को मिल रही है. स्काईमेट वेटर (Skymet Weather) के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार दिल्ली में कड़ाके की ठंड में अभी देरी है. एनडीटीवी से खास बातचीत में महेश पलावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते 23-25 दिसंबर के बीच पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश होने के आसार हैं. ऐसे में दिल्ली में कड़ाके की ठंड 25 दिसंबर के आसपास पड़ने वाली है. उन्होंने बताया कि ठंड की अवधि कम हो रही है. अब ठंड दिसंबर के दूसरे सप्ताह से लेकर जनवरी के दूसरे सप्ताह तक रहती है. जबकि आमतौर पर पहले ठंड 15 अक्तूबर के बाद से मानी जाती थी.

महेश पलावत ने आगे कहा कि शिमला में न्यूनतम तापमान ज्यादा है और दिल्ली में कम है. शिमला में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री है, जबकि दिल्ली में 4.9 न्यूनतम तापमान है. शिमला में अधिकतम तापमान 15.4 है जबकि दिल्ली में 24.1 है. बसंत के मौसम की भी अवधि कम हो रही है. जाड़े के बाद सीधे गर्मी आती है.

कश्मीर में शीत लहर की स्थिति में मामूली सुधार

कश्मीर में शीत लहर की स्थिति में मामूली सुधार के साथ ही न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि घाटी में बीती रात पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे रहा, लेकिन पिछली रात की तुलना में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली.

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बृहस्पतिवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. बुधवार को यहां का तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जो इस मौसम की सबसे सर्द रात थी.

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे तथा बारामूला जिले के प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.8 डिग्री नीचे रहा जबकि कोकेरनाग शहर में यह शून्य से 1.9 डिग्री नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने शुक्रवार को मौसम शुष्क रहने तथा शनिवार को बादल छाए रहने व ऊंचाई वाले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है. कश्मीर में कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- एयरपोर्ट पर भीड़ से निपटने के लिए किए गए हैं कई अहम बदलाव : ज्योतिरादित्य सिंधिया
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
Weather Update: कम हो रही है ठंड की अवधि, जानें उत्तरी भारत में कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड?
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com