विज्ञापन
This Article is From Nov 21, 2023

Weather News: मुंबई में इस बार सर्दी में रहेगा गर्मी का एहसास, जानें उत्तर-भारत में कैसी पड़ेगी ठंड?

उत्तर और पश्चिम भारत के इलाकों में भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बारिश होती थी. तापमान कुछ नीचे गिरता था. लेकिन इस सीजन में पहाड़ों में मौसम शुष्क बना हुआ है. इसलिए बारिश भी नहीं हो रही.

नई दिल्ली:

उत्तर-पश्चिम भारत में अभी सर्दियों का मौसम (Winter Seasons) आने में वक्त लगेगा. नवंबर खत्म होने में 9 दिन बचे हैं, लेकिन मुंबई समेत उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान (Mumbai Temperature) अभी सामान्य बना हुआ है. महाराष्ट्र, गुजरात में कमोबेश यही स्थिति है. यहां दिन और रात का तापमान सामान्य के करीब है. इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ यानी Western Disturbance को बताया जा रहा है. वहीं, अल नीनो के कारण इस सार दिसंबर-जनवरी के पीक महीनों में भी कड़ाके की सर्दी नहीं पड़ने का अनुमान है.

स्काईमेट वेदर सर्विसेज के मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया, "वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अक्टूबर-नवंबर में पहाड़ों में आते थे. इससे पहाड़ों पर नवंबर में अच्छा खासा स्नोफॉल होता था. लेकिन इस साल अभी तक एक भी अच्छा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस नहीं आया है. उत्तर और पश्चिम भारत के इलाकों में भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बारिश होती थी. तापमान कुछ नीचे गिरता था. लेकिन इस सीजन में पहाड़ों में मौसम शुष्क बना हुआ है. इसलिए बारिश भी नहीं हो रही."

IMD ने मॉनसून सामान्य रहने के पूर्वानुमान को बरकरार रखा, जून में कम बारिश होने की संभावना

क्लाइमेट चेंज का असर
महेश पलावत ने NDTV से कहा, "इसको हम क्लाइमेट चेंज के साथ जोड़कर देख सकते हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के नहीं आने से पूर्वानुमान है कि मुंबई में सर्दी का मौसम आने में अभी देरी होगी."

मुंबई में फिलहाल आसमान साफ
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मुंबई में फिलहाल आसमान साफ है. इसलिए सूरज की किरणें सीधे जमीन पर पहुंच रही हैं. इससे दोपहर में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. मंगलवार को मुंबई के कोलाबा मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सांताक्रूज में 36.1 डिग्री रहा.

IMD ने नवंबर में सामान्य से अधिक तापमान का जताया पूर्वानुमान

अगले 24 से 48 घंटों में होगी न्यूनतम तापमान में गिरावट
IMD मुंबई के मुताबिक, न्यूनतम तापमान में गिरावट अगले 24 से 48 घंटों तक महसूस की जा सकती है, लेकिन इसे ठंडे मौसम की दस्तक नहीं कहा जा सकता. अगले 10 दिनों में दोपहर की गर्मी से राहत मिल सकती है. लेकिन मुंबई में तापमान में ज्यादा गिरावट आने की उम्मीद नहीं है. ठंड के मौसम के लिए मुंबईकरों को दिसंबर तक का इंतजार करना पड़ेगा.

इस साल कैसी रहेगी ठंड?
IMD के मुताबिक, ये साल अल नीनो (El Nino)का साल है. इस स्थिति में समुद्र का तापमान सामान्य से ज्यादा होता है. अल नीनो का असर अगले साल मार्च-अप्रैल तक सबसे अधिक रहने की संभावना है. इस वजह से दिसंबर-जनवरी के पीक महीनों में कम ठंड होने का अनुमान है, बल्कि फरवरी महीने से गर्मी की दस्तक भी सुनाई पड़ सकती है. 

इस समय दिल्ली और आस-पास के इलाकों में सुबह के अलावा नमी काफी कम देखने को मिल रहा है. इस वजह से न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से 17 डिग्री के बीच बना हुआ है. ये साल के इस समय के लिए सामान्य श्रेणी में आता है.

उत्तर भारत में सर्दी की दस्तक
देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सुबह और शाम के समय ठंड लगने लगी है. अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 22 नवंबर को भी दिल्ली-एनसीआर में ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है. दिन के समय आसमान के साफ रहने का पूर्वानुमान है और सुबह के समय धुंध और हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है. 

जुलाई 2023 हो सकता है हजारों साल में सबसे गर्म महीना, 2024 होगा और बुरा! Nasa ने चेताया

तमिलनाडु, केरल में भारी बारिश की चेतावनी
IMD के मुताबिक, उत्तर-भारत और उत्तर-पश्चिम भारत से उलट दक्षिण-भारत में भारी बारिश हो सकती है. खासतौर से तमिलनाडु बारिश से ज्यादा प्रभावित हो सकता है. इसके अलावा केरल में भी बारिश के हालात बन रहे हैं. IMD के मुताबिक 23 नवंबर तक दोनों ही राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी बारिश हो सकती है. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 23 नवंबर तक बारिश होने का पूर्वानुमान है.

उत्तर भारत के अलावा अन्य प्रदेशों में मौसम साफ रहेगा, बेशक रात के समय ठंड रहेगी, लेकिन दिन में राहत रहेगी.

चीन ने सर्दी के मौसम में कोविड-19 के मामले बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
Weather News: मुंबई में इस बार सर्दी में रहेगा गर्मी का एहसास, जानें उत्तर-भारत में कैसी पड़ेगी ठंड?
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com